Irrfan Khan: बॉलीवुड एक ऐसी जगह है जहां एक आम इंसान अपने अभिनय से कब लाखों-करोंड़ों लोगों का हीरो बन जाता है पता नहीं चलता. लोगों को दिलों में वो जगह बना लेता है जो शायद इस दुनिया से जाने के बाद भी कायम रहती है. फ़ैंस खाना भूल सकते हैं लेकिन अपने फ़ेवरेट स्टार को कभी नहीं भूल पाते. ऐसे ही एक अभिनेता हैं इरफ़ान ख़ान. हालांकि, अब वो इस दुनिया में नहीं है. मगर जो अपने फ़ैंस के दिलों में बसा है उसे दिवंगत बोलना भी सही नहीं है. इरफ़ान ख़ान एक ऐसे कलाकार थे जो अपनी एक्टिंग से दर्शकों को चौंका देते थे. वो किस पल में क्या कर दें किसी को नहीं पता था.

Irrfan Khan Childhood Photos
Image Source: starsunfolded

ये भी पढ़ें: जानिए कौन हैं फ़िल्म पुष्पा के IPS भंवर सिंह शेखावत और क्या है उनका इरफ़ान खान से कनेक्शन

इरफ़ान ख़ान (Irrfan Khan) ने अपना नाम बहुत संघर्ष के बाद बनाया था. चलिए, इरफ़ान के बचपन से जुड़ी कुछ बातें और तस्वीरों को देखते हैं और जानते हैं कि वो बचपन में कैसे लगते थे?

राजस्थान के जयपुर में जन्में इरफ़ान ख़ान मुस्लिम पठान परिवार से ताल्लुक़ रखते थे. इनके पिता यासीन ख़ान टायर का बिज़नेस करते थे. मां का नाम सईदा बेग़म था और इनके तीन भाई-बहन थे. इनकी बहन का नाम रुकसाना भाई का नाम इमरान ख़ान और सलमान ख़ान है.

Irrfan Khan Childhood Photos
Image Source: wikibio
Irrfan Khan Childhood Photos
Image Source: wikibio
Irrfan Khan
Image Source: indiatimes

इरफ़ान अपनी मां के बेहद क़रीब थे. इसलिए अपने एक्टर बनने के सपने को मां का साथ साझा करते हुए कहा कि, मैं कभी कुछ ऐसा नहीं करूंगा जिससे आप शर्मिंदा हों. फिर इरफ़ान ने NSD (National School Of Drama) में एडमिशन लिया और इन्हीं दिनों में इनके पिता का इंतक़ाल हो गया. इसके बाद, घर से पैसे मिलने बंद हो गए तो इन्होंने फ़ेलोशिप के ज़रिए अपना कोर्स ख़त्म किया.

Irrfan Khan
Image Source: indianexpress
Irrfan Khan
Image Source: indiatimes

इरफ़ान ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविज़न के नाटक ‘चाणक्य’, ‘भारत एक खोज’, ‘सारा जहां हमारा’, ‘बनेगी अपनी बात’ और ‘चंद्रकांता’ जैसे से की थी. हालांकि, टीवी से उन्होंने ज़्यादा पहचान नहीं मिली.

Irrfan Khan
Image Source: toiimg
Irrfan Khan
Image Source: toiimg
Irrfan Khan
Image Source: tosshub

ये भी पढ़ें: इरफ़ान ख़ान समेत वो 5 बॉलीवुड स्टार्स, जिनकी मौत के बाद उनकी संपत्ति कर दी गई दान

टीवी के बाद, इरफ़ान ने फ़िल्मों का रुख़ किया और 1988 में फ़िल्म ‘सलाम बॉम्बे’ से सिनेमा की दुनिया में एंट्री की. इरफ़ान का संघर्ष अभी भी चलता रहा फिर साल 2003 में ‘हासिल’ से इरफ़ान को ज़बरदस्त पहचान मिली. इसके बाद, मक़बूल, रोग, द नेमसेक, हैदर सहित कई फ़िल्में देकर इरफ़ान ने अपना नाम हमेशा के लिए सिनेमा की किताब में सुनहरे अक्षरों में लिख दिया.

Irrfan Khan
Image Source: starsunfolded
Irrfan Khan
Image Source: indianexpress

आपको बता दें, इरफ़ान ख़ान ने न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर नाम की ख़तरनाक बीमारी (Neuroendocrine Tumor Disease) के चलते 29 अप्रैल 2020 को दुनिया को अलविदा कह दिया. इन्हें आख़िरी बार फ़िल्म ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ में देखा गया था और इनके इंतक़ाल के बाद इनकी फ़िल्म The Song Of Scorpions भी रिलीज़ हुई थी.