2021 अब ख़त्म होने को है, हर साल के अंत में सिने प्रेमियों को इंतज़ार रहता है कि उस लिस्ट का जिसमें बताया जाता है कि कौन-सी फ़िल्में हिट रही और कौन-सी फ़्लॉप. किसने बॉक्स ऑफ़िस की बाज़ी जीत ली और कौन टिकट खिड़की पर भीड़ नहीं जुटा पाई.


कोरोना महामारी ने पिछले साल की तरह इस साल भी सिनेमाहॉल पर कई पाबंदियां लागू की, लेकिन लोगों का एंटरटेनमेंट जारी रहा. चलिए जान लेते हैं इस साल की बेस्ट और बेकार फ़िल्मों के बारे में. सबसे पहले जानते हैं इस साल की हिट फ़िल्मों(Hit Bollywood Movies 2021) के बारे में.

ये भी पढ़ें: साल 2021 में IMDb की पॉपुलर इंडियन वेब सीरीज़ लिस्ट में शामिल हुई हैं ये 10 सीरीज़ 

1. सूर्यवंशी 

अक्षय कुमार की फ़िल्म इस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म है. इस फ़िल्म ने इस साल अभी तक 232 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया है. 

Sooryavanshi
Source: rediff

2. अंतिम- द फ़ाइनल ट्रुथ 

सलमान ख़ान और आयुष शर्मा की फ़िल्म अंतिम- द फ़ाइनल ट्रुथ इस साल की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म है. इसने 46 करोड़ रुपये कमाए हैं. 

Antim - The Final Truth
Source: indianexpress

3. बेल बॉटम 

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय की एक और फ़िल्म इस लिस्ट में शामिल है. बेल बॉटम में अक्षय कुमार ने एक RAW एजेंट का रोल प्ले किया था. इस मूवी ने 36 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया है. 

Bell Bottom
Source: rediff

4. तड़प 

फ़िल्म तड़प से सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसने 31 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया है. इसमें तारा सुतारिया उनकी को-स्टार थीं. 

Tadap
Source: khaleejtimes

5. चंडीगढ़ करे आशिकी  

अभिषेक कपूर की निर्देशित इस फ़िल्म में एक ट्रांसवुमन की कहानी है. इसमें आयुष्मान ख़ुराना और वाणी कपूर ने लीड रोल प्ले किया है. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर लगभग 27 करोड़ रुपये की कमाई की है.

Chandigarh Kare Aashiqui
Source: koimoi

अब जानते हैं 2021 की सबसे कम कमाई करने वाली यानी फ़्लॉप फ़िल्मों(Flop Bollywood Movies 2021) के बारे में…

1. मैडम चीफ़ मिनिस्टर 

ये एक पॉलिटिकल फ़िल्म थी जिसमें ऋचा चड्ढा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. ये बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप हुई और इसने 50 लाख रुपये का बिज़नेस किया था.

madam chief minister
Source: indianexpress

2. संदीप और पिंकी फरार 

दिबाकर बैनर्जी ने इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया था. इसमें अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा की जोड़ी नज़र आई थी. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर सिर्फ़ 1 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया था.

Sandeep Aur Pinky Faraar
Source: rediff

3. साइना 

बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल की बायपिक थी ये जिसमें परिणीति चोपड़ा ने उनका किरदार निभाया था. इस बस 1.25 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 

saina movie
Source: tollywood

4. चेहरे 

चेहरे में अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी ने लीड रोल प्ले किया था. इसने बॉक्स ऑफ़िस पर 3.50 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया था.

Chehre
Source: brifly

5. थलाइवी 

ये साउथ इंडियन एक्ट्रेस और राजनीतिज्ञ जयललिता की बायोपिक फ़िल्म थी. इसमें कंगना रनौत ने उनका किरदार निभाया था. इसने बस 4.5 करोड़ रुपये का बिज़नेस किया था.

thalaivi
Source: thehindu

हिट और फ़्लॉप का सिलसिला चलता रहेगा बस फ़िल्म बनना बंद नहीं होना चाहिए.