Justin Bieber Diagnosed With Ramsay Hunt Syndrome: मशहूर पॉप सिंगर जस्टिन बीबर (Justin Bieber) को आंशिक रूप से फ़ेशियल पैरालाइसिस (Facial Paralysis) हो गया है. इस बात की जानकारी उन्होंने ख़ुद इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए अपने फ़ैन्स को दी और अपने लिए प्रार्थन करने को भी कहा है. उन्होंने बताया कि वो Ramsay Hunt Syndrome से पीड़ित हैं और उनका आधा चेहरा काम नहीं कर रहा है.

onecms

Justin Bieber Diagnosed With Ramsay Hunt Syndrome

जस्टिन ने बताया,

‘मेरे चेहरे के एक तरफ़ का हिस्सा पूरी तरह पैरालाइज़्ड हो गया है. आप ये देख सकते हैं कि मेरी एक आंख झपक नहीं रही है. इस तरफ़ से मैं स्माइल भी नहीं कर सकता हूं और मेरी नाक भी नहीं हिल रही है.’
nypost

साथ ही उन्होंने अपने शो कैंसल होने के कारण नाराज़ हुए फ़ैन्स को भी मैसेज दिया. उन्होंने कहा, ‘जो लोग मेरे अगले शो के रद्द होने से निराश हैं, उन्हें मैं ये कहना चाहता हूं कि शारीरिक रूप से कांसर्ट करने में सक्षम नहीं हूं. ये बहुत गंभीर है, जैसा कि आप देख सकते हैं. मैं उम्मीद कर रहा हूं कि आप लोग समझेंगे और मैं ये समय आराम करने में लगाने वाला हूं, ताकि मैं 100 प्रतिशत ठीक होकर वापस आऊं और वो करूं, जो करने के लिए मैं पैदा हुआ हूं.’

जानिए क्या है Ramsay Hunt Syndrome?

Ramsay Hunt Syndrome एक दुर्लभ तंत्रिका संबंधी बीमारी है. ये तब होती है जब varicella-zoster वायरस कान के पास चेहरे की नसों को प्रभावित करता है. चेहरे के लकवे के अलावा, ये बहरेपन का भी कारण बन सकता है. यही वायरस बच्चों में चिकनपॉक्स और बड़ों में दाद का कारण भी बनता है. इससे नसों में जलन और सूजन हो जाती है.

इस सिंड्रोम के कारण चेहरे का एक हिस्‍सा लकवाग्रस्‍त और कमज़ोर हो जाता है. जिसके चलते खाना खाने, आंख बंद करने में भी परेशानी होती है. कान के आसपास, चेहरे पर या मुंह पर दर्दनाक चकत्ते निकल आते हैं.साथ ही, इसमें आंख व मुंह का ड्राई होना और स्‍वाद का चले जाना शामिल है.