फ़िल्मों को मनोरंजन का सबसे शानदार ज़रिया माना गया है. फ़िल्मों के ज़रिए इंसान घर बैठे पूरी दुनिया की सच्ची व काल्पनिक कहानियों का आनंद उठा सकता है. वहीं, समय के साथ-साथ फ़िल्मों में कई दिलचस्प विषय भी जुड़े हैं, जिनमें एक है अंतरिक्ष की दुनिया. अंतरिक्ष की रहस्यमयी दुनिया पर कई फ़िल्में बन चुकी हैं. कहा जाता है कि कोल्ड वॉर के दौरान जब अमेरिका और सोवियत संघ के बीच स्पेस प्रतिस्पर्धा शुरू हुई, तो उसी के साथ अंतरिक्ष से जुड़ी Fiction Movies का दौर भी शुरू हुआ. 

कहते हैं कि 1968 में आई मशहूर Science Fiction लेखक Arthur C. Clarke की नॉवेल पर बनी फ़िल्म 2001: A Space Odyssey ने ख़ूब लोकप्रियता हासिल की थी. इसके बाद से ही साइंस फ़िक्शन मूवीज़ का दौर शुरू हुआ. आइये, इसी क्रम में हम आपको अंतरिक्ष से जुड़ी 5 ऐसी बेहतरीन फ़िल्में बताते हैं, जो आपको काफ़ी ज़्यादा पसंद आएंगी.  

1. Apollo 13  

apollo 13
Source: imdb

ये भी रोमांच से भरी फ़िल्म है, जो 1995 में रिलीज़ हुई थी. इसमें तीन Astronauts की कहानी को बताया गया है, जो Apollo 13 मिशन की तकनीकी ख़राबी की वजह से अंतरिक्ष में फंस जाते हैं. वहीं, धीरे-धीरे उनके अंतरिक्ष यान में ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है. इस फ़िल्म को देखें और जानें कि आख़िर वो ऐसी स्थिति से कैसे जूझते हैं और उनके साथ आगे क्या होता है.

2. Gravity  

gravity
Source: newscientist

यह भी अंतरिक्ष से जुड़ी एक रोमांचक फ़िल्म है, जो 2013 में आई थी. इस साइंस फ़िक्शन मूवी में दो अंतरिक्ष यात्रियों की कहानी को बताया गया है, जो Space Debris के हमले के बाद ख़ुद को ज़िंदा रखने के लिए संघर्ष करते दिखाई देते हैं.

3. Interstellar   

Interstellar
Source: newstatesman

ब्रिटिश-अमेरिकी फ़िल्म निर्देशक Christopher Nolan द्वारा निर्देशित यह फ़िल्म love is the one thing that transcends time and space (प्यार ही वह चीज़ है, जो समय और अस्तित्व के भी परे है) वाक्य पर ही आधारित है. इस फ़िल्म में आप देखेंगे कि जब कूपर Black Hole के अंदर जाता है, तो उस दौरान सब कुछ बहुत तेज़ी से बदल रहा होता है. 

वहीं, इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि Black Hole में फंसने के बाद भी जो चीज़ स्थाई रहती है, वो है प्यार, जो कूपर का अपनी बेटी के संग था. इसमें आप अंतरिक्ष से जुड़ी कई चीज़ों को जान पाएंगे. 

4. Contact  

contact
Source: rogerebert

यह भी एक रोमांच से भरी साइंस फ़िक्शन मूवी है, जो 1997 में आई थी. यह फ़िल्म मशहूर अमेरिकी खगोलशास्त्री Carl Sagan की नॉवेल ‘कांटेक्ट’ पर आधारित है. इस फ़िल्म में एक खगोलशास्त्री के बारे में बताया गया है, जो एक एलियंस के सिग्नल का पता लगाता है. वहीं, जब सिग्नल को डिकोड किया जाता है, तो पता चलता है कि एलियंस उन तक पहुंचने की एक ख़ास तकनीक के बारे में बताना चाहते हैं. आगे क्या होता है, यह आप फ़िल्म में देखें.   

5. Avatar  

avatar
Source: digitalspy

2009 में आई इस साइंस फ़िक्शन मूवी ने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की थी. इसने अंतरिक्ष की एक अलग ही काल्पिक दुनिया लोगों को दिखाई. इस फ़िल्म में एक ऐसे मून (Pandora) के बारे में पता चलता है, जहां बेशक़ीमती पत्थर छुपे हुए हैं और जिन्हें पाने के लिए एक मिशन वहां भेजा जाता है. आगे क्या होता है, वो आप इस फ़िल्म को देखकर ही जानें. बता दें कि इस फ़िल्म को मशहूर डायरेक्टर James Cameron ने निर्देशित किया था.