Rapper's Real Name: म्यूज़िक की दुनिया में अगल क्रांति लाने का क्रेडिट अगर किसी को दिया जाए तो वो होंगे हमारे रैपर. जैज़ी बी से चला ये सिलसिला यो यो हनी सिंह के साथ-साथ रफ़्तार, बादशाह, एमी वे बंटाई और ऐसे ही और रैपर जिन्होंने गानों को एक नई दिशा दी. गानों को एक नया और धमाकेदार रूप दिया. अपनी बातों को कुछ लाइंस के ज़रिए जल्दी-ज्लदी गाने के बीच कहना रैप है. इन रैपर्स के गाने जितने धमाकेदार और हटके हैं इनके नाम उससे भी ज़्यादा हमके और चौंकाने वाले हैं, लेकिन शायद ही कोई जानता होगा कि इन रैपर्स के असली नाम (Rapper's Real Name) हमारे और आपकी तरह ही हैं. इनके पेरेंट्स ने इन्हें ये नाम नहीं दिए, बल्कि अपनी स्क्रीन प्रेज़ेंट को अपने रैप की तरह ढिंचैक बनाने के लिए इन लोगों को ख़ुद को ये नाम दे दिए.

Rapper's Real Name
Source: newstrack

आज इस लिस्ट में हम आपके कुछ फ़ेवरेट रैपर्स के असली नाम (Rapper's Real Name) लेकर आए हैं, जिन्हें जानने के बाद आप तोड़ा तो हैरान रह जाएंगे कि जो नाम आपको पता थे वो दरअसल, इनके Reel Name हैं न कि Real Name.

ये भी पढ़ें: बादशाह से लेकर मीका सिंह तक, वो 5 पंजाबी सिंगर्स जो सड़कों पर दौड़ाते हैं करोड़ों की गाड़ियां

Rapper's Real Name

एमीवे बंटाई का ये नाम सुनने में बड़ा अजीब लगता है, लेकिन इनका असली नाम उतना ही सामान्य है. इनका असली नाम  बिलाल शेख़ है. एमीवे बंटाई का फिर से मचाएंगे काफ़ी फ़ेमस हुआ था. इस पर टिकटॉक वीडियोज़ भी ख़ूब बने थे, फ़िलहाल टिकटॉक बैन हो चुका है. इन्हें ज़ोया अख़्तर की 'गली बॉय' में भी देखा गया था.

Emiway Bantai

यो यो हनी सिंह ने अपने रैप से रैप की दुनिया में भूचाल ला दिया है. हनी सिंस का असली नाम हृदेश सिंह है. इनको भारत का रिवॉल्यूशनरी म्यूज़िक चेंजर कहते हैं. हनी सिंह के गाने बच्चे तो बच्चे बड़ों की ज़ुबान पर रहते हैं.


Yo Yo Singh

हनी सिंह के साथ शुरुआत करने वाले बादशाह का असली नाम आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया है. इन्होंने डीजे वाले बाबू, मर्सी, लड़की पागल है, पानी-पानी और हाल ही में सजना-सजना से लेकर कई हिट नम्बर्स दिए हैं. 

Badshah

रफ़्तार का असली नाम दिलिन नायर है. वैसे तो रफ़्तार के कई हिट नम्बर्स हैं, लेकिन आजकल सबकी ज़ुबान पर 'कसूता' सॉन्ग चढ़ा हुआ है.

Raftaar

बोहेमिया उर्फ़ रोज़र डेविड ने 2002 में अपना पहला एल्बम लॉन्च किया और लोगों के दिलो दिमाग़ पर छा गए. 

Bohemia

सुख-ई का असली नाम सुखदीप सिंह हैं. इनका 'ऑल ब्लैक' और 'जगुआर' गाना सुपरहिट हुआ था.

Sukhe

जे-स्टार सुनने में स्वैगी लगता है तभी जगदीप सिंह ने ख़ुद को ये नाम दे दिया. इन्होंने करियर की शुरुआत डीजे के रूप में की थी. हनी सिंह के साथ गाने कर चुके जे-स्टार का सबसे सुना जाने वाला गाना 'ना ना ना गोरिये' है.

J Star

नावेद शेख़ उर्फ़ नेज़ी द बा एक अंडरग्राउंड रैपर हैं, जिन्हें पहली बार पहचान फ़िल्म गली बॉय से मिली. कहा जाता है कि इस फ़िल्म में नेज़ी और डिवाइन की कहानी है.

Naezy

विवियन फ़र्नांडीस यानि डिवाइन को अपने गाने 'ये मेरा बॉम्बे' की रिलीज़ के बाद लोकप्रियता मिली. इसक बाद, फ़िल्म गली बॉय ने इनके करियर की गाड़ी को आगे बढ़ा दिया.

Divine

जसविंदर सिंह बैंस उर्फ़ जैज़ी बी को कौन नहीं जानता. इनका गाना 'दिल लुटिया' हर पार्टी की जान होता है. जैज़ी बी पहले एशियन एंटरटेनर हैं जिनका नाम वैंकूवर में बीसी एंटरटेनमेंट हॉल ऑफ़ फ़ेम स्टार-वॉक में दर्ज है.

Jazzy B

भले ही नाम बदला, लेकिन असली नाम को पहचान भी इसी नकली नम ने दिलाई है.

Designed By: Nidhi Tiwari