जावेद जाफ़री हिंदी सिनेमा के वो सितारे हैं जिनकी गिनती इंडस्ट्री के मल्टी टैलेंटेड स्टार्स में की जाती है. एक्टिंग से लेकर डांसिंग तक, कॉमेडी से लेकर मिमिक्री तक हर फ़ील्ड में उन्होंने हाथ आज़माया है. तभी तो जावेद साहब पिछले कई वर्षों से छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक धमाल मचाते आ रहे हैं. वैसे फ़िल्म धमाल में भी जावेद जाफ़री ने मानव श्रीवास्तव के रूप में ख़ूब धमाल मचाया था. इनकी डासिंग स्किल्स का तो क्या ही कहना. पहली ही फ़िल्म(मेरी जंग) में इन्होंने विलेन का रोल निभाया वो भी ऐसे विलेन का जो जितना बेरहम है उतना ही अच्छा ब्रेक डांसर.

जावेद जाफ़री को इंडिया का पहला ब्रेक डांसर भी कहा जाता है. उन्होंने हाल ही में अपने करियर को लेकर दिए गए एक इंटरव्यू में कई दिलचस्प क़िस्से शेयर किए हैं. चलिए आपको भी बताए देते हैं. 

midday

जावेद जाफ़री ने बताया कि पहली फ़िल्म मेरी जंग का गाना ‘बोल बेबी बोल’ उस वक़्त ख़ूब हिट हुआ था. उनके डांसिंग सिक्ल्स के चारों ओर चर्चे होने लगे थे. ये वो दौर था जब इंडस्ट्री में मिथुन दा के डांस के लोग दीवाने थे. मगर जावेद ने डांसिंग में ब्रेक डांस वाला तड़का लगाया था जो लोगों को बहुत पसंद आया.

urbanasian

फिर उन्होंने छोटे पर्दे का रुख किया. यहां उन्होंने Timex Timepass और Videocon Flashback जैसे शो किए. यहां भी वो हिट रहे. वीडियो जॉकी के तौर पर भी उन्हें ख़ूब सराहा गया था. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जावेद जाफ़री ने ख़ूब शो किए हैं. उन्होंने बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड स्टार्स के साथ भी स्टेज शेयर किया है. जैसे माइकल जैक्सन, स्पाइस गर्ल्स.

indiatvnews

फिर उन्होंने टीवी के सबसे पहले डांस रियलिटी शो ‘बूगी-वूगी’ की शुरुआत की. ये शो क़रीब 15 सालों तक चला. इस शो को उन्होंने न सिर्फ़ जज किया, बल्कि अपनी डांसिंग स्किल्स से लोगों को हैरान भी किया. इस शो में हिस्सा लेने के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते थे. पोगो चैनल पर आने वाले ‘Takeshi’s Castle’ नाम के शो में इन्होंने आला दर्जे की मिमिक्री की थी.

आज भी 90’s के किड्स इसे देखते ही अपने बचपन की यादों में खो जाते हैं. जावेद साहब का कहना है वो ख़ुद को भाग्यशाली समझते हैं कि उन्हें समय-समय पर ऐतिहासिक और यादगार शो का हिस्सा बनने का मौक़ा मिला. अभी भी वो इंडस्ट्री में वैसे ही सक्रीय हैं जैसे 30 साल पहले थे. राजनीति में भी उन्होंने हाथ आज़माया था. साल 2014 में जावेद जाफ़री ने AAP की टिकट पर लखनऊ से लोकसभा चुनाव लड़ा था. मगर वो हार गए थे.

dailyhunt

उन्हें हाल ही में नेटफ़्लिक्स की मूवी ‘मस्का’ में देखा गया था. धर्मा प्रोडक्शन की फ़िल्म तख़्त में भी वो अहम निभाने वाले हैं. उनका मानना है कि एक कलाकार के रूप में आपको हमेशा सक्रीय रहना होता है. अपने करियर को लेकर उन्होंने कहा’आपको हमेशा ख़ुद को बिज़ी रखना होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और रेस्ट करते हैं तो आपके अंदर Rust यानी जंग लग जाता है.’ 

therahnuma

उनका कहना है कि उनके अंदर अभी भी बहुत सी संभावनाएं बाकी हैं. उन्हें जो रोल प्ले करने को मिल रहे हैं वो उन्हें काफ़ी इंजॉय कर रहे हैं. फिर चाहे बात फ़िल्म ‘जबरिया जोड़ी’ कि हो या फिर ‘बाला’ में निभाए गए उनके कैरेक्टर की.


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.