Miss Universe Harnaaz Sandhu: भारत की हरनाज़ संधू (Harnaaz Sandhu) ने 'मिस यूनिवर्स 2021' का ख़िताब अपने नाम कर लिया है. 21 साल बाद इस प्रतियोगिता में कोई भारतीय विजेता बना है. साल 2000 में आख़िरी बार लारा दत्ता (Lara Dutta) ने भारत को 'मिस यूनिवर्स' का ताज दिलवाया था. इस दौरान पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फ़रेरा दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ़्रीका की 24 वर्षीय लालेला मसवाने तीसरे स्थान पर रहीं. हरनाज़ को पिछले साल की 'मिस यूनिवर्स' मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया.

इस साल मिस यून‍िवर्स 2021 की ये प्रतियोगिता इज़रायल के Eilat में आयोजित किया गया था. इस कंपटीशन के प्रील‍िम‍िनरी स्टेज में 75 से अधिक कंटेस्टेंट्स ने भाग लिया था. मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम करने वाली हरनाज कौर संधू दुनिया की 70वीं 'मिस यूनिवर्स' चुनी गई हैं.

Miss Universe 2021: Harnaaz Sandhu
Source: economictimes

क्या है हरनाज़ का '21 कनेक्शन'

मिस यूनिवर्स हरनाज़ संधू के लिए '21 कनेक्शन' बेहद ख़ास रहा है. पंजाब की रहने वालीं हरनाज़ 21 साल की हैं. वो साल 2021 में मिस यूनिवर्स बनीं हैं. इससे पहले 21 साल पहले लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम किया था.  

Harnaaz Sandhu
Source: pinkvilla

कौन हैं हरनाज़ संधू? 

हरनाज़ संधू मूल रूप से चंडीगढ़ की रहने वाली हैं. वो पेशे से मॉडल हैं. हरनाज़ 'पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन' में MA की पढ़ाई कर रही हैं. वो कई म्यूज़िक वीडियोज़ और विज्ञापनों में भी नज़र आ चुकी हैं. इसके अलावा वो 2 पंजाबी फ़िल्मों में भी काम कर रही हैं. इनमें 'यारा दियां पू बारां' और 'बाई जी कुट्टांगे' शामिल हैं.

Harnaaz Sandhu Photoshoot
Source: healthshots

पहले भी जीत चुकी हैं 2 ब्यूटी कांटेस्ट

हरनाज़ संधू साल 2017 में 'मिस चंडीगढ़' का ख़िताब भी जीत चुकी हैं. इसके बाद साल 2018 हरनाज़ ने 'मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया' का ताज भी अपने नाम किया था. इन दो प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं का ख़िताब अपने नाम करने के बाद हरनाज़ ने 'मिस इंडिया 2019' में हिस्सा लिया, इस दौरान वो टॉप 12 में पहुंची थी. इसके बाद हरनाज़ ने साल 2021 में 'मिस यूनिवर्स' प्रतियोगिता में भाग लिया और ख़िताब अपने नाम किया.

Harnaaz Sandhu Ramp Walk
Source: timesofindia

वो सवाल जिसकी वजह से हरनाज़ ने पहना ताज

फ़ाइनल में कंपटीशन के दौरान हरनाज़ से सवाल पूछा गया कि, आप दबाव का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इसके जवाब में उन्होंने कहा:

Harnaaz Sandhu Win Miss Universe Crown
Source: tribuneindia
'मैंने देखा कि आज के समय में युवा जिस बात का सबसे ज़्यादा दबाव ले रहे हैं, वो है अपने आप पर विश्वास करना. हमें पता होना चाहिए कि हम अलग हैं. बांकियों से अलग होना ही हमारी खूबी है और यही चीज़ हमारा आत्मविश्वास बढ़ाती है. आज के युवाओं को दूसरों से तुलना करना बंद कर देना चाहिए. मैंने ख़ुद पर विश्वास किया है और आज मैं जहां हूं वो इसी के कारण हूं'.

'मिस यूनिवर्स' हरनाज़ कौर संधू फ़िटनेस और योग की शौक़ीन हैं. वो नेचर लवर भी हैं. ग्लोबल वार्मिंग और प्रकृति संरक्षण को लेकर उनके विचार सुनकर ही मिस डीवा पेजेंट में जज पैनल उनसे इम्प्रेस हुए थे. मिस यूनिवर्स 2021 के दौरान हरनाज़ ने 'स्विमसूट' से लेकर 'नेशनल कॉस्ट्यूम' सेशन तक में अपनी ख़ूबसूरती से सभी को प्रभावित किया.