क्रिकेट और फ़िल्में भारतीय लोगों के पसंदीदा मनोरंजन के साधन हैं और जब ये दोनों एक साथ मिल जाएं तो बॉक्स ऑफ़िस पर धमाका होना तय है. कुछ ऐसा ही धमाका किया था आमिर ख़ान(Aamir Khan) की सुपरहिट मूवी 'लगान' ने. इस मूवी में ब्रिटिश काल में भारतीय लोगों पर होने वाले अत्याचार की दास्तां को क्रिकेट(Cricket) के तड़के के साथ बड़े ही सलीके से पेश किया गया था.

  Aamir Khan’s Lagaan movie
Source: Empire

शायद यही वजह है कि आज भी लोग टीवी या ऑनलाइन 'लगान' को देखने से पीछे नहीं हटते. इसके लिए आमिर ख़ान को बेस्ट एक्टर का फ़िल्मफ़ेयर(Filmfare) अवॉर्ड मिला था. इसे भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजा गया था. इस फ़िल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प फ़ैक्ट्स आज हम आपके लिए लेकर आए हैं. 

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब लगान की स्क्रिप्ट सुन कर डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर पर भड़क गए थे आमिर ख़ान

1. लगान का क्लाइमैक्स सीन 

लगान(Lagaan) का क्लाइमैक्स सीन 10 हज़ार लोगों की भीड़ में शूट किया गया था. इन्हें उस दौर के कपड़े पहनाना और उनके लिए खाना अरेंज करना बहुत ही मुश्किल काम था जो लगान की टीम ने मैनेज किया था. क्लाइमैक्स सीन में जब गांव की टीम जीतती है तो उसे शूट करने के लिए आमिर ख़ान को 'आती क्या खंड़ाला' गाना पड़ा था, जिसे देख लोग ख़ुश हुए. ये सीन फ़िल्म में भी है.

 lesser known facts about Aamir Khan’s Lagaan movie
Source: amazon

2. ब्रिटिश कलाकारों ने सीखी हिंदी

ब्रिटिश एक्टर्स Rachel Shelley(एलिजाबेथ) और Paul Blackthorne(कैप्टन रसेल) ने इस फ़िल्म के लिए ख़ासतौर पर हिंदी सीखी थी. उन्होंने लंदन में एक इंस्टीट्यूट से 6 महीने का कोर्स किया था. 

 facts about Aamir Khan’s Lagaan movie
Source: shopify

3. आशुतोष गोवारिकर को लग गई थी चोट 

फ़िल्म के निर्देशक आशुतोष गोवारिकर को शूटिंग के दौरान पीठ में चोट लग गई थी. वो पूरे एक महीने के लिए बेड रेस्ट पर थे, लेकिन फ़िल्म की शूटिंग डिले हो रही थी, तो उन्होंने बेड पर लेटे-लेटे ही फ़िल्म की शूटिंग जारी रखी थी.

lagaan director ashutosh gowariker

4. ब्रिटिश कलाकारों और भारतीय कलाकारों के बीच हुआ था क्रिकेट मैच 

फ़िल्म की शूटिंग के दौरान ब्रिटिश कलाकारों और भारतीय कलाकारों के बीच एक क्रिकेट मैच हुआ था. ख़ास बात ये है कि ये मैच ब्रिटिश एक्टर्स ने जीता था.

 lesser known facts about Aamir Khan’s Lagaan movie
Source: Aamir Khan Productions

5. रीमा कागती, किरण राव और अपूर्व लाखिया ने भी इसमें काम किया था 

फ़ेमस बॉलीवुड डायरेक्टर्स रीमा कागती, किरण राव और अपूर्व लाखिया ने इस मूवी में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था. ये सभी अब एक सफ़ल निर्देशक हैं. 

lagaan
Source: warpaintjournal

6. भुज में एक अपार्टमेंट में रही थी पूरी टीम 

भुज में लगान की टीम को रहना था, लेकिन वहां तब 3 ही होटल थे और कुछ ही कमरे बचे थे. तब टीम ने एक बिल्डिंग किराए पर ली और उसमें रहने की व्यवस्था की. टीम वहां पूरे 6 महीने रही थी.

lagaan movie
Source: mansworldindia

7. करण जौहर और आदित्य चोपड़ा ने रिस्क लेने से किया था मना

करण जौहर और आदित्य चोपड़ा दोनों आमिर ख़ान के बेस्ट फ़्रेंड हैं. जब आमिर ख़ान बतौर प्रोड्यूसर अपनी पहली फ़िल्म लगान बनाने चले थे तो करण जौहर और आदित्य चोपड़ा ने पहली बार में इतना बड़ा रिस्क लेने से मना किया था. मगर आमिर नहीं माने और उन्होंने जो किया उसका नतीज़ा सबके सामने है. 

 Aamir Khan’s Lagaan movie
Source: indianexpress

8. शूटिंग के नियम बड़े ही सख़्त थे

पूरी टीम को सुबह 5 बजे बस में सवार होकर सेट पर पहुंचना होता था और ये नियम सबके लिए सेम था. मगर एक बार आमिर ख़ान लेट हो गए और छूट गए, बाद में जब वो सेट पर आए तो सभी उन्हें घूर रहे थे ताकि उन्हें एहसास हो सके की वो लेट हैं और आगे से ऐसा न करें.

Source: thenationalnews

जैकपॉट-लगान फ़िल्म का ये बिहाइंड द सीन्स वीडियो आपका दिल जीत लेगा.