एक गाने को हमेशा के लिए यादगार बनाते हैं उनके बोल. इसलिए इन्हें लिखने में काफ़ी मेहनत लगती है. कभी-कभी कई महीने लग जाते हैं एक गीत लिखने में. पर जब ये गीत बनकर तैयार होता है तो लोगों की ज़ुबां पर ऐसा चढ़ता है कि उतारे नहीं उतरता. 

चलिए इसी बात पर आपको बॉलीवुड के बेस्ट गीतकारों से मिलवा देते हैं. साथ ही बता देते हैं कि वो एक मास्टरपीस यानी गाना लिखने की कितनी फ़ीस लेते हैं.

1. गुलज़ार-15-20 लाख रुपये

गुलज़ार साहब हमारे लिए किसी तोहफ़े से कम नहीं हैं. उनके गाने सुनकर कई पीढ़ियों को सुकून मिलता है. वो ऐसे गीतकार है जिन्हें ऑस्कर से भी सम्मानित किया गया है. इसे देखते हुए उनकी फ़ीस कुछ ज़्यादा नहीं लगती.

gulzar
Source: indianexpress

2. जावेद अख़्तर- 10-15 लाख रुपये

जावेद साहब गीत लिखने में कितने बड़े उस्ताद हैं ये किसी से छुपा नहीं है. इनके द्वारा लिखे गए गीतों को कई फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड और नेशनल अवॉर्ड मिल चुके हैं. गीत के प्रकार के हिसाब से वो अपनी फ़ीस तय करते हैं.

Source: indianexpress

3. प्रसून जोशी- 8-10 लाख रुपये

प्रसून जोशी कवि, गीतकार और विज्ञापन की दुनिया की जानी-मानी हस्ती हैं. उनके लिखे गाने सीधे दिल में उतरते हैं. यही नहीं इनके द्वारा लिखे गए जिंगल्स भी लोगों को ख़ूब पसंद आते हैं. 

Source: techforftcp

4. इरशाद कामिल- 8-9 लाख रुपये

बॉलीवुड के बेस्ट गीतकारों में से एक हैं इरशाद कामिल. उन्हें सिने जगत के कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. पत्र-पत्रिकाओं में भी उनके गीत-कविताएं छपती रहती हैं.

Source: dnaindia

5. अमिताभ भट्टाचार्य- 7-8 लाख रुपये

कभी सिंगर बनने का सपना देखते थे अमिताभ भट्टाचार्य, लेकिन उनकी क़िस्मत में गीतकार बनना लिखा था. इन्होंने एक से बढ़कर एक गीत लिखे हैं. इन्हें नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

Amitabh Bhattacharya
Source: quirkybyte

6. स्वानंद किरकिरे- 6-7 लाख रुपये

'थ्री इडियट्स' का गाना 'बहती हवा सा था वो' इन्होंने ही लिखा था. स्वानंद किरकिरे मल्टी टैलेंटेड स्टार हैं. वो डायलॉग, गीत, कविता, पटकथा लिखने के साथ ही अच्छे गायक और एक्टर भी हैं.

Swanand Kirkire
Source: filmcompanion

7. जयदीप साहनी- 5 लाख रुपये

जयदीप साहनी की गिनती इंडस्ट्री के बेस्ट स्क्रीन राइटर और गीतकारों में होती है. उन्होंने कई हिट फ़िल्मों के गीत लिखे हैं. इसमें 'चक दे इंडिया', 'रब ने बना दी जोड़ी', 'अंधाधुन' जैसी फ़िल्मों के नाम शामिल हैं. 

Source: zimbio

इनके गाने याद आ गए ना. अब थोड़ा वक़्त निकाल कर उन्हें सुन भी लीजिएगा.