बॉलीवुड एक्ट्रेस जया प्रदा की गिनती 80-90 के दशक की ऐसी अभिनेत्रियों में की जाती है, जिनमें ब्यूटी और टैलेंट का अनूठा संगम था. उन्होंने साउथ इंडियन सिनेमा से लेकर बॉलीवुड तक ख़ूब नाम कमाया है. अपने फ़िल्मी करियर में उन्होंने लगभग 300 मूवीज़ में काम किया है. इनमें तमिल, मलयालम, कन्नड़, हिंदी, मराठी और बांग्ला भाषा की फ़िल्में शामिल हैं.

मगर जया प्रदा का असली नाम ललिता रानी था. उन्हें उनका ये नाम कैसे मिला इसकी भी एक इंटरेस्टिंग स्टोरी है. चलिए आज जानते हैं कि कैसे जया प्रदा को अपना ऑनस्क्रीन नाम मिला. 

actress jayaprada
Source: pinterest

जया प्रदा के नाम का क़िस्सा उनके बचपन से जुड़ा है. उनके पिता कृष्णा राव एक फ़िल्म फ़ाइनेंसर थे. उनकी मां नीलावाणी को नृत्य का शौक़ था और वो एक डांसर बनना चाहती थीं. लेकिन उनका ये सपना अधूरा रह गया. बेटी यानी जया प्रदा के जन्म के बाद ही उन्होंने सोच लिया था कि वो अपने इस अधूरे सपने को उनके ज़रिये पूरा करेंगी. इसलिए बचपन से ही उन्होंने जया को डांस की ट्रेनिंग दिलानी शुरू कर दी थी.  

actress jayaprada
Source: magtheweekly

बचपन में जया प्रदा ने स्कूल के एनुअल फ़ंक्शन में एक डांस की परफ़ॉर्मेंस दी थी. इस कार्यक्रम में तेलगु फ़िल्मों के मशहूर फ़िल्म निर्देशक के. बी. तिलक भी मौजूद थे. उन्हें जया का डांस पंसद आ गया और एक फ़िल्म में एक डांस सीक्वेंस करने का ऑफ़र दिया. तिलक साहब ने जब जया से फ़िल्म में तीन मिनट के डांस सीक्वेंस के लिए पूछा तो उन्होंने मना कर दिया. इसके बाद तिलक साहब उनके पिता से मिले. पिता ने ये ऑफ़र ले लिया और इस तरह 14 साल की उम्र में उनको पहला ब्रेक मिला. 

actress jayaprada
Source: starsunfolded

3 मिनट की इस डांस परफ़ॉर्मेंस के लिए उन्हें 10 रुपये मिले थे. उनके डांस को देखकर ही तेलगु फ़िल्मों के सुपरस्टार प्रभाकर रेड्डी ने उन्हें नाम दिया जया प्रदा. उस तेलगु मूवी में कमाल कि डांसिंग स्किल्स देखकर साउथ इंडियन फ़िल्मों के कई ऑफ़र जया प्रदा को मिलने लगे. 1974 में उन्होंने तेलगू फ़िल्म 'भूमी कोसम' से फ़िल्मी दुनिया में डेब्यू किया था. साउथ में नाम कमाने के बाद जया प्रदा ने बॉलीवुड का रुख किया. 

actress jayaprada
Source: mathrubhumi

1989 में आई फ़िल्म 'सरगम' से उन्होंने हिंदी फ़िल्मों में अपने सफ़र का आगाज़ किया. ये फ़िल्म हिट रही और इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई मशहूर फ़िल्मों में काम किया. इनमें 'शराबी', 'संजोग', 'आज का अर्जुन','घर घर की कहानी', 'विश्वनाथ', 'कामचोर' जैसी फ़िल्मों के नाम शामिल हैं. उन्होंने आगे चलकर राजनीति में भी हाथ आज़माया. सांसद भी बनीं और आज उनकी गिनती देश के फ़ेमस पॉलिटिशियन्स में होती है.

इनके नाम से जुड़ा ये इंटरेस्टिंग क़िस्सा आप यहां सुन सकते हैं. 


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.