Indian Movies Shot in Ukraine: यूक्रेन दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत देशों में से एक माना जाता है. लेकिन ये ख़ूबसूरत देश इन दिनों युद्ध की मार झेल रहा है. पिछले कुछ दिनों से दुनिया का दूसरा सबसे शक्तिशाली देश रूस अपने से कहीं कमज़ोर यूक्रेन पर ताबड़तोड़ मिसाइल हमले कर रहा है. रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के चलते यूक्रेन के आम लोग डर के माहौल में जीने को मज़बूर हैं. 10 दिन पहले तक यूक्रेन के नागरिक बेफ़िक्र होकर घूम-फिर रहे थे, लेकिन आज घरों में क़ैद होने को मज़बूर हैं. (Indian Movies Shot in Ukraine)

ये भी पढ़ें: Russia-Ukraine War: देखिए यूक्रेनी सेना और नागरिकों की बहादुरी की 17 फ़ोटोज़ और वीडियोज़

Indian Movies Shot in Ukraine
Source: cityspidey

दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत देशों में से एक यूक्रेन से भारतीय फ़िल्मों का ख़ास रिश्ता रहा है. यूक्रेन में बॉलीवुड और साउथ की कई फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. इसकी ख़ूबसूरत वादियों में कई बॉलीवुड फ़िल्मों और उनके गानों की शूटिंग हो चुकी है. रूस, बेलारूस, यूक्रेन, कज़ाकिस्तान में भारतीय फ़िल्में काफ़ी पसंद की जाती हैं. (Indian Movies Shot in Ukraine)

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन सी भारतीय फ़िल्में (Indian Movies Shot in Ukraine) शामिल हैं-

1- टाइगर 3

इस लिस्ट में पहला नाम सलमान ख़ान और कटरीना कैफ़ स्टारर अपकमिंग फ़िल्म 'Tiger 3' का आता है. सलमान भाई की इस एक्शन फ़िल्म की शूटिंग इसी साल जनवरी में यूक्रेन में हुई थी. फ़िल्म की शूटिंग ख़त्म होने के तुरंत बाद यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ गया. ये फ़िल्म 25 दिसंबर, 2022 को रिलीज़ होने जा रही है.

Tiger3
Source: cityspidey

2- RRR  

एस.एस. राजामौली की अपकमिंग फ़िल्म 'RRR' की शूटिंग भी यूक्रेन में हो चुकी है. राम चरण और जूनियर एनटीआर स्टारर RRR की कास्ट और क्रू ने पिछले साल अगस्त में यूक्रेन की ख़ूबसूरत वादियों में फ़िल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग की थी. ये बहुचर्चित फ़िल्म 25 मार्च, 2022 को रिलीज़ होने जा रही है.

RRR, Film
Source: facebook

3- 2.0

सुपरस्टार रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैक्सन स्टारर '2.0' फ़िल्म के एक गाने की शूटिंग भी यूक्रेन में हो चुकी है. इस गाने की शूटिंग यूक्रेन के 'टनल ऑफ़ लव' में हुई थी, जिसे दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहों में से एक माना जाता है. यहां 3 किलोमीटर लंबे एक टनल से ट्रेन गुजरती है. ये ख़ूबसूरत जगह पश्चिमी यूक्रेन में स्थित है.

2.0 Film
Source: koimoi

4- 99 सॉन्ग्स

ऑस्कर विजेता संगीत ए.आर. रहमान की बॉलीवुड फ़िल्म '99 Songs' के कुछ सीन्स भी यूक्रेन में फ़िल्माए गए हैं. इस फ़िल्म में इहान भट, इडिलसी वर्गास, आदित्य सील, लीजा रे और मनीषा कोइराला ने अहम किरदार निभाये थे. ये फ़िल्म एक स्ट्रगलिंग सिंगर के जीवन पर आधारित है जो सफल संगीतकार बनना चाहता है.

99 Songs, Film
Source: timesofindia

5- देव

साल 2019 की रिलीज़ हुई तमिल फ़िल्म 'Dev' की शूटिंग भी यूक्रेन में हो चुकी है. इस फ़िल्म की शूटिंग नवंबर 2018 के शुरुआत में यूक्रेन में हुई थी. 'देव' में रकुल प्रीत सिंह, प्रकाश राज, राम्या कृष्णन और कार्थी ने मुख्य किरदार निभाये थे. ये फ़िल्म पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव की ज़िंदगी से प्रेरित है.

Tamil Film, Dev
Source: filmcompanion

6- स्पेशल ऑप्स 1.5

Disney+ Hotstar की बहुचर्चित वेब सीरीज़ 'Special Ops 1.5' की शूटिंग भी यूक्रेन में हो चुकी है. इस वेब सीरीज़ में काम कर चुके बॉलीवुड एक्टर आफ़ताब शिवदासानी ने 'रूस-यूक्रेन युद्ध' के बीच ज़िक्र करते हुये कहा कि वो कुछ महीने पहले तक यूक्रेन में शूटिंग कर रहे थे और आज ये ख़ूबसूरत देश युद्ध की मार झेल रहा है.

Special Ops 1.5
Source: tribuneindia

7- विनर

साल 2017 में रिलीज़ हुई तेलुगु फ़िल्म 'Winner' के 3 गानों की शूटिंग यूक्रेन के दो प्रमुख शहरों में Kyiv और Lviv में हुई थी. आज इन्हीं दो शहरों को रूसी सेना ने निशाना बनाया है. इस फ़िल्म में रकुल प्रीत सिंह और साई धर्म तेज ने लीड रोल निभाये थे. यूक्रेन में शूट होने वाली ये पहली भारतीय फ़िल्म थी.  (Indian Movies Shot in Ukraine)

Winner, Film
Source: timesofindia

यूक्रेन की ख़ूबसूरत वादियों का लुत्फ़ उठाने के लिए यहां क्लिक करें.