'हमें तुमसे प्यार कितना…' लेजेंड्री गायक किशोर कुमार का गाया हुआ ये गाना आज भी लोगों का फ़ेवरेट रोमांटिक सॉन्ग है. इसे सुनकर लोग आज भी अपने प्यार को याद करते हैं. ये गीत साल 1981 में आई फ़िल्म 'कुदरत' का है, जिसे डायरेक्ट किया था मशहूर निर्देशक चेतन आनंद ने. ये उनके होम प्रोडक्शन के बाहर की पहली और आख़िरी फ़िल्म थी. इस मूवी से जुड़ा एक दिलचस्प क़िस्सा आज हम आपके लिए लेकर आए हैं.

बात 70 के दशक की है जब राजेश खन्ना के सितारे गर्दिश में चल रहे थे और उभरते हुए सितारे अमिताभ बच्चन का ज़माना था. तब राजेश खन्ना चेतन आनंद के पास आए और कोई अच्छी फ़िल्म बनाने की गुज़ारिश की. चेतन आनंद के पास 'कुदरत' फ़िल्म की स्क्रिप्ट तैयार थी. इसे उन्होंंने राजेश खन्ना को सुनाया और ये कहानी उन्हें पसंद आ गई.

chetan-anand kudrat
Source: twitter

मगर समस्या ये थी कि चेतन के पास इस मूवी को बनाने के लिए पर्याप्त रुपये नहीं थे. राजेश खन्ना ने ये काम अपने सिर ले लिया. वो कुछ दिनों बाद चेतन के घर अपने दोस्त बी.एस. खन्ना को लेकर पहुंचे. उन्होंने चेतन से कहा कि ये उनकी फ़िल्म को फ़ाइनेंस करने को तैयार हैं. इस तरह 1977 में ये फ़िल्म बनना शुरू हो गई.

chetan-anand
Source: medium

इस मूवी राजेश खन्ना, राजकुमार, प्रिया राजवंश, हेमा मालिनी जैसे कलाकार थे. इसमें अपनी ज़िद के अनुसार चेतन ने प्रिया राजवंश को कास्ट किया, जिससे प्रोड्यूसर नाराज़ हो गए. क्योंकि तब उनकी उम्र ज़्यादा थी. इस तरह प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के बीच खटपट होने लगी, जिसके चलते फ़िल्म की शूटिंग टलने लगी. इस तरह बनते-बिगड़ते ये फ़िल्म आख़िरकार 1981 में जाकर पूरी हुई.

kudrat
Source: cinestaan

मगर तब तक चेतन आनंद और प्रोड्यूसर के रिश्ते काफ़ी ख़राब हो चुके थे. इसलिए जब इस फ़िल्म का प्रीमियर रखा गया तो चेतन आनंद उसमें नहीं पहुंचे. बहरहाल फ़िल्म लोगों को पसंद आई, ख़ासकर इसके संगीत और गानों ने लोगों का दिल जीत लिया. इस मूवी की स्टोरी के लिए चेतन आनंद को बेस्ट स्टोरी का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड और 'हमें तुमसे प्यार…' गाने के लिए गायिका परवीन सुल्ताना को बेस्ट सिंगर का अवॉर्ड मिला था.

kudrat
Source: indiatvnews

मेल कैटेगरी के लिए किशोर कुमार को भी इस गाने के लिए नॉमिनेट किया गया था पर वो अवॉर्ड पाने से चूक गए. लेकिन आज भी इस गाने का फ़ीमेल वर्ज़न नहीं बल्कि मेल वर्ज़न ही अधिक सुना जाता है. इस फ़िल्म से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां पढ़ सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.