हॉलीवुड फ़िल्में (Hollywood Movies) भारत में तगड़ी कमाई करती हैं. हालांकि, इन्हें अंग्रेज़ी भाषा में देखने वाले बहुत ज़्यादा नही हैं. सबसे बड़ी ऑडियंस इन फ़िल्मों की वो है, जिन्हें सिर्फ़ हिंदी समझ आती है. ऐसे में ये फ़िल्में हिंदी डबिंग के बाद भारत में रिलीज़ होती हैं. 

साथ ही, हिंदी डब होने से मौज भी ज़्यादा आती है. क्योंकि, क़िरदारों के डायलॉग्स बिल्कुल ही अतरंगी हो जाते हैं. ये कलाकारी करते हैं भारतीय डबिंग आर्टिस्ट (Indian Dubbing Artists) . ऐसे में आज हम आपको कुछ इंडियन डबिंग आर्टिस्ट्स से मिलवाएंगे, जिन्होंने आपके फ़ेवरेट हॉलीवुडिया क़िरदारों के लिए हिंंदी डबिंग की है. 

ये भी पढ़ें: हमारे फ़ेवरेट Cartoons के पीछे हैं ये टैलेंटड लोग, अपनी जादूई आवाज़ से मचाते हैं धमाल

हॉलीवुड फ़िल्मों को अपनी आवाज़ देने वाले हिंदी डबिंग आर्टिस्ट्स (Famous Hindi Dubbing Artists Who Dub For Hollywood Movies)-

1. राजेश खट्टर

Rajesh Khattar

राजेश खट्टर बॉलीवुड अभिनेता और डबिंग कलाकार हैं. उन्होंने आयरन मैन सीरीज़ में टोनी स्टार्क को, पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन सीरीज़ में कैप्टन जैक स्पैरो को अपनी आवाज़ दी है. राजेश ने टॉम हैंक्स, जॉनी डेप, ह्यूग जैकमैन, रॉबर्ट डाउनी जूनियर, द रॉक, निकोलस केज और कई अन्य हॉलीवुड हस्तियों के लिए हिंदी डबिंग की है.

2. मोहन कपूर

Mohan Kapoor

मोहन कपूर बॉलीवुड के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं, जिन्हें बॉलीवुड फिल्मों में उनकी सहायक भूमिकाओं के लिए जाना जाता है. वो एक वॉयस ओवर कलाकार भी हैं, उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है, और उनकी एक बेहतरीन आवाज़ है. मोहन ने डाई हार्ड सीरीज़ में जॉन मैक्लेन (ब्रूस विलिस), द डार्क नाइट राइज़ में बैन (टॉम हार्डी) और डॉक्टर स्ट्रेंज में स्टीफ़न स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच) के लिए हिंदी डबिंग की है.

3. समय राज ठक्कर

Samay Raj Thakkar

समय एक मराठी एक्टर और वॉयस ओवर आर्टिस्ट हैं. उन्होंने बैटमैन सीरीज़ में ब्रूस वेन को आवाज दी, स्पाइडरमैन सीरीज़ में पीटर पार्कर, इटैलियन जॉब में चार्ली के लिए हिंदी डबिंग की. एवेंजर में हल्क के पीछे भी इन्हीं की आवाज़ है.

4. संकेत म्हात्रे

Sanket Mhatre

डेडपूल की मज़ेदार आवाज़ के पीछे संकेत म्हात्रे हैं. वो एक फ़ेमस डबिंग आर्टिस्ट हैं. उन्होंने सभी मार्वल लाइव-एक्शन मूवी में कैप्टन अमेरिका के लिए क्रिस इवांस को अपनी आवाज़ दी है.

5. विराज आधव

Viraj Adhav

विराज आधव हिंदी डब फिल्मों में टॉम क्रूज की परमानेंट आवाज़ हैं. वो मिशन इम्पॉसिबल के पहले भाग से अपनी आवाज़ दे रहे हैं. मैट्रिक्स में नियो के लिए भी उन्होंने ही डबिंग की है. 

6. निनाद कामत

ninad kamat

निनाद एक टैलेंटड एक्टर और वॉयस ओवर आर्टिस्ट है. उन्होंने एवेंजर्स के सुपरविलेन थैनोस के लिए हिंदी डबिंग की है. थैनोस के अलावा ‘रॉकेट’ यानी ब्रैडली कूपर की आवाज़ को हिंदी वही बुलवाते हैं. ‘मेन इन ब्लैक सीरीज़’ की दो फिल्मों में उनकी आवाज़ विल स्मिथ भी उधार ले चुके हैं. साथ ही, ‘XXX’ में विन डीज़ल और स्टुअर्ट लिटिल में चैज़ पामिनटेरी के लिए भी हिंदी डबिंग कर चुके हैं. 

वाक़ई हमारे इंडियन डबिंग आर्टिस्ट्स ग़ज़ब हैं.