आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) किसी परिचय के मोहताज नही हैं. उनका नाम आज बॉलीवुड (Bollywood) के बेहतरीन एक्टरों में गिना जाता है. बॉलीवुड में डेब्यू किए आयुष्मान को अभी 10 साल से भी कम व़क़्त हुआ है. इतने कम वक़्त में भी उन्होंने लगातार अपने क़िरदारों के साथ प्रयोग किए हैं. इसकी शुरुआत उनकी पहली फ़िल्म विक्की डोनर से ही हो गई थी.

आज आयुष्मान का हैप्पी वाला बर्थडे (Happy Birthday) है. ऐसे में हम आज उनके द्वारा निभाए गए 10 दमदार क़िरदारों से आपको रू-ब-रू कराने जा रहे हैं. 

1. विक्की अरोड़ा - विक्की डोनर (2012)  

Vicky Donor
Source: indianculturalforum

आयुष्मान ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत एक अनोखी भूमिका से की थी. विक्की डोनर में वो एक स्पर्म डोनर बने थे. उन्होंने न केवल इसके लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवॉर्ड जीता, बल्कि दर्शकों का दिल भी जीत लिया.

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब ऑडिशन में आयुष्मान खुराना को एक्टिंग नहीं, बल्कि आइब्रो के कारण किया गया था रिजेक्ट

2. प्रेम तिवारी - दम लगा के हईशा (2015) 

Dum Laga Ke Haisha
Source: charmboard

इस फ़िल्म में आयुष्मान ने प्रेम तिवारी का क़िरदार निभाया था, जिसकी शादी घरवाले बिना उसकी पसंद के करा देते हैं. प्रेम को अपनी पत्नी मोटी लगती है, तो वो उसके साथ एडजस्ट नहीं कर पाता. हालांकि, आखिर में उसकी नफ़रत कैसे प्यार में बदलती है, ये देखना बेहद दिलचस्प होता है. पूरी फ़िल्म के दौरान दर्शक सिर्फ़ हंसते ही रहते हैं.

3. चिराग दुबे - बरेली की बर्फी (2017) 

Bareilly Ki Barfi
Source: dnaindia

आयुष्मान ने बरेली की बर्फी में लोगों का ज़बरदस्त मनोरंजन किया था. वो फ़िल्म में एक लेखक और प्रेमी की भूमिका निभाता है जो अपनी पहचान बताना नहीं चाहता. जिस लड़की से वो प्यार करता है, उसके साथ बातचीत करने के लिए अपने दोस्त का इस्तेमाल करता है. 

4. मुदित शर्मा - शुभ मंगल सावधान (2017) 

Shubh Mangal Saavdhan
Source: koimoi

एक और ऐसा टैबू सब्जेक्ट जिस पर लोग बात नहीं करते, मगर आयुष्मान की बात अलग है.इसमें उन्होंने एक ऐसे लड़के की भूमिका निभाई, जिसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या है. 

5. आकाश सराफ़ - अंधाधुन (2018)

Andhadhun
Source: dnaindia

इस फ़िल्म में आयुष्मान ने एक अंधे पियानो कलाकार की भूमिका निभाई है. फ़िल्म का प्लॉट में हत्या, छल और ढेर सारा ड्राम है. कहानी का अंंत दर्शकों को अपनी सीट से हिलने तक नहीं देता. 

6. नकुल कौशिक - बधाई हो (2018) 

Badhaai Ho
Source: thehindu

आयुष्मान खुराना ने इस फ़िल्म में एक ऐसे लड़के का किरदार निभाया था, जिसकी मां प्रेग्नेंट हो जाती है. ऐसे में वक़्त में जब वो ख़ुद अपनी शादी का सोच रहा होता है, तब उसकी मां का प्रेग्नेंट हो जाना उसे असहज कर देता है. ऐसे में सोसाइटी के रिएक्शन से और ख़ुद अपनी सोच से वो कैसे निपटने की कोशिश करता है, ये देखना बेहद दिलचस्प है. फ़िल्म में आयुष्मान की एक्टिंग की काफी सरहाना हुई थी.  

7. अयान राजन - आर्टिकल 15 (2019) 

Article 15
Source: cinestaan

अपने पिछले किरदारों से बिल्कुल जुदा इस फ़िल्म में आयुष्मान ने एक पुलिस ऑफ़िसर की भूमिका निभाई. ये फ़िल्म जातिवाद के मुद्दे पर बनी है. फ़िल्म में आयुष्मान की एक्टिंग बेहतरीन थी और सबने उनकी तारीफ़ भी की.

8. करम सिंह उर्फ़ पूजा- ड्रीम गर्ल (2019) 

Dream Girl
Source: filmcompanion

करम सिंह कहें या पूजा. बात एक ही है. आयुष्मान इस कॉमेडी-ड्रामा में एक छोटे शहर के लड़के का क़िरदार निभा रहे हैं,  जो महिलाओं की आवाज़ की नकल कर सकता है. यक़ीनन ये आयुष्मान के निभाए सबसे बेहतरीन रोल्स में से एक है.

9. बालमुकुन्द उर्फ बाला - बाला (2019)

Bala
Source: indianexpress

ये फ़िल्म गंजे लोगों की समस्या पर है. आयुष्मान ने फ़िल्म में एक ऐसे लड़के का क़िरदार निभाया, जो कम उम्र में ही गंजा हो जाता है. तमाम जतन के बाद भी उसके बाल नहीं आते. कैसे इस वजह से उसकी शादी टूटती है और फिर कैसे वो अपने आप को स्वीकार करता है. पूरी फ़िल्म की कहानी इसी पर बेस्ड है. 

10. बांके रस्तोगी - गुलाबो सिताबो (2020) 

Gulabo Sitabo
Source: indiacurrents

इस फ़िल्म में आयुष्मान खुराना पहली बार बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ नज़र आए. आयुष्मान ने एक किरायेदार की भूमिका निभाई थी. फ़िल्म भले ही लोगों को ज़्यादा पसंद नहीं आई, मगर आयुष्मान की एक्टिंग की सभी ने तारीफ़ की थी

बता दें, आने वाले वक़्त में भी आयुष्मान की कई बेहतरीन फ़िल्में रिलीज़ होंगी. डायरेक्टर अनुभूती कश्यप की 'डॉक्टर जी' मे वो डॉ उदय गुप्ता की भूमिका निभाएंगे. ये एक सोशल-ड्रामा फ़िल्म है. वहीं, अभिषेक कपूर द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा 'चंडीगढ़ करे आशिकी' में वो क्रॉस-फंक्शनल एथलीट की भूमिका निभाएंगे. साथ ही, डायरेक्टर अनुभव सिन्हा के साथ भी वो एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं.