Indian Celebs Political Background: फ़िल्म स्टार्स और राजनेताओं में एक ख़ास बात ये होती है कि दोनों की ही फै़न फॉलोइंग लाखों में होती है. बॉलीवुड सेलेब्स के पीछे तो लोग दीवाने रहते हैं. ग़ज़ब तो तब हो जाता है, जब ये सेलेब्स राजनीति जॉइन कर लेते है. आपने कई एक्टर्स को रैली में कैम्पेनिंग करते देखा होगा. ऐसे भी कई एक्टर्स हैं, जो फ़िल्म इंडस्ट्री में काफ़ी पॉपुलर हैं और उन्होंने राजनीति ज्वाइन कर ली है. अब इसके पीछे उनका राजनीति से अटूट प्यार है या फिर मन में देश को बेहतर नेतृत्व प्रदान करने की इच्छा, ये तो वही बता सकते हैं.

indian politics
Source: consultancy.trivoli

फ़िलहाल, हमारा काम है आपको दिलचस्प जानकारी देना और इसी ट्रेंड को फॉलो करते हुए हम आपको आज उन सेलेब्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका पॉलिटिकल बैकग्राउंड (Indian Celebs Political Background) है.

Indian Celebs Political Background

1. आयुष शर्मा

आयुष शर्मा (Aayush Sharma) को कौन नहीं जानता? वो आज के समय में फ़ेमस बॉलीवुड एक्टर हैं. साथ ही वो सलमान ख़ान की बहन अर्पिता ख़ान के पति भी हैं. उन्होंने बॉलीवुड में अपना डेब्यू 'लवयात्री' फ़िल्म से किया था. इसके अलावा वो फ़िल्म 'अंतिम: द फ़ाइनल ट्रुथ' में भी नज़र आए थे, जो भाईजान ने ही प्रोड्यूस की थी. हालांकि, बेहद कम लोगों को पता होगा कि आयुष के दादा सुखराम शर्मा हिमाचल प्रदेश में भारतीय नेशनल कांग्रेस के फ़ेमस लीडर थे. आयुष के पिता अनिल शर्मा हिमाचल प्रदेश में ही सक्रिय बीजेपी कैंडिडेट हैं.

aayush sharma
Source: tellychakkar

2. रितेश देशमुख

रितेश देशमुख (Riteish Deshmukh) के हिंदी फ़िल्मों में कई रोल्स को बेहद सराहा जाता है. साथ ही एक्ट्रेस और उनकी वाइफ़ जेनेलिया डिसूज़ा के साथ उनकी केमिस्ट्री लोगों के लिए कपल गोल्स से कम नहीं है. अगर उनके राजनीतिक बैकग्राउंड की बात करें, तो वो महाराष्ट्र के भूतपूर्व सीएम विलासराव देशमुख के बेटे हैं. उनके भाई भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े हुए हैं. (Indian Celebs Political Background)

riteish deshmukh
Source: hindustantimes

ये भी पढ़ें: अगर ये 7 स्टार्स अपनी नई सोच के साथ राजनीति में एंट्री ले लें तो कैसा होगा राजनीति का चेहरा?

3. अल्लू अर्जुन

अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) टॉलीवुड इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम हैं. हाल ही में आई फ़िल्म 'पुष्पा' से तो उन्होंने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में भी अपनी पैठ जमा ली है. उनके दो अंकल चिरंजीवी और पवन कल्याण एक्टर होने के साथ-साथ राजनेता भी हैं. वो आन्ध्र प्रदेश की राजनीति में काफ़ी सक्रिय हैं. 

allu arjun
Source: koimoi

4. सोनाक्षी सिन्हा 

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha) ने सलमान ख़ान स्टारर फ़िल्म 'दबंग़' से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना डेब्यू किया था. इसके बाद से वो कई बड़े फ़िल्म स्टार्स के साथ काम कर चुकी हैं. उनके पिता शत्रुघ्न सिन्हा भी अपने ज़माने के फ़ेमस एक्टर्स में से एक रह चुके हैं. उन्होंने अब राजनीति जॉइन कर ली है. वो भारतीय नेशनल कांग्रेस के राजनेता हैं. जबकि उनकी मां पूनम सिन्हा समाजवादी पार्टी की सक्रिय नेता हैं. (Indian Celebs Political Background)

sonakshi sinha
Source: timesofindia

5. नेहा शर्मा 

मूल रूप से बिहार की निवासी नेहा शर्मा (Neha Sharma) एक भारतीय एक्ट्रेस हैं, जो बॉलीवुड के साथ ही टॉलीवुड में भी कई फ़िल्में कर चुकी हैं. बॉलीवुड फ़िल्म 'क्या कूल हैं हम' में उनकी एक्टिंग को ख़ूब सराहा गया था. नेहा भी राजनीतिक फ़ैमिली से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता अजीत शर्मा 'भारतीय नेशनल कांग्रेस' का प्रतिनिधित्व करते हैं और भागलपुर से MLA हैं.  

neha sharma
Source: superstarsbio

ये भी पढ़ें: राजनीति में कोई किसी का सगा नहीं होता, बॉलीवुड की इन 10 फ़िल्मों में भी यही दिखाया गया है

 6. संजय दत्त

संजय दत्त (Sanjay Dutt) को किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है. वो बॉलीवुड बैकग्राउंड से ही ताल्लुक रखते हैं. जब संजत दत्त इंडस्ट्री में आए थे, तो वो अपने पिता सुनील दत्त और मां नरगिस दत्त के नाम से ही जाने जाते थे. ऐसा इसलिए, क्योंकि उनके पेरेंट्स ने पहले से ही बॉलीवुड पर अपनी नायाब एक्टिंग से राज़ कर रखा था.पिता सुनील दत्त कांग्रेस नेता और केंद्रीय मंत्री हुआ करते थे. एक्टर की बहन प्रिया दत्त 'भारतीय नेशनल कांग्रेस पार्टी' का प्रतिनिधित्व करती हैं.

sanjay dutt
Source: economictimes

7. प्रतीक बब्बर

प्रतीक बब्बर (Prateik Babbar) एक्ट्रेस स्मिता पाटिल और एक्टर से राजनेता बने राज बब्बर के बेटे हैं. उन्होंने फ़िल्मों के साथ कई ओटीटी सीरीज़ में एक्टिंग के ज़रिए लोगों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी है. उनके पिता उत्तर प्रदेश की भारतीय नेशनल कांग्रेस के लीडर हैं.

prateik babbar
Source: peepingmoon

8. महेश बाबू

महेश बाबू (Mahesh Babu) को 'टॉलीवुड का राजकुमार' कहा जाता है. वो मुख्य तौर पर तेलुगू सिनेमा में काम करते हैं. उन्होंने साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री को कई सुपरहिट फ़िल्में दी हैं, जिसके लिए उन्हें कई अवार्ड्स से भी नवाज़ा जा चुका है. उनके जीजा गल्ला जयदेव भारतीय संसद के TDP पार्टी से मेंबर हैं.

mahesh babu
Source: indianexpress

9. एनटीआर जूनियर

एनटीआर जूनियर (NTR Junior) को उनके फैंस प्यार से टॉलीवुड का यंग टाइगर बुलाते हैं. उनके 20 सालों के करियर में वो क़रीब 30 फ़िल्मों में काम कर चुके हैं. उनकी टीवी इंडस्ट्री में भी काफ़ी पॉपुलैरिटी है. साल 2017 में उन्होंने तेलुगू टीवी रियलिटी शो 'बिग बॉस' भी होस्ट किया था. उनके दादाजी एनटीआर आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम थे. 

ntr junior
Source: indianexpress

10. अक्षय खन्ना

अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) एक बहुमुखी एक्टर हैं, जिन्हें आपने कभी सीरियस तो कभी कॉमिक रोल करते देखा होगा. उन्होंने अपना डेब्यू फ़िल्म 'हिमालय पुत्र' से किया था. वो दिवंगत एक्टर और राजनेता विनोद खन्ना के बेटे हैं, जो कि भाजपा के पूर्व सांसद रह चुके हैं. 

akshaye khanna
Source: abplive

11. सनी देओल 

सनी देओल (Sunny Deol) का असली नाम अजय सिंह देओल है. वो एक इंडियन फ़िल्म एक्टर होने के साथ ही राजनेता भी हैं. उनका बोला गया 'ढाई किलो का हाथ' वाला बॉलीवुड डायलॉग आज भी लोगों की जुबां पर रहता है. उन्होंने साल 2019 में भारतीय जनता पार्टी जॉइन करके अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. साल 2019 में गुरदासपुर विधानसभा में उन्हें भारी वोटों से जीत प्राप्त हुई थी. 

आप इनमें से कितने एक्टर के राजनीतिक बैकग्राउंड के बारे में जानते थे?