हम में से अधिकतर लोग हॉलीवुड फ़िल्मों के हिंदी वर्ज़न का इंतज़ार करते हैं. क्या करें जो मज़ा हिंदी में आता है वो इंग्लिश में कहां. बात भी सही है. इसी बात पर हम आपको कुछ ऐसी हॉलीवुड फ़िल्मों के बारे में बातएंगे जिनके हिंदी वर्ज़न इनके अंग्रेज़ी वर्ज़न से कहीं बेहतर थे. इनकी डबिंग ऐसी थी कि पहले ही सीन ने हमें स्क्रीन से चिपक कर इन्हें देखने को मजबूर कर दिया था.

1. Deadpool- 2016

Deadpool
Source: latimes

इसकी डबिंग अंग्रेज़ी वाली से कहीं बेहतर है. ख़ासकर इसके हीरो का देसी अंदाज़ में कहना 'लग गए'. इसका देसी मोनोलॉग भी बिंदास था. डेडपूल-2 भी कमाल की है.

2. Pirates Of The Caribbean- 2003

Source: youtube

जैक स्पैरो जितना मज़ेदार अंग्रेज़ी में बोलते हुए नज़र आता है उससे कहीं अधिक फ़नी तो वो इसके हिंदी वर्ज़न में दिखाई देता है. इसे तो पक्का आपको मिस नहीं करना चाहिए.

3. The Spy Next Door- 2010

Source: youtube

इस मूवी में जैकी चैन के एक्शन सिक्ववेंस के साथ डायलॉग को शानदार तरीके से मैच किया गया है. इसके वन-लाइनर्स तो कमाल के हैं.

4. Harry Potter And The Chamber Of Secrets- 2002

Source: youtube

वैसे तो हैरी पॉटर सीरीज़ की सभी फ़िल्में हिंदी में डब की गई हैं और वो अच्छी भी हैं लेकिन इससे बेहतर कोई नहीं. ख़ासकर इसके किरदारों द्वारा बोले जाने वाले मंत्र वो तो मास्टरपीस हैं.

5. The Mask- 1994

Source: nme

'मोहब्बत तुम्हें हम तक खींच लाई है'. मास्क का ये डायलॉग 90 के दशक के हर बच्चे ने सुना होगा जिसने बचपन में इसे देखा है. अगर आपने अभी तक इसे नहीं देखा तो आज ही देख लेना.

6. Titanic- 1997

Source: goodhousekeeping

इसका हिंदी और पंजाबी डब्ड वर्ज़न भी उपलब्ध है. दोनों के दोनों धांसू हैं. पंजाबी वाले को देख कर तो आप लोट-पोट हो जाएंगे.

7. Dunston Checks In- 1996

Source: amazon

हिंदी में इसका नाम है 'एक बंदर होटल के अंदर'. इसे देख कर आप इसके इंग्लिश वर्ज़न को भूल जाएंगे.

8. Avengers Series

Avengers
Source: youtube

अवेंज़र्स सीरीज़ की सारी फ़िल्मों के डायलॉग तो हिंदी के दर्शकों को याद हो गए हैं. ख़ासकर हल्क का ये डायलॉग ‘यही तो मेरा राज़ है कैप्टन मैं हमेशा ही गुस्से में रहता हूं.’

9. Twilight- 2008

Source: youtube

ये मूवी भी हिंदी दर्शकों की फ़ेवरेट है. ख़ासकर इसमें बोले गए कई मोनोलॉग तो लोगों की ज़ुबां पर चढ़ चुके हैं.

10. Spider-Man: Homecoming- 2017

Source: youtube

इस फ़िल्म के कई डायलॉग और सीन्स हमेशा-हमेशा के लिए हमारी यादों में बस गए है. जैसे आयरमैन का ये डायलॉग- 'चला मुरारी हीरो बनने'.

मैं तो कहता हूं आज से ही इन्हें देखना शुरू कर दो.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.