यूपीएससी (UPSC) जैसी कठिन परीक्षा को पास करना इतना आसान नहीं होता. ये हमारे देश की सबसे कठिन और जटिल परीक्षा मानी जाती है. तभी तो इस एक्ज़ाम के लिए जुटे कैंडिडेट्स लाइफ़ की अन्य चीज़ों से बेख़बर रहते हैं. मगर जैसे ही IAS बनते हैं उसके बाद प्यार- शादी कर लेते हैं, क्योंकि वो भी ज़रूरी है. कईयों ने LBSNAA (Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration) के दौरान ही पार्टनर खोजा और फिर वहां से निकलते ही शादी कर ली. अगर हम टीना डाबी की बात करें तो वो भी अपने रिश्ते को लेकर काफ़ी चर्चा में रहीं. एक बार फिर टीना अपनी शादी को लेकर सुर्ख़ियों में हैं. मगर आईएएस कपल (IAS Couples) की लिस्ट में केवल टीना ही नहीं बल्कि कई अधिकारियों के नाम हैं. हम यहां पर उन कपल्स के बारे में जानेंगे. वो कुछ ऐसे IAS ऑफिसर्स हैं, जिनकी कपल फ़ोटोज़ और लव स्टोरी सोशल मीडिया पर वायरल हुईं थीं.

आइये, जानते हैं कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल है- (IAS Couples)

ये भी पढ़ें: मिलिए भारत के उन 7 बेहतरीन IAS ऑफ़िसर्स से, जिनके Instagram पर भी हैं लाखों फ़ॉलोअर्स

1- आशीष वशिष्ठ - सलोनी साधना

iasashish
Source: oneindia

आशीष और सलोनी 2014 में IAS कैडर से ग्रेजुएट हुए. जैसा हमने बताया कि, LBSNAA ट्रेनिंग सेंटर से कईयों की लव स्टोरी शुरू हुई है. तो वहीं पर आशीष और सलोनी भी एक दूसरे को दिल दे बैठे. ट्रेनिंग ख़त्म होने के बाद आशीष का ट्रांसफर मध्य प्रदेश हो गया और सलोनी का आंध्र प्रदेश चली गईं. काफ़ी सालों से लॉन्ग-डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने के बाद उन दोनों ने शादी की. अब अगर आप इनकी वेडिंग की कहानी सुनेंगे तो कहेंगे- वाह! ऐसा सब सोचने लग जाएं तो शादी का ख़र्च बोझ नहीं लगेगा! दोनों कपल ने सिर्फ़ 500 रुपए में शादी की, क्योंकि वो अपनी शादी पर ज़्यादा पैसे ख़र्च करना नहीं चाहते थे. (IAS Couples)

2- सृष्टि जयंत देशमुख - अर्जुन बी गौड़ा

srushti
Source: politicalhub

सृष्टि इंटरनेट सेंसेशन कही जाती हैं. जिन्हें इंस्टाग्राम पर करीब़ 1.5 मिलियन लोग फ़ॉलो करते हैं. उन्होंने IAS ऑफिसर अर्जुन बी गौड़ा से इंगेजमेंट की थी. सृष्टि और अर्जुन 2019 बैच के थे. बता दें कि, दोनों ही कपल अलग-अलग स्टेट के रहने वाले हैं. अगर हम उनकी, लव स्टोरी की बात करें, तो उनके प्यार की शुरुआत भी LBSNAA से ही हुई थी. काफ़ी जल्द उनकी शादी भी होने वाली है.(IAS Couples)

3- अक्षय लाबरू - अभिश्री

iasakshay
Source: youtube

अक्षय 2018 बैच के IAS ऑफिसर हैं. IRS अभिश्री से 2020 शादी की थी. जिनकी सोशल मीडिया पर फ़ोटोज़ जमकर वायरल हुई थी. साथ ही इनकी वेडिंग फोटो और वीडियो भी आपको यूट्यूब या अन्य प्लेटफॉर्म पर मिल जाएंगी.(IAS Couples)

4- तुषार सिंगला - नवजोत सिमी

iastushar
Source: indiatimes

तुषार 2015 में IAS ऑफिसर बने थे और उनकी पत्नी 2018 बैच की IPS ऑफिसर हैं. अगर हम दोनों की लव स्टोरी की बात करें, तो दोनों पंजाब के रहने वाले हैं, और दोनों की कैज़ुअल पहचान हुई और एक दूसरे से बात करने लगे. फिर क्या था! प्यार का सिलसिला शुरू हो गया. उन्होंने एक दूसरे को 1 साल तक डेट किया था और उसके बाद 14 फ़रवरी 2020 के दिन शादी की. उन दोनों की शादी की फ़ोटोज़ सोशल मीडिया काफ़ी वायरल हुई थी.(IAS Couples) 

5- अर्तिका शुक्ला - जसमीत सिंह

iasartika
Source: quora

अर्तिका 2015 बैच की थी. जिन्होंने 2017 में जसमीत सिंह के साथ शादी की थी. बता दें कि, अर्तिका और टीना डाबी की लव स्टोरी काफ़ी मिलती जुलती है. अर्तिका और जसमीत की प्रेम कहानी भी LBSNAA ट्रेनिंग सेंटर से शुरू हुई थी. कैडर अलॉट हुआ तो अर्तिका को भारतीय प्रशासनिक सेवा केंद्र शासित प्रदेश कैडर मिला और जसमीत को राजस्थान. लेकिन, शादी के लिए अर्तिका ने राजस्थान ट्रांसफर ले लिया.(IAS Couples)

ये भी पढ़ें: दोबारा शादी करने जा रही हैं IAS टीना डाबी, जानिए कौन हैं उनके होने वाले जीवन साथी

6- टीना डाबी- अतहर आमिर खान

tinadabi
Source: reddif

टीना और अतहर की प्रेम कहानी काफ़ी सुर्ख़ियों में रही थी, मतलब की काफ़ी ज्यादा. टीना और अतहर 2015 बैच के थे. दोनों की लव स्टोरी LBSNAA सेंटर से शुरू हुई. उन्होंने 2018 में जयपुर में शादी की थी. जिनकी शादी में बड़े-बड़े पॉलिटिकल लीडर आए थे. इनकी शादी सुर्ख़ियों में आ गई, यहां तक कि अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने इसे 'लव-जिहाद' करार दे दिया था. हालांकि, इनकी शादी चली नहीं और 2021 में टीना और अतहर का तलाक़ हो गया. लेकिन, हाल ही में टीना ने 2013 बैच के IAS प्रदीप गवांडे के साथ सगाई रचाई है. बहुत ज़ल्द वो उनसे शादी भी करेंगी. इस बार भी टीना और प्रदीप जमकर सोशल मीडिया पर फ़ोटो पोस्ट कर रहे हैं.(IAS Couples)