वर्तमान में सोशल मीडिया युवाओं के लिए कमाई का सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है. कल तक जो लोग बेरोज़गार थे वो आज ब्लॉगिंग के ज़रिये सालाना करोड़ों रुपये कमा रहे हैं. पिछले 5 सालों की बात करें तो भारत में कई यूट्यूबर ऐसे भी हैं जो ब्लॉगिंग के ज़रिये बॉलीवुड स्टार्स से भी ज़्यादा पैसा कमा रहे हैं. इन यूट्यूबर्स के करोड़ों सब्सक्राइबर्स हैं. सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक, ट्विटर) पर भी इनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग बॉलीवुड स्टार्स से कहीं अधिक है. बॉलीवुड स्टार्स और क्रिकेटर्स की तरह ही इनके पास भी कई बड़े ब्रांड्स हैं.

इसे भी पढ़ें- जानें, कैसे प्राजक्ता कोहली बनीं 1 मिलियन फ़ॉलोअर्स वाली देश की पहली महिला यूट्यूबर

Top 5 Indian YouTubers
Source: isrgrajan

आज हम आपको भारत के एक ऐसे यूट्यूबर या ब्लॉगर के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने टैलेंट के दम पर किसी सुपरस्टार से कम नहीं है. हम बात कर रहे हैं भारत के नंबर वन यूट्यूबर भुवन बाम (Bhuvan Bam) की. कोरोना महामारी के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले भुवन बाम ने हाल ही में अपनी यूट्यूब (YouTube) वेब सीरीज़ ढिंढोरा (Dhindora) के ज़रिए शानदार वापसी की है. फ़ैंस को उनकी ये वेब सीरीज़ बेहद पसंद आ रही है.

Bhuvan Bam
Source: dailypioneer

20 मिलियन सब्सक्राइबर्स का आकंड़ा छूने वाले देश के पहले यूट्यूबर

यूट्यूब चैनल BB Ki Vines के ज़रिये भुवन आज केवल भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई अन्य देशों में भी मशहूर हैं. भुवन के कॉमेडी कंटेंट को युवा काफ़ी पसंद करते हैं. 10 मिलियन सब्सक्राइबर्स और 20 मिलियन सब्सक्राइबर्स का आकंड़ा पार करने वाले वो देश के पहले यूट्यूबर हैं. दुनियाभर में उनके यूट्यूब चैनल की 218वीं रैंकिंग है, जबकि वीडियो व्यू रैंक की बात करें तो इस मामले में उनके चैनल की 1200वीं रैंक है. इसी वजह से भुवन की कमाई भी लगातार बढ़ती ही जा रही है.

BB Ki Vines
Source: socialketchup

सालाना कमाते हैं 22 करोड़ रुपये

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, भुवन बाम (Bhuvan Bam) यूट्यूब पर मशहूर अपने BB Ki Vines चैनल के माध्यम से सालाना क़रीब 22 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं. भुवन अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिये हर महीने क़रीब 95 लाख़ रुपये की कमाई करते हैं. सालाना कमाई के मामले में वो बड़े-बड़े बॉलीवुड स्टार्स को भी कड़ी टक्कर दे रहे हैं.

BB Ki Vines
Source: indiatvnews

इसे भी पढ़ें- वो एक मां है, यूट्यूबर है और कैप्टन भी है, और ज़िन्दगी के इन सारे किरदारों को बख़ूबी जी रही है  

कई बड़े ब्रांड्स करते हैं एंडोर्स

भारत में युवाओं के बीच बेहद पॉपुलर होने के चलते भुवन को दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने अपना ब्रांड अम्बेस्डर बनाया है. वो Myntra, Lenskart, Tissot, Mivi, Arctic Fox, Beardo, Faboom, Tasty Treats और Ola Electric के विज्ञापनों में नज़र आते हैं. इन ब्रांड्स से भुवन सालाना करोड़ों रुपये कमाते हैं. इनमें Myntra से सालाना 5 करोड़ रुपये और Mivi से सालाना 4 करोड़ रुपये मुख्य है.

Bhuvan Bam, Myntra
Source: businessinsider

एक्टिंग के अलावा इन सोर्सेज़ से भी कमाते हैं करोड़ों

भुवन बाम (Bhuvan Bam) केवल एक्टर-कॉमेडियन ही नहीं, बल्कि बेहतरीन सिंगर भी हैं. वो अपने म्यूज़िक वीडियोज़ के ज़रिए भी अच्छी ख़ासी कमाई कर लेते हैं. भुवन शॉर्ट फ़िल्म, स्टेज शो, स्पेशल गेस्ट से भी लाखों रुपये कमाते हैं. इसके अलावा वो अपना मर्चेंडाइज ब्रांड Youthiapa से भी कमाई करते हैं, जिसे उन्होंने 2017 में स्थापित किया गया था. हालांकि, उनकी कमाई का मुख्य ज़रिया यूट्यूब चैनल और ब्रांड्स ही हैं.

Bhuvan Bam Music Video
Source: iwmbuzz

शॉर्ट फ़िल्म के लिए मिला फ़िल्मफेयर

भवन बाम ने साल 2015 में अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की. इस दौरान वो पहली बार The Chakhna वीडियो से सुर्ख़ियों में आये थे. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इन 6 सालों में भवन देश के नंबर वन यूट्यूबर बन चुके हैं. साल 2019 में Plus Minus नामक शॉर्ट फ़िल्म में शानदार अभिनय से उन्होंने 'फ़िल्मफेयर पुरस्कार' जीता था. इसके अलावा साल 2020 में भवन को फ़ोर्ब्स की '30 Under 30' सूची में नामित किया गया था.

Bhuvan Bam, Short Film
Source: youtube

दिल्ली के रहने वाले भुवन बाम ने दिल्ली के मशहूर 'ग्रीनफ़ील्ड स्कूल' से पढ़ाई की है. इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के 'शहीद भगत सिंह कॉलेज' से ग्रेजुएशन भी की है. भुवन ने अपने करियर की शुरुआत बतौर सिंगर की थी. साल 2014 तक वो दिल्ली के एक बार में सिंगिंग किया करते थे. इस दौरान उन्हें 5 घंटे के 2000 रुपये मिलते थे. बेहद साधारण परिवार से होने के चलते भुवन को भी काफ़ी संघर्ष करना पड़ा था.

इसे भी पढ़ें- जब किस्मत और हालातों से लड़ते-लड़ते थक जाओ, तो भुवन बाम के भाई की ये प्रेरणादायक कहानी पढ़ लेना