‘लग जा गले…’ 1964 में रिलीज़ हुई फ़िल्म 'वो कौन थी' का ये गाना आज भी देश के करोड़ों लोगों को एक अलग ही क़िस्म का सुकून देता है. मनोज कुमार और साधना पर फ़िल्माया गया ये गाना स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने गाया था. ये उनका भी फ़ेवरेट सॉन्ग है.

फ़िल्म इंडस्ट्री में न जाने कितने ही गाने आए और चले गए मगर कुछ गाने ऐसे होते हैं जो हमेशा-हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं. ये गाना भी उन्हीं में से एक है. मगर क्या आप जानते हैं कि पहली बार इस गाने की ट्यून ही रिजेक्ट कर दी गई थी. मनोज कुमार और मदन मोहन दोबारा कोशिश न करते तो गाना कभी रिकॉर्ड ही नहीं होता.

हुआ यूं कि फ़िल्म के म्यूज़िक डायरेक्टर मदन मोहन जी ने इस गाने की ट्यून बनाई और फ़िल्म के निर्देशक राज खोसला को सुना डाली. खोसला जी को ये ट्यून पसंद नहीं आई और इसे तुरंत रिजेक्ट कर दिया. मदन मोहन जी ने इस ट्यून को बनाने के लिए काफ़ी मेहनत की थी. उनका दिल कह रहा था कि ये गाना ज़रूर हिट होगा.

The Song Lag Ja Gale
Source: youtube

इसलिए वो फ़िल्म के हीरो मनोज कुमार के पास गए. मनोज ने गाने को सुना और उन्हें भी ये बहुत पसंद आया. मदन के कहने पर मनोज ने खोसला जी से एक बार इस बारे में बात करने की कही. दूसरी बार जब मनोज कुमार के कहने पर खोसला जी ने गाना सुना तो उन्हें आश्चर्य हुआ कि आख़िर पहली बार उन्होंने इसे रिजेक्ट क्यों कर दिया.

The Song Lag Ja Gale
Source: scroll

बहरहाल गाने की रिकॉर्डिंग की गई और लता मंगेशकर ने इसे गाया. इस गीत को लिखा था राजा मेहदी अली ख़ान ने जो फ़िल्म के रिलीज़ होने पर इतना हिट नहीं हुआ था जितना कि आज है. आजकल तो कई फ़िल्मों में इसकी ट्यून को इमोशनल सीन फ़िल्माने के लिए इस्तेमाल होती है. यूट्यूब पर इसके अलग-अलग वर्ज़न भी आपको सुनने को मिल जाएंगे.

The Song Lag Ja Gale
Source: pinterest

करण जौहर कि फ़िल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' में भी इसे फिर से रिक्रिएट किया गया था. चलते-चलते आपको इससे जुड़ा एक फ़न फ़ैक्ट भी बता देते हैं. 1966 में इस मूवी के तमिल वर्ज़न(Yaar Nee) में ये गाना उस दौर की मशहूर अदाकारा जयललिता पर फ़िल्माया गया था. इस गाने से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां पढ़ सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.