Happy Birthday Kirron Kher: बॉलीवुड की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक किरन खेर (Kirron Kher) किसी परिचय की मोहताज़ नहीं हैं. वो अब तक ‘देवदास’, ‘मैं हूं ना’, ‘हम तुम’, ‘वीर ज़ारा’, ‘रंग दे बसंती’, ‘अपने’, ‘सिंह इज़ किंग’, ‘दोस्ताना’ और ‘ओम शांति ओम’ समेत तमाम हिट फ़िल्मों में मां का किरदार निभा चुकी हैं. किरन खेर अधिकतर बॉलीवुड फ़िल्मों में मां के किरदार में ही नज़र आयी हैं, लेकिन उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से इन साइड रोल्स को भी ‘आइकॉनिक’ बना दिए हैं. किरन खेर अगर किसी फ़िल्म में हैं तो समझ जाइये कि आपको इमोशन और कॉमेडी के साथ सीरियस एक्टिंग का ट्रिपल डोज़ मिलने वाला है.

ये भी पढ़ें: ये 6 स्टार्स दर्शकों के सामने एक भूमिका बना चुके हैं, लोग भी इन्हें ऐसी ही देखना चाहते हैं

cinestaan

14 जून, 1952 को कर्नाटक के मैसूर में जन्मीं किरण ठाकर सिंह संधू (किरन खेर) का बचपन चंडीगढ़ में ही बीता. किरन को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था. पंजाब यूनिवर्सिटी से पढ़ाई दौरान उन्होंने थिएटर जॉइन कर लिया था. किरन ने साल 1979 में बिज़नेसमैन गौतम बेरी से शादी की थी, जिनसे उनका एक बेटा सिकंदर खेर है. साल 1985 में गौतम से तलाक़ के बाद किरन ने अनुपम खेर (Anupam Kher) से शादी कर ली थी.

timesofindia

जीत चुकी हैं नेशनल अवॉर्ड

किरन खेर (Kirron Kher) ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत सन 1983 में पंजाबी फ़िल्म ‘आसरा प्यार दा’ से की थी. इसके बाद साल 1988 में ‘पेस्टनजी’ फ़िल्म से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था. इस फ़िल्म में उन्होंने अपने पति अनुपम खेर के साथ अभिनय किया था. साल 1996 में श्याम बेनेगल की फ़िल्म ‘सरदारी बेगम’ में शानदार अभिनय के लिए किरन खेर ने ‘नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड स्पेशल जूरी अवॉर्ड’ हासिल किया. लेकिन साल 1999 में रितुपर्णो घोष की बंगाली फ़िल्म ‘बारीवाली’ में किरन ने अपनी दमदार अभिनय के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का ‘नेशनल अवॉर्ड’ जीतकर अपनी एक्टिंग का परचम लहरा दिया.

bollywoodbubble

किरन खेर (Kirron Kher) पिछले 2 दशकों से अधिक समय से पाकिस्तानी फ़िल्म ‘खामोश पानी’ सहित कई बॉलीवुड फ़िल्मों में मां के यादगार किरदार निभा चुकी हैं. आज दर्शक उन्हें सबसे अच्छी बॉलीवुड मां के रूप में जानते हैं. बॉलीवुड फ़िल्मों में किरन खेर के मां वाले किरदार हमेशा ही मज़ेदार होते हैं. 

indianexpress

चलिए आज किरन खेर (Kirron Kher) के उन्हीं मज़ेदार किरदारों (Best Roles Played By Kirron Kher) का ज़िक्र कर लेते हैं.

1- ख़ूबसूरत

साल 2014 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में किरन खेर ने मिली (सोनम कपूर) की मां ‘मंजू’ का किरदार निभाया था. फ़िल्म में उनका किरदार एक ऐसी मां का था जिसका अपनी बेटी के साथ रिश्ता मां से ज़्यादा दोस्ती का था. 

imdb

Best Roles Played By Kirron Kher

2- दोस्ताना

किरन खेर ने ‘दोस्ताना’ फ़िल्म में सैम (जॉन अब्राहम) की मां ‘मिसेज़ आचार्या उर्फ़ सीमा’ नाम का मज़ेदार किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में उनका किरदार बेहद फ़नी था. छोटे शहर में रहने वाली एक मां जब मेट्रो शहर में रह रहे अपने बेटे से मिलने आती है और उसे उसके ‘गे’ होने की भनक लगती है. इसके बाद क्या-क्या होता है फ़िल्म में आपने किरन खेर की एक्टिंग तो देखी ही होगी.

idiva

3- सिंह इज़ किंग  

इस फ़िल्म में किरन खेर ने सोनिया (कटरीना कैफ़) की मां ‘रोज़ लेडी’ का किरदार निभाया था. सिंगल मदर होने के बावजूद वो फूल की दुकान चलाकर अपनी बेटी वो वो सारी ख़ुशियां देना चाहती हैं जिसकी वो हकदार है. फ़िल्म में वो जब अमीर होने की एक्टिंग करती हैं वो बेहद मज़ेदार है.

desimartini

Best Roles Played By Kirron Kher

4- रंग दे बसंती

किरन खेर ने ‘रंग दे बसंती’ फ़िल्म में डीजे (आमिर ख़ान) की मां ‘मीतो कौर’ का किरदार निभाया था. फ़िल्म में वो सिंगल मदर होने के बादवूद वो बेहद हंसमुख नज़र आती हैं. मीतो अपने बेटे के दोस्तों को भी उतना ही प्यार करती हैं जितना अपने बेटे को करती हैं.

indianexpress

5- ओम शांति ओम

साल 2007 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में किरन खेर ने ओम मखीजा (शाहरुख़ ख़ान) की मां ‘बेला मखीजा’ का मज़ेदार किरदार निभाया था. ये बेहद फनी और इमोशनल किरदार था. किरन ने इस फ़िल्म में भी किरन ने सिंगल मदर का किरदार ही निभाया था.

pinkvilla

Happy Birthday Kirron Kher

6- कम्बख़्त इश्क़

इस फ़िल्म में किरन खेर ने सिमृता (करीना कपूर) और निमृता (कहकशन पटेल) की आंटी ‘डॉली बिंद्रा’ का फनी किरदार निभाया था. फ़िल्म में डॉली आंटी के नाम से मशहूर इस किरदार को हर कोई पसंद करता है. ऊपर से किरन खेर ने अपनी दमदार एक्टिंग से इस किरदार मो मज़ेदार बना दिया था.  

desimartini

Happy Birthday Kirron Kher

7- देवदास

इस फ़िल्म में किरन खेर का किरदार बेहद दमदार था. फ़िल्म में उन्होंने पारो (ऐश्वर्या राय) की मां ‘सुमित्रा’ का किरदार निभाया था. जब देवदास (शाहरुख़) उनकी बेटी को छोड़ देता है उसके बाद एक मां के तौर पर सुमित्रा जिस अंदाज़ में देवदास को लताड़ती है वो किरन खेर ही कर सकती थीं.

moviekoop

Happy Birthday Kirron Kher

8- अपने

इस फ़िल्म में किरन खेर ने एक इमोशनल मदर का किरदार निभाया था. फ़िल्म में उन्होंने अंगद सिंह चौधरी (सनी देओल) और करन सिंह चौधरी (बॉबी देओल) की मां ‘रावी चौधरी’ का किरदार निभाया था.  

twitter

इनमें से आपको किस फ़िल्म में किरन खेर का किरदार सबसे बेहतरीन लगा?