Interesting Facts About Kamal Haasan: साउथ के सुपरस्टार कमल हासन एक एक्टर नहीं, बल्कि एक्टिंग की पूरी यूनिवर्सिटी हैं. नए-नए कलाकारों के लिए वो एक प्रेरमा हैं, जो एक्टिंग की दुनिया में आना चाहते हैं. फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत कम एक्टर हैं, जो किरदार को निभाते नहीं, बल्कि जीते हैं. और इस ख़ूबसूरती से जीते हैं कि पता ही नहीं चलता कि एक्टिंग की जा रही है. कमल हासन की फ़िल्म 'सदमा' का लास्ट सीन, जिसमें वो श्रीदेवी को अपना प्यार याद दिलाते हैं, आंखों में आंसू ले आता है. ऐसे न जाने कितने ही किरदार हैं, जो उनके करियर को बुलंदियों पर लेकर गए. इन्होंने अलग-अलग भाषाओं से लेकर अलग-अलग रूपों में फ़िल्में की हैं. इनके हर लुक पर बहुत सारी मेहनत होती है.

कमल हासन जैसे सराहनीय एक्टर के साथ कई ऐसे तथ्य भी जुड़े हैं, जो शायद ही उनके फ़ैंस जानते हों. तो आइए जानते हैं महान अभिनेता कमल हासन से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य (Interesting Facts About Kamal Haasan) जिनका ज़िक्र इन्होंने कपिल शर्मा के शो द कपिल शर्मा शो (The Kapil Sharma Show) में किया था.

ये भी पढ़ें: रूप बदलने में माहिर हैं कमल हासन, सुबूत हैं उनके ये अलग-अलग अवतार

Interesting Facts About Kamal Haasan 

1. अवॉर्ड और सम्मान

कमल हासन को 20 फ़िल्मफ़ेयर, 4 नेशनल अवॉर्ड और भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और पद्मभूषण से नवाज़ा जा चुका है. इसके अलावा, 2016 में फ़्रांस सरकार ने इन्हें भारतीय सिनेमा में अहम योगदान देने के लिए अपने प्रमुख पुरस्कार, 'द नाइट ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ आर्ट्स एंड लेटर्स' से सम्मानित किया था.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: ndtvimg

2. 'Enthiran' के लिए कमल हासन थे पहली पसंद

निर्देशक शकंर अपनी फ़िल्म 'Enthiran' के लिए कमल हासन को साइन करना चाहते थे, लेकिन बाद में बात नहीं बनी और फ़िल्म सुपरस्टार रजनीकांत ने की.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: firstpost

3. ऑस्कर में सबसे ज़्यादा फ़िल्में गईं

भारत से अब तक सबसे ज़्यादा ऑस्कर के लिए कामल हासन की फ़िल्में गई हैं. इनकी 7 फ़िल्में ऑस्कर के लिए जा चुकी हैं. इनमें से एक फ़िल्म उनके द्वारा निर्मित थी, जिसका नाम Thevar Magan था.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: media-amazon

4. फ़िल्म इंडस्ट्री में टेक्नॉलजी लेकर आए 

कामल हासन ने फ़िल्म इंडस्ट्री को टेक्नॉलजी से इंट्रोडूयस कराया, जैसे कंप्यूटर में साउंड रिकॉर्डिंग, स्क्रीप्ले राइटिंग का सॉफ़्टवेयर, Dolby Stereo, Animation और Auro 3D.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: gumlet

5. 6 साल की उम्र में गोल्ड मेडल से सम्मानित

पहली फ़िल्म कलथ्थुर कनम्मा (Kalathur Kannamma) के लिए बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट भारत सरकार से गोल्ड मेडल मिला था

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: redd.it

6. कमल हासन का असली नाम है 'Parthasarathy'

'कमल हासन' के नाम से दुनियाभर में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले, कमल हासन का असली नाम 'Parthasarathy' है.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: pinimg

7. स्टंट्स करने में हुए 36 फ्रै़क्चर्स

कमल हासन स्टंट्स भी ख़ुद ही करना पसंद करते हैं और वो जैकी चैन के बहुत बड़े फ़ैन हैं इसलिए उनके एक्शन स्टंट को कॉपी करने के चलते कमल हासन को 36 बार फ़्रैक्चर हो चुके हैं.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: assettype

8. महारानी एलिज़ाबेथ ने की थी फ़िल्म लॉन्च

कमल हासन एक मात्र ऐसे कलाकार हैं, जिनकी फ़िल्म महारानी एलिज़ाबेथ द्वारा लॉन्च की गई थी. हालांकि, 1997 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'Marudhanayagam' कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाई थी.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: indianexpress

9. क्वेंटिन टैरेंटीनो ने कॉपी किया था कमल हासन की फ़िल्म का सीन

हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक, Quentin Tarantino ने ये बात स्वीकारी थी कि, उन्होंने उनकी सुपरहिट फ़िल्म 'Kill Bill' का एनीमेशन सीक्वेंस, कमल हासन की फ़िल्म 'अभय' से प्रेरित होकर बनाया था, जो तमिल फ़िल्म 'Aalavandhan' का रीमेक है.

Interesting Facts About Kamal Haasan
Source: los40

दिल और दिमाग़ से फ़िल्मों में काम करने वाले दिग्गज अभिनेता कमल हासन (Interesting Facts About Kamal Haasan) अब राजनीति में भी आ चुके हैं और वो दिल से राजनीति करने में विश्वास रखते हैं. आपको बता दें, 3 जून को कमल हासन की फ़िल्म विक्रम रिलीज़ हुई है. इसमें इनके साथ विजय सेथुपथी और फहाद फाज़िल हैं.