U.P.S.C ( UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION) देश का सबसे कठिन और जटिल परीक्षा है. इस परीक्षा को क्रैक करने में कई उम्मीदवारों को सालों मेहनत करनी पड़ती हैं. कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो अपनी लगन और मेहनत से ये परीक्षा क्लीयर कर भी लेते हैं. जैसे की हम सब जानते हैं कि, एक IAS ऑफिसर प्रशासन और सरकार की दैनिक कार्यवाही को सँभालने के लिए ज़िम्मेदार होता है. कुछ IAS ऑफिसर्स ऐसे भी हैं, जो अपने काम के साथ -साथ इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर भी काफ़ी एक्टिव हैं, और इतना ही नहीं इंस्टग्राम पर लाखों लाख जनता भी करती है इन्हें फ़ॉलो. इसी कर्म में हम आपको आज कुछ ऐसे IAS ऑफ़िसर्स के बारे में बताएंगे, जो देश की बागडोर संभालने के साथ-साथ हैं, इंस्टाग्राम पर भी काफ़ी एक्टिव.

(7 IAS Officers) आइये जानते हैं, कौन कौन इस सूचि में शामिल.

ये भी पढ़ें: जानिए IAS, IPS, IRS ऑफ़िसर्स में से सबसे ज़्यादा सैलरी किसकी होती है, मिलते हैं कौन-कौन से भत्ते?

1- सौम्या शर्मा

सौम्या दिल्ली की रहने वाली हैं. सौम्या ने 2017 में U.P.S.C CSE की परीक्षा में बैठने का फ़ैसला किया, लेकिन यू.पी.एस.सी प्रीलिम्स की तैयारी के लिए उनके पास केवल 4 महीने बचे थे. लेकिन सौम्या ने कड़ी मेहनत की और केवल चार महीने की तैयारी के साथ ही वो अपने पहले प्रयास में यू.पी.एस.सी को पास करने में सफ़ल रही. बता दें कि सौम्या ने काफ़ी परिश्रम भरे दिन भी देखें हैं. 16 साल की उम्र में सौम्या की सुनने की क्षमता अचानक कम हो गयी थी. उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अब वो एक सफ़ल IAS ऑफ़िसर हैं. अगर हम उनके इंस्टाग्राम की बात करें तो 225K लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं. जहां आपको उनके सफ़र और उनसे जुड़ी बहुत सी कहानियों के बारे में पता लग जायेगा.(7 IAS Officers)

2- टीना डाबी

टीना भोपाल (मध्य प्रदेश) की हैं. टीना की 2015 में U.P.S.C CSE की परीक्षा में पहली रैंक आयी थी. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन लेडी श्रीराम कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से पूरी की थी. टीना U.P.S.C की सबसे कम उम्र और पहली दलित समुदाय की लड़की थी, जिसने इतनी कठिन परीक्षा को सफ़लता पूर्वक पूरा किया. अब अगर हम उनके इंस्टाग्राम की बात करें तो 1.4 मिलियन लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं. साथ ही साथ वो ट्रेंडिंग रील्स पर वीडियोज़ भी बनाती हैं.(7 IAS Officers)

3- रिया डाबी

रिया (टीना डाबी) की छोटी बहन हैं. जिन्होंने 2020 में U.P.S.C CSE की परीक्षा दी और वहां उनकी 15वीं रैंक आयी थी. उन्होंने भी अपनी ग्रेजुएशन लेडी श्रीराम कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से पूरी की. रिया ने अपनी बहन की तरह ही इस परीक्षा को सफ़लता पूर्वक पास करने के लिए बहुत मेहनत की थी. अब अगर हम उनके इंस्टाग्राम की बात करें तो 319K लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं. आपको रिया के अकाउंट पर आर्ट, फूड से जुड़े बहुत से पोस्ट और वीडियोज़ मिल जाएंगे.(7 IAS Officers)

4- सृष्टि जयंत देशमुख

सृष्टि जयंत देशमुख ने अखिल भारतीय रैंक में 5वीं रैंक हासिल की और UPSC CSE 2018 में टॉप फ़ीमेल उम्मीदवार बनीं. सृष्टि एक इंजीनियर भी हैं लेकिन वो अपनी सारी उम्र बस एक सिंपल जॉब करके नहीं गुज़ारना चाहती थी. इसीलिए उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ- साथ U.P.S.C की परीक्षा की भी तैयारी करनी शुरू कर दी थी. सृष्टि ने प्रिपरेशन के लिए ख़ुद को काफ़ी समय के लिए दूर कर लिया था और अगर अब हम बात करें तो उन्हें इंस्टाग्राम पर 1.5 मिलियन लोग फ़ॉलो करते हैं.(7 IAS Officers) 

5- सर्जना यादव

सर्जना यादव दिल्ली की रहने वाली हैं. सर्जना दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से पास आउट हैं. सर्जना ने ग्रेजुएशन के बाद जॉब करते-करते UPSC की प्रिपरेशन करने का फ़ैसला लिया. लेकिन वो दोनों चीज़ें एक साथ संभाल नहीं पा रही थी. इसीलिए उन्होंने जॉब छोड़ दी. उन्होंने इस परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की थी, लेकिन वो उसमें सफ़ल नहीं हो पाई. हम बता दें कि सर्जना ने कोई कोचिंग की सहायता नहीं ली थी. सेल्फ़ स्टडी कर उन्होंने 2019 में UPSC CSE की परीक्षा क्रैक की और वहां उनकी 126वीं रैंक आयी थी. अगर अब हम बात करें तो, उन्हें इंस्टाग्राम पर 201K लोग फ़ॉलो करते हैं.(7 IAS Officers) 

6- अर्जुन बी गौड़ा

अर्जुन कर्नाटक के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं. अर्जुन (सृष्टि जयंत देशमुख) के पति भी हैं. अर्जुन पहले एक फुल-टाइम डॉक्टर थे. उसके बाद उन्होंने 2018 में UPSC CSE की परीक्षा क्रैक की और वहां उनकी 418वीं रैंक आयी थी. अर्जुन सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहते हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 224K फ़ोलोवर्स हैं और ट्विटर पर उनके 19.6K फ़ोलोवर्स हैं.(7 IAS Officers)

7- तुषार सिन्ग्ला

तुषार 2014 में UPSC CSE क्रैक कर IAS ऑफिसर बने थे. उन्होंने UPSC CSE की परीक्षा दूसरे प्रयास में क्लीयर की. दूसरे प्रयास में उनकी 86वीं रैंक आयी थी. उन्होंने इंजीनियरिंग में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की और साथ ही साथ UPSC की तैयारी भी शुरू कर दी थी. अगर अब हम बात करें तो, उन्हें इंस्टाग्राम पर 318K लोग फ़ॉलो करते हैं.उनके अकाउंट पर आपको ट्रेवल से जुड़े बहुत से पोस्ट और रील्स मिल जाएंगी.(7 IAS Officers)