Film Stars Who Turned Down Lucrative Ad Deals : ये सभी जानते हैं कि फ़िल्मों के अलावा फ़िल्म स्टार्स विज्ञापनों या ब्रांड एंडोर्समेंट के ज़रिए करोड़ों रुपए कमाते हैं. इनमें बॉलीवुड से लेकर दक्षिण भारत व तमाम फ़िल्म इंडस्ट्री के सेलिब्रिटिज़ शामिल हैं. वहीं, ब्रांड एंडोर्समेंट की बात करें, तो इनमें ग्रूमिक प्रोडक्ट (जैसे परफ़्यूम और शेविंग क्रीम) से लेकर गुटखा बेचने वाली कंपनी तक शामिल हैं, जिनके विज्ञापनों में कई बड़े सेलिब्रिटिज़ नज़र आ जाएंगे. 

वहीं, बहुतों के मन में ये बात भी ज़रूर आती होगी कि फ़िल्म स्टार्स सिर्फ़ पैसा कमाने के लिए तंबाकू व शराब बेचने वाली कंपनी तक को प्रमोट कर देते हैं. वैसे इसमें एक बड़ी लिस्ट शामिल हो सकती है, लेकिन एक लिस्ट उन भारतीय अभिनेताओं की भी है, जिन्होंने अपने सिद्धांतों व आत्मसम्मान के लिए करोड़ों के विज्ञापनों को ठुकरा दिया. ऐसे स्टार्स के बारे में हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिए बताने जा रहे हैं.  

आइये, अब क्रमवार जानते हैं उन अभिनेताओं (Film Stars Who Turned Down Lucrative Ad Deals) के बारे में. 

1. जॉन अब्राहम 

John abrahan
Source: pinkvilla

Film Stars Who Turned Down Lucrative Ad Deals: इस लिस्ट में पहला नाम है बॉलीवुड एक्टर जॉन अब्राहम का, जो ख़ुद फ़िट रहते हैं और दूसरों को फ़िट रहने का संदेश देते हैं. बहुतों को इस विषय में जानकारी नहीं होगी कि वो बहुत ही स्ट्रिक्ट डाइट फ़ॉलो करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो जॉन अब्राहम को कई बार तंबाकू व अल्कोहल कंपनियों से विज्ञापनों का ऑफ़र मिल चुका है, लेकिन उन्होंने अपने सिद्धांतों के ख़िलाफ़ जाकर वो विज्ञापन नहीं किए. 

2. साई पल्लवी

sai pallavi
Source: wikipedia

साउथ इंडियन एक्ट्रेस साई पल्लवी भी उन तमाम फ़िल्म स्टार्स में शामिल हैं, जिन्होंने अपने सिद्धांतोंं के खिलाफ़ जाकर फ़ेयरनेस क्रीम के विज्ञापनों को करने से मना किया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें एक फ़ेयरनेस क्रीम कंपनी के तरफ़ से दो करोड़ रुपए का ऑफ़र हुआ था, लेकिन उन्होंने इस डील को ठुकरा दिया था. इस विषय पर एक्ट्रेस ने कहा था कि, "ये भारतीय रंग है. अफ़्रिकियों का भी अपना रंग है और वे सुंदर हैं".  

3. रणदीप हुड्डा 

randeep hudda
Source: indiatvnews

Film Stars Who Turned Down Lucrative Ad Deals : बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर रणदीप हुड्डा फ़ेयरनेस क्रीम के विज्ञापन को मना कर चुके हैं. इस पर रणदीप हुड्डा कहते हैं कि, “भारत में गोरा होने का जुनून सवार है, जबकि पूरी दुनिया सूरज की रोशनी तले टैन होती है. मुझे लगता है कि पुरुषों को टॉल, डार्क और हैंडसम होना चाहिए, न कि टॉल, फ़ेयर और हैंडसम”.  

4. सुशांत सिंह राजपूत  

sushant singh rajput
Source: telegraphindia

हम सब को अलविदा कह चुके बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने भी फ़ेयरनेस क्रीम के विज्ञापनों को करने से मना कर दिया था. जानकारी के अनुसार, उन्हें 15 करोड़ की डील ऑफ़र हुई थी, लेकिन अपने नैतिक मूल्यों के आगे उन्होंने इस बड़ी राशी को तुच्छ समझा.  

5. अल्लू अर्जुन  

allu arjun
Source: filmyscoop

Film Stars Who Turned Down Lucrative Ad Deals: पुष्पा फ़िल्म के एक्टर अल्लू अर्जुन ने तंबाकू कंपनी के विज्ञापन को ठुकरा दिया था. जानकारी के अनुसार, उन्होंने ये कहते हुए इस विज्ञापन को करने से मना किया कि ये एक ग़लत मिसाल कायम करेगा और प्रशंसकों को गुमराह करेगा. बता दें कि इसके लिए अल्लू अर्जुन को एक मोटी रक़म ऑफ़र की गई थी.   

6. रणबीर कपूर

ranveer kapoor
Source: wallpaperflare

रणबीर कपूर भी फ़ेयरनेस क्रीम के विज्ञापनों को करने से मना कर चुके हैं, क्योंकि उनका मानना है कि ऐसे उत्पाद नस्लवाद को प्रमोट करते हैं. मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो उन्होंने क़रीब 9 करोड़ की फ़ेयरनेस क्रीम के विज्ञापन की डील ठुकरा दी थी.  

7. करीना कपूर  

kareena kapoor
Source: spotify

करीना कपूर पोलट्री प्रोडक्ट के विज्ञापनों को करने से मना कर चुकी हैं. जानकारी के अनुसार, उनके पास एक पॉपुलर पोलट्री प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनी से विज्ञापन के लिए करोड़ों का ऑफ़र आया था, लेकिन करीना ने मना कर दिया था, क्योंकि वो नॉन वेजिटेरियन से वेजिटेरियन बन चुकी हैं.  

8. अमिताभ बच्चन  

amitab bachhan
Source: imdb

अमिताभ बच्चन ने पेप्सी के विज्ञापन करना बंद कर दिया है. इसे लेकर उन्होंने ये कहा था कि एक बार उनका सामना जयपुर में एक कार्यक्रम के दौरान एक छोटी स्कूली छात्रा से हुआ था, जो ये कह रही थी कि वो इस कोल्ड ड्रिंक का प्रचार क्यों कहते हैं, जिसे हमारी टीचर ने ज़हर कहा है. वो उस वक़्त उसका तुरंत जवाब तो नहीं दे पाए, लेकिन उन्हें इसका एहसास ज़रूर हुआ.  

9. अनुष्का शर्मा  

anuskha sharma
Source: imdb

Film Stars Who Turned Down Lucrative Ad Deals: बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी फ़ेरयनेस क्रीम के विज्ञापनों को करने से मना कर चुकी हैं, क्योंकि उनका भी मानना है कि इस तरह प्रोडक्ट समाज में नस्लवाद को बढ़ावा देने का काम करते हैं.  

10. कंगना रनौत  

kangana
Source: pinkvilla

Film Stars Who Turned Down Lucrative Ad Deals : बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत भी फ़ेरयनेस क्रीम के विज्ञापनों को करने से मना कर चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्हें एक फ़ेयरनेस क्रीम कंपनी की तरफ़ से 2 करोड़ रुपए की डील ऑफ़र हुई थी, लेकिन उन्होंने अपने नैतिक मूल्यों के खिलाफ़ जाकर ये विज्ञापन नहीं किया.