हॉलीवुड और बॉलीवुड के बाद अब टॉलीवुड (साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री) ने भी दुनियाभर के दर्शकों के बीच अपनी एक अलग पहचान बना ली है. एक दौर था जब साउथ की फ़िल्में केवल दक्षिण भारत में ही देखी जाती थी, लेकिन पिछले कुछ सालों में टॉलीवुड कई मायनों में बॉलीवुड से भी आगे निकल चुका है. साउथ की फ़िल्में आज केवल भारत में ही नहीं, बल्कि श्रीलंका, पाकिस्तान, नेपाल, अफ़ग़ानिस्तान समेत दुनिया के कई अन्य देशों में भी पसंद की जाती हैं. साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री ने पिछले कुछ सालों में ‘Baahubal और KGF’ सरीखी कई शानदार फ़िल्में बनाकर काफ़ी तरक्की कर ली है. कहानी के मामले में भी साउथ की फ़िल्में बॉलीवुड फ़िल्मों से कहीं बेहतर होती हैं.

ये भी पढ़ें- साउथ सुपरस्टार विजय सेतुपति की वो 10 बेहतरीन फ़िल्में, जिनकी कहानी और कमाई लाजवाब थी 

gulfnews

Highest Grossing South Indian films of All time

दशकों पुरानी साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में आज तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम भाषा में हर साल सैकड़ों फ़िल्में बनती हैं. रजनीकांत, कमल हासन, विजय, प्रभास, जूनियर NTR, रामचरण, अल्लू अर्जुन, धनुष, सूर्या और विजय देवरकोंडा समेत कई अन्य एक्टर भी आज देशभर में काफ़ी मशहूर हो चुके हैं. इसीलिए आज हम साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री की अब तक सबसे अधिक कमाई करने फ़िल्मों का ज़िक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ दिए थे.

1- Baahubali 2: The Conclusion 

इस लिस्ट में पहले नंबर पर Baahubali 2: The Conclusion फ़िल्म है. साल 2017 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. इस फ़िल्म के तेलुगु, तमिल, हिंदी, कन्नड़ और मलयालम वर्ज़न ने वर्ल्डवाइड 1749 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

2- K.G.F: Chapter 2

कन्नड़ फ़िल्म K.G.F: Chapter 2 इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. साल 2022 में रिलीज़ हुई यश स्टारर इस फ़िल्म के कन्नड़, हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयालम वर्ज़न ने वर्ल्डवाइड 1228.30 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Highest Grossing South Indian films of All time

3- RRR  

SS Rajamouli की सुपरहिट फ़िल्म RRR इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. साल 2022 में रिलीज़ हुई Jr. NTR और Ramcharan स्टारर इस तेलुगु फ़िल्म के हिंदी, तमिल, कन्नड़ और मलयालम वर्ज़न ने वर्ल्डवाइड 1131.10 करोड़ रुपये की कमाई की है.

4- 2.0  

रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर 2.0 सुपरहिट फ़िल्म ‘रोबोट’ फ़िल्म का दूसरा भाग था. साल 2018 में रिलीज़ हुई इस एक्शन पैक्ड तमिल फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 654.40 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

timesofindia

5- Baahubali: The Beginning 

साल 2015 में रिलीज़ हुई राजामौली की Baahubali: The Beginning कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए साउथ की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म बनी थी. इस फ़िल्म ने तब वर्ल्डवाइड 600.60 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

gowrivirgo

Highest Grossing South Indian films of All time

6- Vikram  

साल 2022 में रिलीज़ हुई कमल हासन, विजय सेतुपति और फ़हद फ़ासिल स्टारर एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म Vikram कमल हासन के फ़िल्मी करियर की सबसे बड़ी फ़िल्म साबित हुई है. कमल हासन द्वारा प्रोड्यूस इस तमिल फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 424.50 करोड़ रुपये की कमाई की है. 

twitter

7- Saaho

प्रभास स्टारर ये एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म Saaho भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई हो, लेकिन कमाई के मामले में ये अव्वल रही. साल 2019 में रिलीज़ हुई ये फ़िल्म इसलिए भी फ़्लॉप मानी जाती है क्योंकि इसका बजट ही 350 करोड़ रुपये था. जबकि फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 417.60 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

deccanchronicle

Highest Grossing South Indian films of All time

8- Pushpa: The Rise 

साल 2021 की सबसे चर्चित फ़िल्म Pushpa: The Rise को शायद ही फ़ैंस शायद कभी भूल पाएं. अपने डायलॉग से लेकर गानों तक से इस फ़िल्म ने दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था. अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना स्टारर इस तेलुगु फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 369.90 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

siasat

9- Bigil 

साउथ की टॉप कमाई करने वाली फ़िल्मों की लिस्ट में सुपरस्टार विजय की फ़िल्म न हो ऐसा कैसे हो सकता है. इस लिस्ट में 9वें नंबर पर थलापति विजय की Bigil फ़िल्म है. साल 2019 में रिलीज़ हुई इस तमिल स्पोर्ट्स एक्शन फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 304.60 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

indiaglitz

Highest Grossing South Indian films of All time

10- Kabali

टॉप 10 फ़िल्मों की इस में आख़िरी नंबर पर सुपरस्टार रजनीकांत की Kabali फ़िल्म है. साल 2016 में रिलीज़ हुई इस एक्शन ड्रामा फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 294.20 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

tbyyf

ये भी पढ़ें- साउथ के ‘मिस्टर परफ़ेक्शनिस्ट’ विक्रम की वो 10 फ़िल्में जो लीग से हटकर थी और सुपरहिट रही

बताइये इनमें से आपकी फ़ेवरेट फ़िल्म कौन सी है.