वैसे तो बॉलीवुड में हीरो बहुत हैं. सलमान, शाहरुख, अक्षय जैसे कई सितारे फ़ैंस के दिलों पर राज करते हैं. लेकिन इन सबके बावजूद हम सब के दिल के एक कोने में कहीं न कहीं सुपर हीरोज़ के लिए जगह ज़रूर होती है. जिन्हें हम चाहते हैं कि वो हमारी रियल लाईफ़ में एक बार ज़रूर आएं. ऐसे ही कुछ सुपर हीरोज़ की यादों से आपको रू-ब-रू करवाते हैं, जिन्हें सोच कर आपका बचपन एक बार फिर लौट आएगा.  

अजूबा

भारतीय फ़िल्मों का शायद अजूबा पहला बड़े स्टार द्वारा निभाया गया सुपर हीरो था. अमिताभ बच्चन द्वारा निभाया गया ये किरदार फ़ैंस के बाच काफ़ी लोकप्रिय भी हुआ था. इस फ़िल्म के बाद लोगों को लगा था कि शायद उन्हें और सुपर हीरोज़ उस दौर में देखने को मिल जाएं. लेकिन उसके बाद कई सालों तक फ़िल्मी दुनिया का ये सेग्मेंट ख़ाली ही रहा.  

Ajooba
Source: Film

हातिमताई

हातिमताई, दादी-नानी की कहानियों में हम सब ने इसके क़िस्से सुने थे. लेकिन ये सुपरहीरो कहानियों से निकल कर मूवी तक जा पहुंचा. लेकिन हिन्दी सिनेमा ने इस सुपर हीरो को सबसे पहले पर्दे पर उतारा था 1959 में, जिसके बाद कई और फ़िल्में, सीरियल्स भी बनाए गए जो कि काफ़ी हिट भी हुए.

Haatitai
Source: telly

कैप्टन व्योम

बचपन में रविवार के दिन को टीवी के आगे बैठ कर बिताने में इस सुपर हीरो का भी बड़ा योगदान रहा है. 90 के दशक के बच्चे इस सुपर हीरो को अच्छे जानते होंगे. मिलिंद सोमन के द्वारा निभाया गया ये कैरेक्टर ब्रह्मांड का रक्षक दिखाया गया था. जो उस दौर के बच्चों के लिए बहुत अलग अनुभव था.

/?ref=inarticle
ये भी पढ़ें: 'अंदाज़ अपना अपना' वो फ़िल्म जो हिट तो नहीं हुई, लेकिन इसकी कॉमेडी आज भी सुपर-डुपर हिट है

captain vyom
Source: Imdb

शक्तिमान

90 के दशक में इस सुपर हीरो का क्रेज़ हर बच्चे में था. बच्चे पूरे हफ़्ते इस शो का इंतज़ार किया करते थे. मुकेश कुमार द्वारा निभाया गया ये कैरेक्टर और इस कैरेक्टर की कॉस्ट्यूम हर किसी को आज भी याद है. हालांकि इस शो की वजह से कई बच्चे हादसे का शिकार भी हुए थे. लेकिन इसके बावजूद इस सुपर हीरो की लोकप्रियता में कभी कमी नहीं आई.

Shatimaan
Source: mirror

क्रिश

ऋतिक रौशन स्टारर इस फ़िल्म ने न सिर्फ़ बच्चों पर बल्कि हर वर्ग के लोगों को प्रभावित किया था. इस सुपर हीरो का क्रेज़ देख कर इसी सीरीज़ की 1 और फ़िल्म निकाली गई. कहा ये भी जा रहा है कि क्रिश सीरीज़ एक और फ़िल्म जल्द ही निर्माता बनाने जा रहे हैं. 

Krish
Source: Patrika

फ्लाइंग जट

बॉलीवुड के इस सुपर हीरो को लोगों ने शायद ज़्यादा पसंद नहीं किया. टाइगर श्रॉफ द्वारा निभाया गया ये कैरेक्टर लोगों को प्रभावित नहीं कर पाया. हालांकि इसके बावजूद इस फ़िल्म ने फ़्लाइंग जट को हिंदी सिनेमा का एक सुपर हीरो तो बना ही दिया.  

Flying Jatt
Source: Amarujala

रा-वन

हालांकि रा-वन को एक रोबोट के रूप में दिखाया गया है, लेकिन इसको इस लिस्ट में डालना इसलिए ज़रूरी हो जाता है कि इस रोबोट को सुपर हीरो की तरह ही दिखाया गया है. जो लोगों को बचाता है, गुंडों को मारता है. हालांकि ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ख़ास कुछ कर नहीं पाई, लेकिन बॉलीवुड के इस सुपर हीरो को लोगों ने पसंद ज़रूर किया.  

Ra-one
Source: Mirror

तो ये थे हमारे सुपर हीरोज़, जिनको शायद दुनिया में इतना सराहा न जाए, लेकिन ये हैं तो हमारे अपने सुपर हीरोज़, जिन्हें देख कर हम बड़े हुए हैं, तो हमारे लिए तो यही सबसे बेस्ट सुपर हीरोज़ हैं. अगर आपको इनके अलावा कोई सुपरहीरो याद हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर ज़रूर बताएं.