एक पल का जीना, फ़िर तो है जाना

तोहफ़ा क्या लेके जाये, दिल ये बताना

इस गाने के बोल सुनते ही मन में तुरंत ऋतिक रोशन के ज़बरदस्त डांस मूव्स याद आने लगते हैं. 21वीं सदी की शुरुआत ही इस सुपरहिट गाने के साथ हुई थी. इस गाने ने बॉलीवुड में डांस के लिए एक अलग ही ट्रेंड सेट कर दिया था. आप इस गाने के बोल भूल सकते हैं, लेकिन ऋतिक के डांस स्टेप्स नहीं.

14 जनवरी, 2000 को ऋतिक रोशन ने 'कहो न प्यार है' फ़िल्म से बॉलीवुड में जबरदस्त इंट्री की थी. दर्शकों ने इससे पहले एक्टिंग, डांसिंग, एक्शन, स्टाइल और फ़िटनेस का कॉम्बो लिए किसी अन्य एक्टर को नहीं देखा था. इसलिए ऋतिक बॉलीवुड में आते ही छा गए.

kaho na pyaar hai
Source: rediff

ऋतिक रोशन की सबसे ख़ास बात है उनका कंप्लीट पैकेज होना. एक्टिंग के साथ-साथ वो डांस और एक्शन में भी माहिर हैं. दरअसल, वो ऋतिक ही हैं जो बॉलीवुड फ़िल्मों में एक ऐसी डांस शैली लेकर आए जो हमें अमूमन हॉलीवुड में ही देखने को मिलता था. जबकि युवा ऋतिक को उनकी फ़िटनेस और स्टाइल के लिए अपना रोल मॉडल मानते हैं.

'मैं ऐसा क्यों हूं', 'सेनोरिटा', 'धूम', 'घुंघरू' हो या फिर 'बैंग-बैंग'. ये वो गाने हैं जो सिर्फ़ और सिर्फ़ ऋतिक के ज़बरदस्त डांस मूव्स के कारण ही हिट रहे.

hrithik roshan
Source: zeenews

हालांकि, 'कहो न प्यार है' के बाद ऋतिक की कुछ फ़िल्में फ़्लॉप ज़रूर रही, लेकिन उन्होंने अपनी हर फ़िल्म में डांस के साथ-साथ शानदार एक्टिंग भी करके दिखाई. भले ही उन्हें अब तक एक्टिंग के लिए 'नेशनल अवॉर्ड' नहीं मिल पाया हो, लेकिन बॉलीवुड की ख़ान तिगड़ी के बाद ऋतिक ही हैं जो फ़िल्म के हिट होने की गारंटी माने जाते हैं.

ऋतिक ही वो एक्टर हैं जिन्होंने बॉलीवुड में असल में इंडस्ट्री में फ़िटनेस का ट्रेंड चलाया था. इसमें कोई दोराए नहीं है कि हैंडसम के मामले में वो न सिर्फ़ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड स्टार्स को भी टक्कर देते हैं. वो कई बार 'मोस्ट हैंडसम मैन इन एशिया' व 'मोस्ट हैंडसम मैन इन द वर्ल्ड' का ख़िताब भी पा चुके हैं.

Hrithik Roshan
Source: rediff

ऋतिक ने धूम, 'क्रिश', 'काइट्स', 'बैंग बैंग' और वॉर जैसी एक्शन फ़िल्मों से ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी तो वहीं 'कोई मिल गया', 'लक्ष्य', 'जोधा अकबर', 'गुज़ारिश' क़ाबिल' और 'सुपर 30' जैसी फ़िल्मों में चुनौतीपूर्ण भूमिका निभाकर अपनी दमदार एक्टिंग का जलवा बिखेरा.

आज आप बॉलीवुड में जितने भी न्यू कमर्स को देखते हैं उनमें आपको कहीं न कहीं ऋतिक कि झलक दिखाई देगी. टाइगर श्रॉफ, विद्युत जामवाल, वरुण धवन, अर्जुन रामपाल, कारन सिंह ग्रोवर जैसे एक्टर्स ऋतिक को फॉलो करते हैं.