Johnny Lever Duplicate: कहते हैं कि दुनिया में हर इंसान के 7 हमशक़्ल होते हैं. ये कहावत कुछ हद तक सही भी है. बॉलीवुड में ही आपको कई ऐसे स्टार्स मिल जायेंगे, जिनके कई हमशक़्ल अक्सर सामने आते रहते हैं. अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान, सलमान ख़ान, ऐश्वर्या राय से लेकर रणबीर कपूर तक ये वो बॉलीवुड स्टार हैं, जिनके हमशक़्ल हूबहू इन्हीं की तरह दिखते हैं. कभी-कभी तो फ़ैंस इन्हें देख धोखा तक खा जाते हैं. बॉलीवुड में इसी तरह के एक कलाकार जॉनी लीवर (Johnny Lever) भी हैं, जिनके न जाने कितने हमशक़्ल जो डिट्टो उन्हीं की तरह दिखते हैं. इनमें से कई तो ऐसे भी हैं जिन्होंने जॉनी लीवर की अनुपस्थिति में फ़िल्म कंपलीट भी की है.

ये भी पढ़ें: जॉनी लीवर: वो कॉमेडियन, जिसकी कॉमेडी में छुपा है सालों के संघर्ष और मेहनत का दर्द

जॉनी लीवर, Johnny Lever
Source: cinestaan

चलिए आज आपको बॉलीवुड के कॉमेडी किंग जॉनी लीवर के एक ऐसे ही हमशक़्ल (Johnny Lever Duplicate) से मिलाते हैं जिन्हें देख जॉनी लीवर की मां तक धोखा खा गई थीं.

जॉनी लीवर के हमशक़्ल (Johnny Lever Duplicate) का नाम जॉनी निर्मल (Johnny Nirmal) है. उनका पूरा नाम निर्मल गुनेरिया (Nirmal Gunaria) है, लेकिन जॉनी लीवर की तरह दिखने की वजह से वो बॉलीवुड में जॉनी निर्मल के नाम मशहूर हो गये. 90 और 2000 के दशक में जब जॉनी लीवर के पास काम की वजह से सांस लेने की भी फुर्सत भी नहीं होती थी तब वो कभी-कभी अपनी जगह अपने डुप्लीकेट जॉनी निर्मल को फ़िल्मों की शूटिंग पर भेज दिया करते थे. लेकिन बाद में जॉनी लीवर की ये भलाई उन्हीं पर भारी पड़ने लगी. बॉलीवुड में डुप्लीकेट जॉनी को ओरीजनल जॉनी से ज़्यादा तवज्जो मिलने लगी.

Johnny Lever Duplicate Johnny Nirmal
Source: amarujala

असली ने ही नकली को प्रमोट किया

जॉनी निर्मल का कहना है कि, 'मैं आज जो कुछ भी हूं सिर्फ़ और सिर्फ़ जॉनी लीवर की वजह से हूं. अपने डुप्लीकेट के रूप में देखकर जॉनी भाई ने ही मुझे 'जॉनी निर्मल' नाम दिया था. जॉनी भाई ने ही ही मुझे इंडस्ट्री में प्रमोट किया, आगे बढ़ाया. उन्हीं की वजह से मुझे बॉलीवुड में काम मिलना शुरू हुआ. वो मुझे अपने छोटे भाई जैसा मानते थे. मैंने जॉनी भाई की कई फिल्मों में उनकी अनुपस्थित में जॉनी लीवर बनकर काम किया है'.  

Johnny Lever Duplicate 

Johnny Lever Duplicate Johnny Nirmal
Source: amarujala

ये भी पढ़ें: कभी की मज़दूरी तो कभी सड़कों पर बेचे पेन, आज करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं कॉमेडी किंग जॉनी लीवर

नायक फ़िल्म में असली नहीं नकली जॉनी लीवर था

अनिल कपूर की बहुचर्चित फ़िल्म 'नायक' में अनिल कपूर और अमरीश पुरी के साथ-साथ जॉनी लीवर का भी अहम किरदार था. फ़िल्म में जॉनी लीवर ने अनिल कपूर के दोस्त 'टोपी' का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म के कई सीन्स में जॉनी लीवर की जगह जॉनी निर्मल दिखाई दिये थे. जॉनी लीवर की जगह जॉनी निर्मल ने उनका काम पूरा किया था. लेकिन फ़िल्म में दर्शक ये भांप ही नहीं पाये कि असली कौन था और नकली कौन (Johnny Lever Duplicate).

Johnny Lever Duplicate in Nayak Film
Source: youtube

जॉनी लीवर की मां तक खा गई थीं धोखा

जॉनी निर्मल को जॉनी लीवर लंबे समय तक बिलकुल अपने छोटे भाई जैसा ही मानते रहे. एक दिन जब जॉनी निर्मल किसी काम से जॉनी लीवर के घर गए तो दरवाज़ा जॉनी लीवर की मां ने खोला. जॉनी निर्मल को वो अपना बेटा समझ बैठीं और बोली, 'तू तो सफ़ेद शर्ट पहनकर गया था, ये लाल शर्ट कहां से पहन ली'. इसके बाद जब वो जॉनी निर्मल को खाना खिलाने लगीं तो उन्होंने बताया वो उनका बेटा जॉनी नहीं, बल्कि उनका हमशक़्ल निर्मल है. जॉनी निर्मल ने इस बात का जिक्र अपने दोस्तों के बीच किया था, लेकिन बाद में ये ख़बर मीडिया में पहुंच गयी. मीडिया ने इस ख़बर की सच्चाई जाने बगैर जॉनी लीवर की 'मां' की जगह उनकी 'पत्नी' का नाम जोड़ दिया. बस यहीं से जॉनी लीवर और जॉनी निर्मल के रिश्तों में खटास आ गई.

Johnny Lever Duplicate Johnny Nirmal
Source: amarujala

ग़लतफ़हमी ने बिगाड़ दिए भाई से रिश्ते

जॉनी निर्मल कहते हैं-

अच्छा कलाकार दिल का भी सच्चा होता है. जॉनी भाई भी दिल के बेहद साफ़ इंसान हैं. वो हर किसी की बात पर विश्वास कर लेते हैं. वो सच्चाई जानने की कोशिश भी नहीं करते. एक बार अभिनेता अक्षय कुमार से मेरी मुलाकात हुई, तो वो बोले, तुम तो जॉनी के भाई जैसे लगते हो, मैंने भी कह दिया कि हां, जॉनी भाई मुझे अपना छोटा भाई ही समझते हैं. इसके बाद लोगों ने अफ़वाह उड़ा दी कि मैं लोगों से जॉनी लीवर का छोटा भाई बनकर काम मांग रहा हूं.
Johnny Lever
Source: orissapost
बात साल 1999 की है. मिथुन चक्रवर्ती की फ़िल्म 'हीरालाल पन्नालाल' में जॉनी लीवर भी अहम किरदार निभाने वाले थे, लेकिन जॉनी भाई किसी वजह से निर्माता को डेट्स नहीं दे पा रहे थे. इसके बाद निर्माता ने मुझे लेकर ये फ़िल्म पूरी कर ली, इस दौरान मेरी ग़लती ये रही कि मैं जॉनी भाई को इसकी जानकारी नहीं दे पाया. जब ये बात जॉनी लीवर को पता चली तो वो मुझ पर भड़क गये और बोले, 'ये ठीक नहीं है, तू मेरा काम छीन रहा है'. 
Johnny Lever
Source: dailymotion

ये भी पढ़ें: आपको रुलाएगी, हंसाएगी और प्रेरणा दे जाएगी, ऐसी है कॉमेडी लेजेंड जॉनी लीवर की दास्तान-ए-ज़िंदगी 

इसके बाद एक दिन जॉनी भाई ने मुझे सलाह दी कि दूसरे की छाप बनकर कब तक काम करोगे, अपनी पहचान ख़ुद बनाओ. उसके बाद से ही मैंने अपने असली नाम निर्मल गुनेरिया (Johnny Lever Duplicate) के रूप में काम करना शुरू कर दिया. सच कहूं तो मेरे पास आज पहले जैसा काम नहीं है लेकिन मैं अपनी तरफ़ से पूरी मेहनत कर रहा हूं.