1958 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘मधुमती’ डायरेक्टर बिमल रॉय की पहली कमर्शियल सुपरहिट फ़िल्म थी. इस मूवी में दिलीप कुमार, वैजयंतीमाला, प्राण, जॉनी वाकर जैसे कलाकार थे. इसने उस वर्ष के नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड में बेस्ट फ़िल्म और बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड भी जीता था. वेटरन एक्टर प्राण ने पहली बार इस फ़िल्म के ज़रिये बिमल रॉय के साथ काम किया था. 

इस फ़िल्म की शूटिंग से जुड़ा एक दिलचस्प क़िस्सा आज हम आपके लिए लेकर आए हैं. 

madhumati
Source: upperstall

बात उन दिनों की है जब इस फ़िल्म की शूटिंग नैनीताल के एक गांव में हो रही थी. फ़िल्म की शूटिंग के बाद अकसर बिमल रॉय आम लोगों से मिलते और उनसे बातें करते थे. एक दिन ऐसे ही बातों-बातों में उन्हें गांव के सपरंच से पता चला कि एक अनाथ लड़की की शादी है. मगर कोई रिश्तेदार न होने के चलते उसकी शादी में अड़चन आ रही है.

madhumati
Source: twitter

जिस दिन उस लड़की की शादी थी उस दिन की शूटिंग ख़त्म कर बिमल रॉय ने प्राण से उनके साथ चलने को कहा. प्राण भी बिना कुछ पूछे उनके साथ गाड़ी में चल दिए. कुछ देर के बाद वो उस जगह पहुंचे जहां उस अनाथ लड़की की शादी हो रही थी. मंडप सज़ा था और चारों तरफ शादी वाला माहौल था. गांववालों ने उनका स्वागत किया.

bimal roy
Source: thehindu

कुछ देर बाद बिमल रॉय शादी के मंडप की तरफ बढ़े और प्राण से कहा- 'भैया थोड़ा पुण्य कमा लो, इस बच्ची के भाई बन जाओ और इसका कन्यादान कर दो. मैं इसका धर्म पिता बन बाकी की रस्में निभा लेता हूं.'

प्राण ने ऐसा ही किया. लड़की की शादी हो गई और रात में बिमल रॉय और प्राण कार से वापस लौटने लगे. वापसी में उन्होंने प्राण को सारी बात बताई कि कैसे उन्हें सरपंच से उस अनाथ लड़की की शादी के बारे में पता चला था.

madhumati
Source: twitter

‘मधुमती’ फ़िल्म के गाने सुपरहिट हुए थे. इनमें से एक गाना ‘चढ गयो पापी बिछुआ’ भी था. इस गाने में जो सेट दिखाई देता है वो हूबहू नैनीताल वाले गांव में हुई शादी के जैसा ही था. इसे बिमल रॉय ने अपने आर्ट डायरेक्टर को कहकर मुंबई के एक स्टूडियो में तैयार करवाया था.

madhumati
Source: medium

जब फ़िल्म बन गई और प्राण ने इसे देखा तो वो हैरान रह गए. बिमल रॉय ने गाने में वैसा ही मंडप और सेट तैयार किया था जैसा उन्होंने उस लड़की की शादी में देखा था जिसका उन्होंने कन्यादान किया था. इस फ़िल्म से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां पढ़ सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.