mn2s

हॉलीवुड (Hollywood) की एक्शन फ़िल्मों की बात हो और जैकी चैन(Jackie Chan) का नाम न आए ऐसा हो नहीं सकता. ये प्रोफ़ेशनल मार्शल आर्टिस्ट हैं, अभिनेता हैं और कॉमेडी करने में इनका कोई सानी नहीं. जैकी चैन हॉलीवुड की कई सुपरहिट एक्शन फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. अपने ग़ज़ब के स्टंट के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं.

आइए आज जानते हैं इस सुपरस्टार से जुड़ी कुछ ऐसी बाते हैं जिन्हें जानकर आप भी इनके फ़ैन हो जाएंगे.  

1. चाहते हैं बेटा अपने पैरों पर खड़ा हो  

nydailynews

जैकी चैन के पास अरबों रुपयों की संपत्ति है लेकिन इसमें से एक भी पैसा बेटे जेसी चैन को नहीं मिलता. जैकी चैन का मानना है कि उनका बेटा भी औरों की तरह ख़ुद कमाए और अपने पैरों पर खड़ा हो. अगर वो उनके पैसे पर जीता है तो वो इसे बर्बाद ही करेगा. उनका कहना है कि बेटे को देने से अच्छा है कि वो अपनी कमाई को दान में दे दें. 

ये भी पढ़ें: कुर्ता-पायजामा पहन कर ठुमके लगाते हॉलीवुड स्टार जैकी चैन का ये वीडियो है 100 परसेंट शुद्ध देसी

2. भारतीय लोगों को दी ये सीख 

जैकी चैन फ़िल्म ‘दशावतारम’ के ऑडियो लॉन्च पर भारत आए थे. यहां इस कार्यक्रम में रिबन काटने के बाद कूड़ा इधर-उधर फैल गया. इसके बाद वो उठे और ख़ुद ही साफ़-सफ़ाई करने लगे. उन्हें देख बाकी के लोग भी ऐसा करने लगे. 

ये भी पढ़ें: सिर्फ़ बॉलीवुड ही नहीं, हॉलीवुड के ये 10 स्टार्स भी बॉलीवुड एक्टर्स के फ़ैन हैं

3. नहीं रखते बॉडीगार्ड और ड्राइवर

forbes

जैकी चैन बॉडीगार्ड क्यों नहीं रखते इसका जवाब तो देना बेवकूफ़ी है. रही बात ड्राइवर की तो उन्हें ड्राइवर रखना पसंद नहीं. वो अपनी कार ख़ुद ड्राइव और पार्क करते हैं.

4. सार्वजनिक रूप से स्वीकार करते हैं ग़लती और माफ़ी भी मांगते हैं 

npr

जैकी चैन सबके सामने अपनी ग़लती स्वीकार करने से नहीं डरते. एक बार उन्होंने अपनी पत्नी को धोखा देने की बात कुबूल करते हुए सार्वजनिक रूप से उनसे माफ़ी मांगी थी. यही नहीं जब उनका बेटा ड्रग तस्करी के केस में गिरफ़्तार हुआ था, तब भी उन्होंने माफ़ी मांगी थी.  

5. दान करने में भी हैं आगे 

latimes

जैकी चैन जितना कमाते हैं उससे अधिक चैरिटी करते हैं. उन्होंने ये ऐलान कर रखा है कि वो अपनी पूरी संपत्ति ज़रूरतमंद लोगों को दान कर देंगे. जैकी चैन ने पूरी दुनिया में कई हॉस्पिटल और स्कूल भी बनवाए हैं. 

6. ज़रूरतमंदों को देते हैं अपना क़ीमती समय 

boredomtherapy

जैकी चैन ज़रूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता ही नहीं, बल्कि अपना क़ीमती समय भी देते हैं. वो कई चैरिटी शो में हिस्सा लेने के साथ ही परेशान लोगों का दुख दर्द भी बांटते हैं. कई बार वो वॉलेंटियर के रूप में काम भी कर चुके हैं. 

7. UNICEF और UNAIDS से भी हैं जुड़े 

blogs

मानवता के कल्याण में लगी संस्थाएं जैसे UNICEF और UNAIDS से भी जैकी चैन जुड़े हुए हैं. इनके लिए शो कर वो पैसे भी एकत्र करते हैं.

हैप्पी बर्थडे एक्शन स्टार जैकी चैन.