Kangana Ranaut Debut Story: बॉलीवुड की 'क़्वीन' कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपनी दबंग, बिंदास, निडर और हाज़िरजवाब इमेज के लिए मशहूर हैं. पिछले कुछ सालों में उनकी पर्सनेलिटी जिस तरह से उभर कर सामने आई है उससे कंगना को एक अलग पहचान मिली है. अपनी दमदार एक्टिंग के लिए 4 नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी कंगना आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. साल 2020 में भारत सरकार ने उन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'पद्म श्री' से सम्मानित किया था.

ये भी पढ़ें: 3 Idiots फ़िल्म का 'मिलीमीटर' तो याद ही होगा, वो अब दिखने लगा है हैंडसम डूड

कंगना रनौत, Kangana Ranaut
Source: economictimes

चलिए अब अब कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के फ़िल्मीं सफ़र की बात भी कर लेते हैं-

हिमाचल प्रदेश मंडी की रहने वाली कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपने एक्टर बनने के सपने को लेकर मात्र 16 साल की उम्र में घर से भागकर मुंबई चली गई थीं. इस दौरान उन्होंने फ़िल्मों में काम पाने के लिए काफ़ी स्ट्रगल किया, लेकिन 1 साल तक कहीं कोई बात नहीं बनी. इसके बाद कंगना ने साल 2006 में अनुराग बासु की 'गैंगस्टर' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी.  

Kangana Ranaut in Gangster film
Source: indianexpress

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की डेब्यू फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई थी. फ़िल्म में कंगना के साथ इमरान हाशमी और शाइनी आहूजा लीड रोल में थे. ये एक रोमाटिंक क्राइम थ्रिलर फ़िल्म थी, जिसमें शाइनी आहूजा ने गैंगस्टर का किरदार निभाया था. फ़िल्म की बेहतरीन कहानी और कलाकारों की ज़बरदस्त एक्टिंग ने इसे सुपरहिट बना दिया था और इंडस्ट्री को कंगना के रूप में एक बेहतरीन एक्ट्रेस मिली थी. कंगना के लिए उनकी पहली फ़िल्म इसलिए भी ख़ास है क्योंकि उन्हें ये किस्मत से मिली थी.

Kangana Ranaut film Gangster
Source: imdb

ये भी पढ़ें: Mr. India फ़िल्म के वो 6 बाल कलाकार, जो आज बन गए हैं बॉलीवुड के बड़े स्टार्स

कैसे मिली थी पहली फ़िल्म?  

बात साल 2005 की है. कंगना रनौत उस वक्त मुंबई में थीं और मॉडलिंग की दुनिया से जुड़ी थीं. इस दौरान निर्देशक अनुराग बसु अपनी आगामी फ़िल्म 'गैंगस्टर' पर काम कर रहे थे. अनुराग एक दिन उसी रेस्ट्रोरेंट में थे जहां कंगना पहले से ही मौजूद थीं और कॉफ़ी पी रही थीं. कंगना को देख अनुराग को उनमें कुछ अलग बात लगी. लिहाजा उन्होंने वेटर के ज़रिए कागज पर 'क्या आप एक्टिंग में दिलचस्पी रखती हैं? लिखकर कंगना के पास भेज दिया. ये पढ़ते ही कंगना चौंक गई. पीछे मुड़कर देखा तो अनुराग मुस्कुरा रहे थे. इसके बाद दोनों के बीच फ़िल्म को लेकर थोड़ी बहुत बात हुई.

Kangana Ranaut
Source: tribune

महेश भट्ट ने कर दिया रिजेक्ट  

अनुराग बसु जब कंगना की तस्वीर लेकर फ़िल्म के निर्माता महेश भट्ट के पास पहुंचे तो उन्होंने कंगना को रिजेक्ट कर दिया. दरअसल, कंगना उस वक़्त केवल 16 साल की थीं. ऐसे में महेश भट्ट को कंगना, रोल के मुताबिक़ काफ़ी यंग लग रही थीं. इसलिए फ़िल्म से उनका पत्ता काट दिया गया और चित्रांगदा सिंह को फ़िल्म में साइन कर लिया गया. लेकिन जब फ़िल्म की शूटिंग शुरू हुई तो चित्रांगदा ने मेकर्स का फ़ोन ही नहीं उठाया. इसके बाद अनुराग बसु ने फिर से कंगना रनौत को अप्रोच किया और जो कंगना के नसीब में जो था वो उन्हें मिल गया.

Kangana Ranaut
Source: indiatimes

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की डेब्यू फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई और वो रातों-रात स्टार बन गयीं. इसके बाद कंगना 'वो लम्हे', 'लाइफ़ इन ए मेट्रो', 'फ़ैशन', 'राज: द मिस्ट्री कंटीन्यू', 'वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई', 'तनु वेड्स मनु', 'क़्वीन', 'डबल धमाल', 'कृष 3' और 'मणिकर्णिका' जैसी सुपरहिट फ़िल्में देकर बॉलीवुड की क़्वीन बन गईं.

ये भी पढ़ें: अल्लू अर्जुन ही नहीं, उनकी फ़ैमिली के ये 10 लोग भी टॉलीवुड के काफ़ी मशहूर एक्टर्स हैं