Indian Institute Of Technology(IIT) से पढ़ाई करने का सपना देश में लाखों लोग देखते हैं. इस संस्थान के बारे में कहा जाता है कि यहां से जिसने पढ़ाई कर ली उसका भविष्य उज्जवल होता है. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग रहे हैं, जिन्होंने पढ़ाई तो आईआईटी से की, लेकिन इंजीनियरिंग या फिर विज्ञान के क्षेत्र को छोड़कर, मनोरंजन की दुनिया में अपना हाथ आज़माया. ऐसा कर के इन्होंने अपने करियर को नया मोड़ दिया बल्कि यहां बहुत नाम भी कमाया है.

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ IITians के बारे में...

1. वरुण ग्रोवर

Source: telegraphindia

वरुण ग्रोवर एक फ़ेमस कॉमेडियन और स्क्रिप्ट राइटर हैं. इन्होंने वाराणसी के Indian Institute Of Technology से सिविल इंजीनियर की डिग्री ली है. इन्होंने मसान, दम लगा के हइशा, गैंग्स ऑफ़ वासेपुर जैसी कई फ़िल्मों के लिए गाने लिखे हैं.

2. जग मुंध्रा

Source: mubi

फ़ेमस प्रोड्यूसर, राइटर और डायरेक्टर जग मुंध्रा आईआईटी बॉम्बे से पास आउट हैं. इन्होंने Provoked, टेल्स ऑफ कामसूत्रा, अपार्टमेंट जैसी फ़िल्मों का निर्माण किया है.

3. मंसूर ख़ान

Source: cinestaan

मंसूर ख़ान ने भी आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है. इन्होंने 1998 में फ़िल्म कयामत से कयामत तक से बतौर निर्देशक डेब्यू किया था.

4. मज़हर कामरान

Source: mazharkamran

फ़ेमस डायरेक्टर मज़हर कामरान ने आईआईटी मद्रास से बी.टेक की डिग्री ली है. इन्होंने सत्या, झंकार बीट्स, मोहनदास जैसी फ़िल्मों को डायरेक्ट किया है.

5. राहुल राम

Source: youthkiawaaz

आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट राहुल राम एक प्रसिद्ध गिटारिस्ट और सिंगर हैं. इन्होंने मसान, दम लगा के हइसा जैसी फ़िल्मों में गाने गाए हैं. ये इंडियन ओशियन नाम के बैंड में परफ़ॉर्म करते हैं.

6. नितिन गुप्ता उर्फ़ रिवाल्डो

Source: justdial

ये एक प्रसिद्ध स्टैंडअप कॉमेडियन हैं. इन्होंने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियर की डिग्री हासिल की है.

7. Bedabrata Pain

Source: thehindu

साइंटिस्ट Bedabrata Pain ने आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियर की डिग्री ली है. अब ये फ़िल्म निर्माण और निर्देशन में हाथ आजमा रहे हैं. इन्होंने Chittagong और अमु जैसी फिल्मों का निर्माण किया है.

8. आर. प्रसन्ना

Source: thehindu

आर. प्रसन्ना एक फ़ेमस म्यूज़िशियन (गिटारिस्ट हैं). साउथ इंडियन सिनेमा के साथ ही वो बॉलीवुड में भी सक्रीय हैं. इन्होंने आईआईटी मद्रास से पढ़ाई की है.

9. आशुतोष मटेला

Source: zomato

आशुतोष मटेला एक राइटर-डायरेक्टर हैं. ये RedMat Entertainment कंपनी के संस्थापक भी हैं. इन्होंने कई मूवी और डॉक्यूमेंट्रीज़ बनाई हैं. ये दिल्ली आईआईटी से पास आउट हैं.

10. चेतन भगत

Source: indulgexpress

मशहूर लेखकर चेतन भगत को तो हर कोई जानता है. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है. ये हॉफ़ गर्लफ़्रेंड, 2 स्टेट्स, 3 इडियट्स, काई पो छे, जैसी फ़िल्मों की कहानी इन्होंने ही लिखी थी.

11.अरुणाभ कुमार

Source: abp

अरुणभ कुमार वेब सीरीज़ डायरेक्टर हैं, जो यूट्यूब चैनल TheViralFever के संस्थापकों में से एक हैं. इन्होंने आईआईटी खड़गपुर से ग्रेज़ुएशन की है.

12. बिस्वा कल्याण रथ

Source: indulgexpress

बिस्वा एक प्रसिद्ध स्टैंडअप कॉमेडियन, राइटर और यूट्यूबर हैं. ये लाखों में एक वेबसीरीज़ की स्क्रिप्ट लिख चुके हैं. इन्होंने इस वेबसीरीज़ में एक्टिंग भी की थी. ये भी आईआईटी खड़गपुर से ग्रेजुएट हैं.

13. अमोल पराशर

Source: justdial

आईआईटी दिल्ली से मेकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ले चुके अमोल पराशर ने रणबीर कपूर की फ़िल्म रॉकेट सिंह से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. वो अब एक प्रोफ़ेशनल एक्टर बन गए हैं, जो कई फ़िल्मों और विज्ञापनों में काम कर चुके हैं.

आपको तो पता चल गया अब इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.

Entertainment से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.