वेटरन एक्ट्रेस योगिता बाली की गिनती गुज़रे ज़माने की मशहूर एक्ट्रेसेस में की जाती है. उन्होंने क़रीब दो दशक के अपने करियर में अमिताभ, शत्रुघन सिन्हा, देवानंद, संजीव कुमार जैसे स्टार्स के साथ काम किया था. 1971 में योगिता बाली ने फ़िल्म 'परवाना' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. उनकी कुछ यादगार फ़िल्में हैं ‘जानी दुश्मन’,‘अजनबी’, ‘अपराधी’,‘कर्मयोगी’,‘महबूबा’,‘ख़्वाब’,‘लैला’ आदि.

 yogita bali
Source: jagranjunction

योगिता बाली के फ़िल्मी करियर के बारे में तो आपको पता ही होगा लेकिन आज हम आपको उनकी पर्सनल लाइफ़ से जुड़ा एक क़िस्सा बताने जा रहे हैं. ये क़िस्सा जुड़ा है किशोर कुमार से जिनकी वो पत्नी रह चुकी हैं.

  yogita bali
Source: pinterest

बात उन दिनों की है जब किशोर कुमार गाना गाने के साथ ही फ़िल्मों में भी काम कर रहे थे. इसी दौरान किशोर कुमार ने योगिता बाली के साथ एक फ़िल्म में काम किया. फ़िल्म में काम करने के दौरान ही दोनों ने शादी करने का फ़ैसला ले लिया. लेकिन मसला ये था कि किशोर कुमार की ये तीसरी शादी थी. ये बात योगिता के घरवालों को मंजूर नहीं थी.

kishore kumar and yogita bali
Source: pinterest

इसलिए दोनों ने चोरी-छुपे शादी कर ली. दोनों ने बहुत कोशिश कि सबसे इस शादी के राज़ को छुपाने की. मगर किसी तरह योगिता की मां हरिदर्शन कौर तक ये बात पहुंच गई. वो ये बात जानकर योगिता पर बहुत ग़ुस्सा हुई. मां-बेटी में काफ़ी झगड़ा हुआ, तब योगिता के मामा शम्मी कपूर ने उनकी मां को समझाया. शम्मी कपूर के समझाने के बाद वो मान तो गईं लेकिन उन्होंने एक शर्त रख दी.

kishore kumar and yogita bali
Source: amarujala

शर्त ये थी कि योगिता और किशोर कुमार की दोबारा पूरे रीति-रिवाज़ के साथ सबके सामने शादी होगी. सभी इस बात पर राज़ी हो गए और इस तरह 17 अगस्त 1976 को उनकी दोबारा शादी हुई. इस दिन सिख धर्म के रीति-रिवाज़ों के हिसाब से ये शादी की गई थी. इसमें शम्मी कपूर ने योगिता बाली का कन्यादान किया था. मतलब योगिता बाली ने किशोर कुमार से दो बार शादी की थी. दोनों की शादी से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां सुन सकते हैं.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.