इस दुनिया में ऐसे बहुत से रोचक तथ्य हैं, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना हो. ये उन चीज़ों के बारे में हैं, जो कभी हमारे बीच ही घटित होती हैं या फिर बस हमारे सामने मौजूद रहती हैं, पर हमें इन्हें समझ नहीं पाते. ऐसे ही अनसुने तथ्यों की खोज में हमारी नज़र इंटरनेट पर चल रही है एक वार्ता पर पड़ी, जहां लोगों ने एक से बढ़कर एक दिलचस्प जानकारियां शेयर की हैं.  

Source: rd

इनमें कुछ तथ्य हैरान करते हैं तो कुछ हमें परेशान, कुछ तो इतने डरावने होते हैं कि इन पर यक़ीन करना भी मुश्किल है. मग़र एक बात की गारंटी है कि ये तथ्य आपकी दिलचस्पी इस दुनिया को लेकर और बढ़ा देंगे. तो आइए इन तथ्यों पर डालते हैं एक नज़र.  

- क्या आपको कुछ भिक्षुओं के शरीर में मौजूद सारी वसा को ख़त्म करने वाली आध्यात्मिक प्रक्रिया के बारे में जानकारी है. ये वो प्रक्रिया है, जिसमें भिक्षु एक मकबरे में हवा की नली और घंटी के साथ बंद हो जाते थे. सालों तक चलने वाली इस प्रैक्टिस के दौरान ये भिक्षु कुछ भी नहीं खाते. जब घंटी बजना बंद होती थी, यानि उनकी मृत्यु के बाद ही उन्हें बाहर निकाला जाता था.   

Source: globalnomadic

- भारत में एक अकेली बाघिन ने 400 से ज़्यादा लोगों को अपना निवाला बनाया था. ये ख़ौफ़नाक घटना भारत के चम्पावत एरिया में 19वीं सदी के आख़िर में घटी थी. एक अकेली बाघिन के इतने लोगों को अपना शिकार बनाने की इस घटना को गिनीज़ बुक ऑफ़ व‌र्ल्ड रिकार्ड में भी दर्ज किया जा चुका है.  

Source: schwarzwald

- ऐसे ही Snails को लेकर भी चौंकाने वाली जानकारी है. इस छोटे से जीव को देखकर कौन कह सकता है कि उसके दांत भी होंगे. लेकिन सच तो ये है कि इस छोटे से जीव में 1,000 से लेकर 12,000 तक दांत हो सकते हैं.  

Source: kids

- माउंट एवरेस्ट के बारे में सोचकर लोगों के मन में रोमांच जाग जाता है, लेकिन दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के बारे में इस डरावने तथ्य को जानकर आपकी रूंह कांप जाएगी. कहा जाता है कि यहां पहुंचने के क्रम में अब तक हज़ारों लोग जानें गंवा चुके हैं. इतना ही नहीं, इसे 150 से ज़्यादा लोगों की खुली कब्रगाह माना जाता है.

Source: meriwoollayers

ये भी पढ़ें: भारत के बारे में ऐसे 15 अविश्वसनीय तथ्य, जो हर हिन्दुस्तानी को हैरान कर देंगे

- सूअर आराम से एक शरीर को डिस्पोज़ कर सकते हैं. माना जाता है कि सूअर सबकुछ खा सकते हैं, इंसानों को भी. 2012 में अमेरिका के ओरेगन में एक ऐसा मामला सामने आया था. एक किसान दिर का दौरा पड़ने के बाद बाड़े में गिर गया. जब तक लोग उसे तलाशते वहां पहुंचे, तब तक सिर्फ़ दांत ही वहां बचे थे.

Source: ft

- द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जापानी सेना द्वारा बनाई गई गुप्त लैब यूनिट 731 को इतिहास का सबसे खौफ़नाक टॉर्चर हाउस माना जाता है. यहां ज़िंदा इंसानों के शरीर में ख़तरनाक वायरस और केमिकल्स डाले जाते थे. गर्भवती महिलाओं के साथ जबरन बलात्कार किया जाता था, ताकि पता चल सके कि नवजात पर उस वायरस का क्या असर होता है. इतना ही नहीं, लोगों के अंग बिना एनेस्थीसिया दिए काटे जाते थे. 

Source: guestlist

- अमेरिका में हर साल हज़ारों लोग रहस्यमयी ढंग से ग़ायब हो जाते हैं. कुछ अगले ही दिन मिल जाते हैं तो कुछ हफ़्तों और महीनों बाद नज़र आते हैं. इनमें से कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जो दोबारा कभी नहीं मिलते. किसी को नहीं पता कि आख़िर ये लोग कहां ग़ायब हुए हैं. 

Source: nbcnews

- एक बार किस करने पर 8 करोड़ बैक्टीरिया का आदान-प्रदान होता है. 

Source: jovanniphotography

- दुनिया में सबसे कम उम्र की गर्भवती 5 साल की एक बच्ची थी. 

Source: jagran

- ये चौंकाने वाला है मग़र सच है कि हमारे सौर मंडल के केंद्र में मौजूद तारा जिसे सूर्य कहा जाता है, किसी दिन वो भी ख़त्म हो जाएगा. 

Source: bhphotovideo

अग़र आपको भी ऐसी ही हैरतअंगेज़ तथ्यों के बारे में जानकारी हो, तो हमसे शेयर करें.