बॉलीवुड में हर साल सैकड़ों फ़िल्में बनती हैं. इनमें से कुछ हिट तो कुछ फ़्लॉप होती हैं. लेकिन कुछ फ़िल्में ऐसी भी होती हैं जिनके किसी एक किरदार को दर्शक कभी भूल नहीं पाते. इन किरदारों को गढ़ने में 'राइटर' से लेकर 'मेकअप आर्टिस्ट' तक जी जान लगा देते हैं. ये वही किरदार होते हैं जो सदियों तक फ़ैंस की यादों में रह जाते हैं.  

आज हम आपको बॉलीवुड फ़िल्मों के 10 ऐसे ही किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं. जब कलाकारों ने अपने इमेज से बाहर निकलकर ये अनोखे किरदार निभाए. इन किरदारों के पीछे थी कई दिनों, महीनों और सालों की मेहनत जिन्हें निभाने के लिए कलाकारों को कई तकलीफ़ें भी उठानी पड़ी थी.  

चलिए जानते हैं वो कौन कौन से किरदार थे जिन्हें निखारने में 'मेकअप आर्टिस्ट' ने जान फूंक दी थी-  

1. राजकुमार राव (राब्ता) 

साल 2017 में आयी फ़िल्म 'राब्ता' में राजकुमार राव ने 'मुवक्किल' नाम का किरदार निभाया था. इस किरदार को निभाने में उन्हें कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा. केवल मेकअप में ही 6 से 7 घंटे लग जाते थे.

2. अमिताभ बच्चन (पा) 

'पा' फ़िल्म में अमिताभ ने 'ऑरो' का किरदार निभाया था. ये अमिताभ बच्चन के लिए उनके फ़िल्मी करियर के सबसे मुश्किल किरदारों में से एक था. 'ऑरो' के मेकअप में उन्हें 8 से 10 घंटे लग जाते थे. इसके बाद 6 से 7 घंटे तक लगातार शूटिंग होती थी.

3. अक्षय कुमार (2.0)  

साल 2018 में आई फ़िल्म '2.0' में अक्षय कुमार ने 'पक्षी राजन' नाम का किरदार निभाया था. इस कैरेक्टर को निभाने म के लिए अक्षय को कई घंटों तक मेकअप करना पड़ता था जो बेहद मुश्किल था. इस मेकअप के लिए करोड़ों रुपये लगे थे.

4. कमल हासन (चाची 420) 

साल 1997 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'चाची 420' में कमल हासन ने 'लक्ष्मी गोडबोले' नाम की चाची का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से फैंस का दिल जीत लिया था.

5. शाहरुख़ खान (फ़ैन) 

साल 2016 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'फ़ैन' में शाहरुख़ ख़ान ने 'आर्यन खन्ना' और 'गौरव चांदना' नाम के दो किरदार निभाए थे. इसमें एक आम लड़के गौरव को सुपरस्टार आर्यन का फ़ैन दिखाया गया था, जो हूबहू आर्यन की तरह दिखता है. 

6. ऋतिक रोशन (धूम 2) 

ऋतिक रोशन-ऐश्वर्या राय स्टारर फ़िल्म 'धूम 2' साल 2006 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में ऋतिक ने आर्यन यानि कि मिस्टर 'A' नाम के सुपर चोर का किरदार निभाया था. इस दौरान मिस्टर 'A' चोरी की वारदात को अंजाम देने के लिए अपना गेट-अप चेंज करते रहता था.

7. ऋषि कपूर (102 नॉट आउट) 

साल 2018 में रिलीज़ हुई इस फ़िल्म में ऋषि कपूर ने 75 साल बाबूलाल वखारिया का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में उन्होंने 102 वर्षीय दत्तात्रया वखारिया (अमिताभ बच्चन) के बेटे का किरदार निभाया था.

8. कमल हासन (हिंदुस्तानी) 

साल 1996 में रिलीज़ हुई तमिल फ़िल्म 'इंडियन' में कमल हासन ने 'सेनाथीपति' और 'चंद्रु' नाम के दो किरदार निभाए थे. इस फ़िल्म ने 3 नेशनल अवॉर्ड जीते थे. भारत की तरफ़ से ओकर में भी गई थी.

9. जॉन अब्राहम (रोमियो अकबर वॉटर) 

साल 2019 में रिलीज़ हुई इस जासूसी फ़िल्म में जॉन अब्राहम ने रोमियो, अकबर मलिक और वॉल्टर ख़ान के किरदार निभाए थे. इस दौरान जॉन को हर किरादर निभाने के लिए अपना गेटअप चेंज करना पड़ता था.

10. अमिताभ बच्चन (गुलाबो सीताबो) 

साल 2020 में रिलीज़ हुई अमिताभ बचन और आयुष्मान खुराना स्टारर 'गुलाबो सीताबो' फ़िल्म में बिग बी ने अपने गेटअप से दर्शकों को चौंका दिया था. इस फ़िल्म में उन्हें पहचान पाना बेहद मुश्किल था.

इनमें से आपका फ़ेवरेट कैरेक्टर कौन सा था?