बहुत कम लोग हैं जिन्हें अपनी जॉब पसंद हो. बहुत संभव है कि आप भी उन लोगों में से हों जिन्हें भी ये सब ना-पसंद हो. कई लोग अपनी जॉब को इतना ना-पसंद करते हैं कि वे जॉब छोड़ना ही पसंद करते हैं वहीं कई लोग घिस घिस अपनी नौकरी करते रहते हैं, आख़िर पैसों की बात जो ठहरी. अगर हम कहें कि पहले समय में कई ऐसी नौकरियां होती हैं जिनके बारे में आप सुन लें तो आपको अपनी नौकरी बहुत अच्छी लगने लगेगी. नहीं मानते ना? 

आपको लग रहा होगा ऐसा नहीं है, इसलिए आज हम आपके लिए इतिहास के पन्नों से ऐसी अजीबो-ग़रीब नौकरियां जिनके बारे में सुनकर आपको अपनी नौकरी बड़ी प्यारी लगने लगेगी.

1. Fuller

प्राचीन रोम में कपड़े धुलने के लिए अलग से आदमी  होते थे. इन्हें Fullers कहते थे. अब आप सोचेंगे कि ये भला कहां ख़राब नौकरी हो सकती है? लेकिन इस नौकरी के बारे में समझना है तो फ़िल्म 'चुप चुप के' में राजपाल यादव को कपड़े धुलते देखा होगा. बस उस समय के Fullers का उससे भी बुरा हाल होता था. 

कपड़े साफ़ करने के लिए Fullers को पानी और केमिकल से भरे टब में खड़े हो कर कपड़े धुलने पड़ते थे. उस समय कपड़े धुलने के लिए इंसानी मूत्र का इस्तेमाल किया जाता था. इन लोगों का काम मूत्र इकठ्ठा करना, कपड़े धुलना और सुखाना होता था.

ajeeb jobs
Source: wikipedia

2. Whipping Boy

पुराने समय में राजा अपने राजकुमारों को सबक सिखाने के लिए उनके साथ एक Whipping Boy यानी 'मार खाने वाला लड़का' रखते थे. राजकुमार की गलती की सज़ा इस लड़के को मार के दी जाती थी. 

ये बहुत ही ज़्यादा अजीब नौकरी होती होगी करने के लिए.

Weird jobs in history
Source: grunge

3. Computer

आज कंप्यूटर हमारे जीवन का अभिन्न बन गया है लेकिन एक वक़्त ये एक जॉब हुआ करती थी. उस समय कम्प्यूटर्स अक्सर महिलायें  होती थीं. इन लोगों का काम डाटा को एक जगह इकठ्ठा करना होता था.  मशीन के आने से ये उलझा हुआ काम आसान हो गया वर्ना एक फ़ाइल को खोजने में घंटों लग जाते रहे होंगे.

sabse ajeeb naukri
Source: quora

4. Taster

नाम से ही पता चल रहा है कि ये जॉब कैसी होती होगी. दरअसल इस नौकरी में खाने को चखना होता था. अब आप सोचेंगे कि बड़ी कमाल की नौकरी है लेकिन इसमें ख़तरे भी बड़े थे क्योंकि खाने में ज़हर मिला हुआ हो सकता था. Listverse की माने तो पुराने समय के सम्राट अपने साथ Taster रखते थे जो खाने को चखते थे, जिससे जो भी ख़तरा आता था, वो taster को ही आता था.

khana khaane ki job
Source: wikimedia

5. Nomenclator

पुराने समय में मोबाइल तो नहीं होते थे. ऐसे में अमीर लोग अपने साथ एक Nomenclator यानि नाम याद रखने वाले लोग. ये लोग पार्टियों में अपने ग़ुलाम Nomenclator को ले जाते थे. Nomenclator का काम होता था जब लोग नशे में होते थे वो लोगों का नाम और पता याद रखते थे.

itihas ki ajeeb jobs
Source: visceralmagazine

6. Armpit Plucker

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, पुराने समय में Armpit Plucker यानी 'बगल के बाल निकालने वाले' होते थे. इनका काम होता था लोगों की बगलों के बालों को साफ़ करना. याद रखिये कि बहुत पहले की बात होती थी और लोग साफ़ सफाई का इतना ध्यान नहीं रखते थे. ये काम बड़ा बदबूदार होता होगा.

funny naukri
Source: historycollection

7. Lector

ये जॉब बाकी और नौकरियों से थोड़ी बेहतर हैं. पुराने समय में फैक्ट्री में काम करने वाले लोग थक जाते थे. उनके मनोरंजन के लिए Lector रखे जाते थे. ये Lectors ख़बरें और साहित्य पढ़ के लोगों को सुनाते थे. 

weird job history
Source: gonejobs

8. Knocker-up

जब लोगों के पास Mobile या Alarm जैसा कुछ नहीं होता था, ऐसे में कुछ लोग Knocker-up की जॉब करते थे. इनका काम होता था लोगों को उनके बताये वक़्त पर उठाना. ये लोग इंसानी अलार्म घड़ी हुआ करते थे.

Funny and weird job
Source: astleygreenmuseum

9. Funeral Clown

रोम में चौथी शताब्दी में अंत्येष्टि में आने वाले जोकर होते थे. शायद वहां के लोगों को लगने लगा हो कि शोक सभायें ज़्यादा ही उदास हो रहे हैं और इससे निपटने के लिए Funeral Clown का आईडिया आया होगा. वैसे उदास लोगों के बीच घूमना और उन्हें हसना बहुत कठिन जॉब होता था.

weird jobs in world
Source: atlasobscura

अब बताइये, हैं ना आप लकी, जो आपको ऐसी विचित्र नौकरी नहीं करनी पड़ रही है.