Indian Actors Who Acted In Most Films: भारतीय सिनेमा का इतिहास (History of Indian Cinema) क़रीब 110 साल पुराना हो चुका है. भारत में रिलीज़ होने वाली पहली भारतीय फ़िल्म 'श्री पुंडलिक' थी, जो 18 मई, 1912 को बॉम्बे (मुंबई) के 'कोरोनेशन सिनेमैटोग्राफ़' नामक सिनेमाहॉल में रिलीज़ हुई थी. दादासाहेब तोर्ने द्वारा निर्मित ये एक मूक (Silent) मराठी फ़िल्म थी. इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री आज दुनिया की सबसे अधिक फ़िल्म निर्माण करने वाली इंडस्ट्री बन चुकी है. भारत में हर साल 24 से अधिक भाषाओं की 800 से 1,000 फ़िल्में बनती हैं, जो हॉलीवुड द्वारा निर्मित कुल निर्माण का लगभग दोगुना है. इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री ने 2009 में 24 विभिन्न भाषाओं में कुल 1,288 फ़िल्मों का निर्माण कर गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) बनाया था. इसी तरह के रिकॉर्ड भारतीय कलाकारों (Indian Actors) ने भी बनाये हैं.

ये भी पढ़ें: भारत की वो 5 फ़िल्में जिन्होंने बनाये हैं अनोखे रिकॉर्ड्स, 'गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज है नाम

History of Indian Cinema
Source: dawn

आज हम भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) के उन कलाकारों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने सबसे अधिक फ़िल्मों में एक्टिंग की है. इनमें से कुछ कलाकार तो ऐसे भी हैं जिन्होंने 1000 से अधिक फ़िल्में करने का 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' भी बनाया है. इस दौरान ख़ास बात ये है कि इनमें से अधिकतर कलाकार साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री से हैं.

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से कलाकार शामिल हैं- 

1- मनोरमा

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री की सुपरस्टार मनोरमा (Manorama) 1000 फ़िल्मों में काम करने वाली पहली भारतीय एक्ट्रेस थीं. नेशनल अवॉर्ड विनर एक्ट्रेस मनोरमा ने साल 1985 में तमिल, तेलुगु और मलयालम भाषाओं की 1000 से अधिक फ़िल्मों में काम करने का 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' बनाया था. लोगों के घरों में नौकरानी का काम करने से लेकर साउथ की सबसे बड़ी अभिनेत्री बनने तक, मनोरमा की कहानी प्रेरणादायक है. मनोरमा ने नाटक मंडलियों में दिहाड़ी कलाकार के तौर पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने साल 2002 में 'पद्मश्री' अवॉर्ड से सम्मानित किया था. 'आची' के नाम से मशहूर मनोरमा ने 10 अक्टूबर, 2013 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Manorama
Source: bhaskar

2- ब्रह्मानंदम 

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के मशहूर कॉमेडियन ब्रह्मानंदम (Brahmanandam) का पूरा नाम कन्नेगंती ब्रह्मानंदम है. ब्रह्मानंदम 1000 से अधिक फ़िल्मों में काम करने वाले दूसरे भारतीय एक्टर हैं. ब्रह्मानंदम ने एक्ट्रेस मनोरमा का रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे अधिक फ़िल्मों में अभिनय करने का 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' बनाया था. तेलुगु सिनेमा में अपनी दमदार एक्टिंग से फ़ैंस को हंसा हंसकर पागल कर देने वाले ब्रह्मानंदम के दुनियाभर में करोड़ों फ़ैंस हैं. भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने साल 2009 में उन्हें 'पद्मश्री' से सम्मानित किया था. इसके अलावा ब्रह्मानंदम ने 6 राज्य नंदी पुरस्कार, 1 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, 6 सिनेमा पुरस्कार और 3 दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी प्राप्त किए हैं.

Indian Actor Brahmanandam
Source: deccanherald

3- सुकुमारी  

मलयालम, तमिल और तेलुगु फ़िल्मों की मशहूर अदाकारा सुकुमारी (Sukumari) ने अपने 5 दशक से अधिक के करियर में कुल 996 फ़िल्मों में एक्टिंग की थी. इनमें से 747 मलयालम, 189 तमिल, 47 तेलुगु, 8 हिंदी और सिंहली, फ्रेंच, बंगाली, अंग्रेज़ी और कन्नड़ फ़िल्में थीं. भारत सरकार ने भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए में द्वारा 'पद्मश्री' से सम्मानित किया गया था. इसके अलावा सुकुमारी ने कई सिंहली (श्रीलंका) फ़िल्मों में डांसर के रूप में भी काम किया है. साल 2011 में उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. सुकुमारी फ़िल्मों में अपनी आंखों से दिलकश हाव-भाव के लिए भी जानी जाती थीं. 26 मार्च 2013 को कार्डियक अरेस्ट के चलते उनका निधन हो गया था.  

Sukumari Indian actress
Source: indiglamour

4- जगती श्रीकुमार

मलयालम सिनेमा के मशहूर एक्टर-कॉमेडियन जगती श्रीकुमार (Jagathy Sreekumar) ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1974 में की थी. श्रीकुमार अपने 5 दशकों के करियर में अब तक 900 से अधिक फ़िल्मों में अभिनय कर चुके हैं. वो एक्टर के साथ-साथ सिंगर, लेखक और निर्देशक भी हैं. जगती श्रीकुमार मलयालम फ़िल्मों में हास्य अभिनेता के साथ-साथ गंभीर भूमिकाओं में अपने भावनात्मक अभिनय से लोगों की आंखों आंसू ला देते थे.

Jagathy Sreekumar Indian actor
Source: newindianexpress

5- प्रेम नज़ीर  

मलयालम फ़िल्मों के प्रमुख चरित्र अभिनेताओं में से एक प्रेम नज़ीर (Prem Nazir) को आज भी भारतीय सिनेमा के इतिहास के सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है. मलयाली फ़िल्म इंडस्ट्री के सदाबहार नायक प्रेम नज़ीर ने अपने 4 दशकों के करियर में 725 से अधिक फ़िल्मों में काम किया था. नज़ीर के नाम दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. पहला रिकॉर्ड 520 फ़िल्मों में मुख्य भूमिका निभाने के लिए और दूसरा 130 फ़िल्मों में एक ही अभिनेत्री (शीला) के साथ काम करने के लिए. भारत सरकार ने सन 1983 में उन्हें भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में योगदान के लिए में 'पद्म भूषण' से सम्मानित किया था.

Prem Nazir Indian actor
Source: magazine50

ये भी पढ़ें: सुलोचना: बॉलीवुड की वो पहली फ़ीमेल सुपरस्टार जो फ़िल्म के हीरो से 50 गुना अधिक फ़ीस लेती थीं

6- शक्ति कपूर

बॉलीवुड के दिग्गज खलनायक और कॉमेडियन शक्ति कपूर (Shakti Kapoor) अपने इन दोनों अवतारों से फ़ैंस को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. शक्ति कपूर के नाम सबसे अधिक बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आने वाले अभिनेता का रिकॉर्ड है. वो अपने 5 दशकों के लंबे करियर में 700 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. शक्ति कपूर के नाम अभिनेता असरानी और कादर ख़ान के साथ 100 से अधिक कॉमेडी फ़िल्मों में काम करने का रिकॉर्ड भी है.

Shakti Kapoor Bollywood Actor
Source: twitter

दुनिया में सबसे अधिक फ़िल्मों में एक्टिंग का रिकॉर्ड हॉलीवुड एक्टर Mel Blanc के नाम है. उन्होंने कुल 1142 फ़िल्मों में काम किया था.