History Question in Kaun Banega Crorepati: सोनी टीवी पर इन दिनों कौन बनेगा करोड़पति (KBC) का 15वां सीजन चल रहा है. अब तक कई कंटेस्टेंट करोड़ों की ईनामी राशि जीत भी चुके हैं. KBC-15 के ‘केबीसी जूनियर्स वीक’ में इस बार हरियाणा के महेंद्रगढ़ के रहने वाले 12 वर्षीय मयंक हॉट सीट पर बैठे थे. इस दौरान वो 1 करोड़ रुपये जीतने वाले सबसे कम उम्र के केबीसी कंटेस्टेंट्स बन गये हैं.

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में शुरुआत में सरल सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है सवाल मुश्किल होते जाते हैं. मयंक के साथ भी ऐसा ही हुआ, वो हिस्ट्री, ज्योग्राफ़ी, मैथ्स, साइंस, एंटरटेनमेंट और खेल से जुड़े 14 सवालों के जवाब देकर 1 करोड़ रुपये के सवाल तक पहुंच गये. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के सामने मयंक 1 करोड़ रुपये के सवाल का सामना करने के लिए तैयार थे. इस दौरान उनके पास आस्क द एक्सपर्ट लाइफ़लाइन बची हुई थी.

इसके बाद बिग बी सवाल पढ़ते हैं-

किस यूरोपीय मानचित्रकार को वो मानचित्र बनाने का श्रेय दिया जाता है जिसने नए खोजे गए महाद्वीप को ‘अमेरिका’ नाम दिया?

A- अब्राहम ऑर्टेलियस

B- जेरार्डस मर्केटर

C- जियोवन्नी बतिस्ता एग्नेस

D- मार्टिन वाल्डसीमुलर

bhaskar

क्या था सही जवाब?

मयंक इस सवाल का जवाब देने में थोड़ा झिझक रहे थे. ऐसे में उन्होंने आस्क द एक्सपर्ट लाइफ़लाइन इस्तेमाल बेहतर समझा. इस दौरान एक्सपर्ट ने उन्हें मदद D विकल्प (मार्टिन वाल्डसीमुलर) के साथ जाने को कहा. मयंक ने एक्सपर्ट की बात मानते हुए (D)-Martin Waldseemuller को लॉक करने को कहा. इसके साथ ही होस्ट अमिताभ बच्चन ने मयंक को KBC-15 का पहला जूनियर करोड़पति घोषित किया.

filmibeat

मयंक को इसके बाद 7 करोड़ रुपये के सवाल का सामना भी करना पड़ा. सवाल था कि- द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सूबेदार एनआर निक्कम और हवलदार गजेंद्र को किस शहर में आपूर्ति पहुंचाने के लिए रूस द्वारा ‘रेड स्टार’ के आदेश से सम्मानित किया गया था? इस सवाल का सही जवाब विकल्प (A ) तबरीज़ शहर था.

मयंक ने काफ़ी सोचने के बाद शो छोड़ने का फ़ैसला किया क्योंकि सवाल का जवाब देना उनके लिए मुश्किल हो रहा था और उनके पास अब कोई लाइफ़लाइन भी नहीं बची थी. इस तरह से मयंक 1 करोड़ रुपये घर ले जाने वाले KBC के सबसे युवा कंटेस्टंट भी बने.


ये भी पढ़िए: KBC में ‘महाभारत’ के इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए Gen-Z, क्या 90s के बच्चों के पास है सही जवाब?