1989 में आए टीवी सीरियल 'फ़ौजी' ने हिंदी सिनेमा को वो सुपरस्टार दिया था जिसे पूरी दुनिया आज शाहरुख़ ख़ान के नाम से जानती है. इस शो में एक फ़ौजी की कठिन ज़िंदगी से लोगों को रू-ब-रू करवाया गया था. मगर बहुत कम लोग ही जानते हैं कि इस शो के लीड रोल के लिए डायरेक्टर की पहली पसंद शाहरुख़ ख़ान नहीं थे.

इस बात का ख़ुलासा टीवी सीरियल 'फ़ौजी' के डायरेक्टर कर्नल राज कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में किया था. उन्होंने बताया था कि कैमरे ने शाहरुख़ को उनकी सादगी के चलते सेलेक्ट कर लिया क्योंकि वो उन्हें भा गया था.

Shah Rukh Khan Fauji
Source: timesofindia

शाहरुख़ को ये रोल कैसे मिला इसका ज़िक्र भी इस इंटरव्यू में किया गया है. दरअसल, हुआ यूं के कर्नल राज कपूर के साले एक रियल स्टेट ब्रोकर थे. शाहरुख़ ख़ान की मां उनसे एक किराए पर रहने के लिए घर की तलाश में मिली थीं. उसी दौरान उनकी मां ने बताया था कि उनका बेटा एक एक्टर है.

Shah Rukh Khan Fauji
Source: filmibeat

वहीं कपूर साहब के साले ने बताया कि उनके जीजा एक टीवी सीरियल के लिए कुछ एक्टर की तलाश कर रहे हैं. इस तरह शाहरुख़ अगले दिन कर्नल राज कपूर से मिलने उनके घर पहुंच गए. जब शाहरुख़ वहां पहुंचे तो उस दिन कर्नल राज कपूर कुछ कमांडो के लिए ऑडिशन ले रहे थे. उन्होंने शाहरुख़ ख़ान को देखकर कहा कि- 'क्या तुम कमांडो के रोल के लिए आए हो?'

Shah Rukh Khan Fauji
Source: imdb

तब शाहरुख़ ने कहा- 'हां, सर मैं एक कमांडो का रोल अच्छे निभाऊंगा'. ऑडिशन में सभी एक्टर्स को एक कमांडो की तरह ट्रेनिंग वाली ड्रिल करनी थी. इसमें उन्हें कुछ किलोमीटर की दौड़ लगानी थी. कुल 9 लोग थे जिसमें से लगभग सभी ने हार मान ली मगर शाहरुख़ ख़ान डटे रहे.

Shah Rukh Khan
Source: indiatvnews

उनके जज़्बे को देख कर ही कर्नल साहब ने उन्हें सेलेक्ट कर लिया था लीड रोल के लिए. शूटिंग का एक और क़िस्सा इसमें बताया गया है. दरअसल, शाहरुख़ ख़ान अकसर सेट पर शूटिंग के लिए लेट आया करते थे. तो एक दिन जब शाहरुख़ सेट पर लेट पहुंचे तो कर्नल साहब उनके पीछे पत्थर उठा कर दौड़े थे. उस दिन के बाद से शाहरुख़ कभी शूटिंग के लिए लेट नहीं हुए.

कर्नल राज कपूर का दो साल पहले निधन हो गया था. तब उनके निधन पर शाहरुख़ ख़ान ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा था अगर वो न होते तो शायद वो आज जिस मुकाम पर हैं, वहां न होते.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.