अक्षय कुमार की फ़िल्म 'सूर्यवंशी' ने बॉक्स ऑफ़िस पर 150 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है. महाराष्ट्र में कोरोना महामारी के दौरान फिर से खुले सिनेमाघरों और दर्शकों के लिए ये बड़ी राहत लेकर आई है.  

रोहित शेट्टी की इस फ़िल्म में अक्षय कुमार ने एक सख़्त पुलिस ऑफ़िसर DCP वीर सूर्या का रोल प्ले किया है. उनका ये किरदार मुंबई पुलिस के एक रियल IPS ऑफ़िसर विश्वास नांगरे पाटिल से प्रेरित है. 

ये भी पढ़ें:  पुलिस के इन 12 Iconic किरदारों को अपने दमदार अभिनय से यादगार बना दिया इन बॉलीवुड एक्टर्स ने

 26/11 के आतंकी हमले में मार गिराया था एक आतंकवादी  

sooryavanshi akshay kumar
Source: indiatvnews

विश्वास नांगरे पाटिल मुंबई के संयुक्त पुलिस आयुक्त (क़ानून और व्यवस्था) हैं. 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के दौरान पाटिल दक्षिण मुंबई में पुलिस ज़ोन-1 के उपायुक्त(Deputy Commissioner) थे. इन्होंने 26 नवंबर को ताज होटल पर हुए हमले के दौरान एक टीम को लीड किया था. इस दौरान इन्हें एक आतंकवादी को मारने में सफ़लता मिली थी. 

ये भी पढ़ें:  अक्षय कुमार से कुछ सीखो न सीखो बेहतरीन ज़िंदगी के लिये ये 10 बातें ज़रूर सीख लेनी चाहिये

राष्ट्रपति पुलिस पदक से हो चुके हैं सम्मानित   

vishwas nangare patil ips
Source: gnptimes

पाटिल को 2015 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था. पाटिल अपना काम तो मुस्तैदी से करते ही हैं साथ ही अपनी फ़िटनेस का भी ख़्याल रखते हैं. पाटिल मुंबई में होने वाली लगभग हर मैराथन में हिस्सा लेते हैं. साथ ही वो समय-समय पर फ़िट पुलिस बल की पैरवी करते दिखाई देते हैं. पाटिल नासिक के Commissioner भी रह चुके हैं. 

Vishwas Nangare Patil
Source: yodhas

कोरोना महामारी के दौरान भी ये लोगों की मदद के लिए आगे आए थे. इन्होंने फ़्रंटलाइन वर्कर्स की एक टीम को लीड किया था, जिन्होंने ज़रूरतमंदों की मदद की थी. 

सूर्यवंशी के IPS ऑफ़िसर वाले रोल के लिए पाटिल साहब मेरी प्रेरणा थे. वो इसके लिए आदर्श व्यक्ति हैं. वो फ़िट रहते हैं और अपने कार्य को बहुत ही अच्छे से करना जानते हैं. मैं इन्हें कई सालों से जानता हूं और उनके जैसा ईमानदार ऑफ़िसर मैंने आज तक नहीं देखा.

                    - अक्षय कुमार