Hindi Political Web Series : OTT Platform के आ जाने से मनोरंजन का तौर-तरीक़ा ही बदल गया है. वो इसलिए, क्योंकि आज व्यक्ति अपनी मन-पसंद की फ़िल्म, वेब-सीरीज़ या अन्य शोज़ एक क्लिक पर देख सकता है, बशर्ते उसके पास किसी ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म का सब्सक्रिप्शन हो. हालांकि, एमएक्स प्लेयर जैसे बहुत से ऐसे ऑनलाइन प्लेटफ़ार्म हैं, जहां मुफ़्त में मूवीज़ व वेब-सीरीज़ देखी जा सकती है. इन OTT Platform पर आपको हर जॉनर की फ़िल्म या वेब सीरीज़ मिल जाएंगी. वैसे अगर आप बढ़िया पॉलिटिकल वेब सीरीज़ की तलाश में हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़ें. 

इस आर्टिकल में जानिए कुछ धांसू पॉलिटिकल वेब सीरीज़ (Hindi Political Web Series) के बारे में, जो आपको काफ़ी पसंद आएंगी. 

1. सिटी ऑफ़ ड्रिम्स   

इस सूची में पहला नाम है डिज़नी हॉटस्टार पर उपलब्ध ‘सिटी ऑफ़ ड्रिम्स’ का. इसके दो सीज़न आ चुके हैं. ये काफ़ी दमदार पॉलिटिकल वेब सीरीज़ है, जो एक ही परिवार के राजनीतिक द्वंद को दिखाता है. वहीं, इसमें राजनीतिक दांव-पेंच व राजनीतिक की परिकाष्ठा को भी ग़ज़ब तरीक़े से दिखाया गया है. यहां आपको अतुल कुलकर्णी, सचिन पिलगाओंकर, एजाज़ ख़ान व प्रिया बापट जैसे कलाकारों की जबरदस्त एक्टिंग देखने को मिलेगी.   

2. तांडव 

पॉलिटिकल वेब सीरीज़ (Hindi Political Web Series) देखने के शौक़ीन तांडव को भी अपनी सूची में रख सकते हैं. एक सीज़न के साथ ये अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध है. इसमें सैफ़ अली ख़ान, डिंपल कपाड़िया व सुनिल ग्रोवर व मोहम्मद जीशान जैसे कलाकारों की एक्टिंग देखने लायक है. इसमें उत्तराधिकारी की लड़ाई व छात्र राजनीति को काफ़ी अच्छे से दिखाया है.

3. महारानी 

इस सूची में एक नाम 'महारानी' वेब सीरीज़ का भी है, जो सोनी लिव पर उपलब्ध है. आप यहां इसके एक सीज़न का आनंद ले सकते हैं. इस वेब सीरीज़ में 90 के दशक के बिहार की राजनीति को दिखाया गया है. इसमें एक्ट्रेस हुमा कुरैशी मुख्य किरदार में हैं. यहां आप एक अनपढ़ महिला के राजनीतिक संघर्ष को देख सकते हैं. 

4. डार्क 7 व्हाइट  

ये वेब सीरीज़ ऑल्ट बालाजी पर उपलब्ध है. इसमें राजनीति और क्राइम थिलर का जबरदस्त मेल दिखाया गया है. इसमें राजस्थान के घराने की कहानी दिखाई गई है, जहां एक युवा सीएम की हत्या ख़ास शपथ ग्रहण के दिन ही हो जाती है. आगे क्या होता है, ये आप वेब सीरीज़ में ही देखें.

5. क्वीन  

भारतीय राजनीति (Hindi Political Web Series) में शुरू से ही महिलाओं की तुलना में पुरुषों का बोलबाला ज़्यादा रहा है. वहीं, इतिहास की कुछ महिलाए ऐसी हुईं, जिन्होंने ये बताया कि इस क्षेत्र में सिर्फ़ पुरुषों को हक़ नही हैं. इनमें एक नाम तमिलनाडु की पूर्व सीएम जयललिता का भी आता है. क्वीन जयललिता के जीवन पर आधारित वेब सीरीज़ है, जिसे आप देख सकते हैं. इसे आप मुफ़्त एमएक्स प्लेयर पर देख सकते हैं. 

6. रक्तांचल सीज़न 2  

पहले सीज़न की तुलना में रक्तांचल सीज़न 2 में आपको भरपूर राजनीतिक मसाला देखने को मिलेगा. वसीम ख़ान (निकेतन धीर) और विजय सिंह (क्रांति प्रकाश झा) के आपसी द्वंद के बीच रामानंद राय (आशीष विद्यार्थी) का राजनीतिक दांव-पेंच देखने लायक है. आप इस एमएक्स प्लेयर पर मुफ़्त में देख सकते हैं.

7. मिर्ज़ापुर 

हालांकि, ये एक क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज़ है, लेकिन इसमें राजनीतिक मसाला भी कूट-कूटकर भरा गया है. वहीं, राजनेताओं की फंडिंग व गैंगस्टर के राजनीतिक संबंध को भी यहां अच्छे से दिखाया गया है. अगर अभी तक आपने ये वेब सीरीज़ नहीं देखी है, तो इस देख डालें. इसके दो सीज़न अमेज़न प्राइम पर उपलब्ध हैं.