Amazon Prime वीडियो की नई सीरीज़ 'पाताल लोक' दर्शकों को काफ़ी पसंद आ रही है. सीरीज़ की कहानी से लेकर जयदीप अहलावत तक की एक्टिंग ने सबका दिल जीत लिया. जो भी सीरीज़ का पहला एपिसोड देखने बैठा, उसने सारे एपिसोड ख़त्म करके ही सांस ली. कई लोग इसे अब तक की सबसे बेस्ट सीरीज़ भी बता रहे हैं. ये सीरीज़ बाकि सीरीज़ से इसलिये भी थोड़ी अलग है, क्योंकि इसके कई सारे सीन्स में पशुओं के प्रति दयालुपन और जागरुकता दिखाई गई है. 

paatal-lok
Source: kajrii

जो कहीं न कहीं ये दर्शाता है कि कुत्तों से ज़्यादा वफ़ादार कोई नहीं होता. अगर आप पशु प्रेमी हैं, तो बदले में वो भी आपको नि:स्वार्थभाव से प्रेम करना जानते हैं. इसके साथ कहीं न कहीं ये डॉग्स सीरीज़ में हीरो बन कर भी ऊभरे. 

आइये कुछ ऐसे सीन्स को एक बार फिर से याद करते हैं: 

1. आखिरी एपिसोड में हाथी राम जब अपने मिशन से कामयाब होकर लौटता है, तो जर्नलिस्ट संजीव मेहरा को युधिष्ठिर की कहानी बताता है. युधिष्ठिर ने स्वर्ग में भी अपने वफ़ादार कुत्ते का साथ नहीं छोड़ा था. 

2. इस सीन से आप किसी अच्छे इंसान की परख कर सकते हैं. 

3. जेल में बंद हथौड़ा त्यागी जब एक आवारा कुत्ते को बचाने के लिये दूसरे कैदी से भिड़ता है, तो पता चलता है कि उसमें अभी भी इंसानियत बची हुई है. 

4. डॉली की मदद से जब सावित्री बच्चों को जन्म देती है, तो मन अंदर से ख़ुश हो जाता है. 

5. इस सीन में ज़िंदगी की बड़ी सीख है. 

6. डॉली ने बता दिया कि कैसे भावानात्मक रूप से हमें पालतू जानवरों की ज़रूरत होती है. 

7. वो सीन जब डॉली ने अपने पति की मर्ज़ी के ख़िलाफ़ जाकर साहसी और सराहनीय काम किया था. 

8. नाराज़गी से संजीव मेहरा की ओर देखती सावित्री और ये हमें कुछ संकेत भी देना चाह रही है. 

9. अपने गुस्से को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो प्यारे और छोटे-छोटे बच्चों के लिये थोड़ा समय निकालिये. जैसे विशाल त्यागी इनके साथ समय बिता कर अपने गुस्से पर कंट्रोल रखता था. 

10. इस सीन से ये समझ लीजिये कि अगर जानवर पालना ही है, तो उसे गोद लीजिये न कि ख़रीदिए. 

11. इस केस से हाथीराम ने भी यही सीखा कि कुत्तों से प्यार करो. इसलिये उसने ख़ुद आइसक्रीम न खाकर रोड पर खडे़ कुत्ते को खिला दी. 

सीरीज़ अगर देखी है, तो इन सीन्स को समझने में आसानी हुई होगी. अगर नहीं देखी है, तो देख लीजिये. बहुत सारी अच्छी चीज़ें सीखने को मिलेंगी. 

Entertainment के आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें. 

Design By: Shanu