बॉलीवुड अभिनेत्री, कंगना रनौत मणिकर्निका के सिक्वल का अनाउंसेंट कर दिया है. The Indian Express की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंगना 'मणिकर्निका रिटर्नस: द लेजेंड ऑफ़ दिद्दा' में नज़र आएगी. 

ये फ़िल्म कश्मीर की पहली महिला शासक, दिद्दा पर आधारित है. दिद्दा को क्लियोपेट्रा ऑफ़ कश्मीर भी कहा जाता है. दिद्दा ने 10वीं और 11वीं शताब्दी के बीच लगभग 5 दशक तक कश्मीर पर राज किया था. 

Source: Pinterest

The Times of India की रिपोर्ट के अनुसार, आशीष कौल ने कंगना पर कॉपीराइट का उल्लंघन करने के आरोप लगाये हैं. दिद्दा: द वॉरियर क्वीन ऑफ़ कश्मीर के लेखक, कौल का आरोप है कि मणिकर्निका रिटर्नस: द लेजेंड ऑफ़ दिद्दा ने कहानी चुराई है.

फ़िल्म की घोषणा सुनकर कौल को झटका लगा. कौल का कहना है कि वही बायोग्राफ़ी के कॉपीराइट ओनर हैं. इस किताब का अंग्रेज़ी वर्ज़न रिलीज़ किया जा चुका है. कौल के मुताबिक़, सितंबर 11, 2020 को उन्होंने कंगना के ऑफ़िशियल मेल आईडी पर मेल किया था. मेल कंगना की बहन, रंगोली का था. मेल के ज़रिए कौल ने कंगना से आग्रह किया था कि वो किताब के हिंदी वर्ज़न का Foreword लिख दें. इसी मेल में रानी के जीवन की कहानी थी. कौल को अभिनेत्री या उनकी बहन का कोई जवाब नहीं मिला.  
कौल का कहना है कि कंगना ने जान-बूझकर या अनजाने में फ़्रॉड किया है.  

Source: Brilliant Read
क्या कोई ये मानेगा कि एक एक्टर-सोशल एक्टिविस्ट कोई कहानी हड़प लेंगी? वो तो अब ये भी कह सकती हैं कि दिद्दा एक ऐतिहासिक शख़्सियत हैं जो कि सच्चाई है. हालांकि कल्हन के अलावा सिर्फ़ मैं ही एक इतिहासकार हूं जिसने दिद्दा पर लिखा है. मैंने दिद्दा पर 6 साल रिसर्च किया, डॉक्यूमेंटेशन किया और ये किताब निकाली. 

                    - आशीष कौल

कंगना या रंगोली का इन आरोपों पर कोई स्टेटमेंट नहीं आया है.