उत्तर प्रदेश ने न सिर्फ़ देश को दिग्गज राजनेता और तेज़ तर्रार आईएएस अफ़सर दिए हैं, बल्कि एक से बढ़कर एक बेहतरीन कलाकार भी पैदा किए हैं. ऐसे कलाकार, जो आज बॉलीवुड पर छाए हुए हैं. अपनी समृद्ध विरासत, साहित्य और रंगमंच के लिए जाने जाने वाले इस प्रदेश ने ऐसे सेलेब्स बनाए हैं, जो आज पूरी दुनिया में एक अलग पहचान रखते हैं.

आज हम ऐसे ही 10 एक्टर्स के बारे में बताएंगे, जिन्होंने अपना सफ़र उत्तर प्रदेश से शुरू किया और आज फ़िल्म इंडस्ट्रा का बेहद अहम हिस्सा बन गए हैं.

1. अनुष्का शर्मा

Source: entrepreneur

‘रब ने बना दी जोड़ी’ स्टार अनुष्का शर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हुआ था. यूपी के रहने वाले अनुष्का के पिता आर्मी ऑफ़िसर थे और उनकी मां गढ़वाल की रहने वाली हैं. अनुष्का ने 16 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया है और 3 फ़िल्मों को ख़ुद प्रोड्यूस भी किया है. 

2. नसीरुद्दीन शाह

Source: nationalheraldindia

नसीरुद्दीन शाह का जन्म उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में हुआ था. नसीरुद्दीन के पिता का नाम ‘अली मुहम्मद शाह’ था और उनकी मां का नाम ‘फ़र्रुख सुल्तान’ था. नसीरुद्दीन को बॉलीवुड के सबसे उम्दा एक्टर्स में से एक माना जाता है. उन्होंने सैकड़ों फ़िल्मों में काम किया, साथ ही बेहद अलग-अलग क़िरदार निभाए हैं. 

3. अमिताभ बच्चन

Source: economictimes

बॉलीवुड के महानायाक अमिताभ बच्चन का जन्म यूपी के प्रयागराज (इलाहाबाद) में हुआ था. उनके परिवार का संबंध प्रतापगढ़ जिले से भी है. ये बताने की शायद जरूरत नहीं है कि वो फ़िल्म इंडस्ट्री का कितना बड़ा नाम हैं, और उनके चाहने वालों की तादाद कितनी है.

4. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

Source: dnaindia

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का जन्म यूपी के मुज़फ्फरनगर डिस्ट्रिक्ट के एक छोटे से गांव बुढ़ाना में हुआ था. आठ भाई-बहनों में से एक नवाज़ आज बॉलीवुड का बहुत बड़ा नाम हैं. उनकी एक्टिंग का हर कोई क़ायल है, लेकिन नवाज़ को सफ़लता के इस मुकाम तक पहुंचने में कड़ा संघर्ष करना पड़ा. शायद यही वजह है वो आज भी अपनी जड़ों से बंधे हैं, और अक्सर अपने गांव जाकर खेती करना पसंद करते हैं.

5. राजपाल यादव

Source: indianexpress

‘मैं, मेरी पत्नी और वो’ में मिथिलेश शुक्ला के क़िरदार में जान फ़ूंकने वाले राजपाल यादव यूपी के शाहजहांपुर जिले के कुंद्रा नामक एक छोटे से शहर से हैं. वे एक NSD ग्रेजुएट हैं. राजपाल ने अपने फ़िल्मी करियर में अब तक कुछ बेहतरीन क़िरदार निभाए हैं, जिन्हें दर्शकों ने काफ़ी सराहा है.

6. सुशांत सिंह

Source: bookmyshow

सुशांत सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के बिजनौर में हुआ था. सुशांत 'सत्या', 'कौन', 'जोश', 'जंगल', 'ये साली जिंदगी', 'हेट स्टोरी 2' और ‘बेबी' जैसी फ़िल्मों में अभिनय कर चुके हैं और उन्हें समीक्षकों द्वारा काफ़ी सराहा भी गया. टीवी शो 'सावधान इंडिया' के चलते आज वो हर घर में पहचाने जाते हैं.

7. ज़ाकिर हुसैन

Source: bookmyshow

जाकिर ने 2004 में राम गोपाल वर्मा की 'एक हसीना थी' से अपनी शुरुआत की और तब से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. ज़ाकिर का जन्म और पालन-पोषण यूपी के मेरठ में हुआ था. रईस फ़िल्म में शाहरुख ख़ान के साथ स्क्रीन शेयर कर उन्होंने यक़ीनन अपने प्रदेश वासियों को गर्व महसूस कराया था. 

8. सौरभ शुक्ला

Source: thehindu

नेशनल अवार्ड विजेता सौरभ शुक्ला का जन्म यूपी के गोरखपुर में हुआ था, लेकिन जब दो साल की उम्र में वो अपने परिवार संग दिल्ली चले गए थे. सौरभ न सिर्फ़ एक शानदार एक्टर हैं, बल्कि बेहतरीन स्क्रीन रायटर और डायरेक्टर भी हैं. 

9. दिशा पटानी

Source: odishabytes

दिशा पटानी यूपी के बरेली में पैदा हुईं और एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ से बीटेक की डिग्री हासिल की. दिशा ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की और अब फ़िल्मों में भी नाम कमा रही हैं. ‘एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ में उनके क़िरदार को लोगों ने काफ़ी पसंद किया था.

10. अनुराग कश्यप

Source: deccanherald

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जन्मे कश्यप दो साल की उम्र में वाराणसी चले गए और अंततः देहरादून से अपनी शिक्षा पूरी की. इसके बाद वे दिल्ली में ज़ूलॉजी का अध्ययन करने गए, लेकिन तक़दीर ने उनके लिए कुछ और ही सोच रखा था. अनुराग बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन निर्देशकों में से एक बन गए. एक ऐसा डायरेक्टर जिसने मेन स्ट्रीम फ़िल्मों का चेहरा ही बदलकर रख दिया. 

वाकई उत्तर प्रदेश ने इंडस्ट्री को बेहद उम्दा कलाकार दिए हैं.