Kannada Actress Swathi Sathish: कन्नड़ एक्ट्रेस स्वाति सतीश ने हाल ही में रूट कैनाल सर्जरी करवाई थी, जिसका रिज़ल्ट देखने के बाद स्वाती ही नहीं, बल्कि उनके फ़ैन भी हैरान हैं. सर्जरी के बाद चेहरे का लेफ़्ट हिस्सा बुरी तरह से सूज गया है, जिससे उन्हें पहचानना तक मुश्किल हो गया है.

डॉक्टरों ने बताया है कि, एक्ट्रेस को पहले ये साइड इफ़ेक्ट लगा था, लेकिन 20 दिनों तक जब सूजन कम नहीं हुई तो उन्होंने गंभीरता से लिया. अब, रिपोर्ट्स के अनुसार, स्वाति ने उस क्लीनिक पर ग़लत रूट कैनाल करने का आरोप लगाया है, जहां उन्होंने अपना इलाज (Kannada Actress Swathi Sathish) करवाया था.

ये भी पढ़ें: Kannada Actors Net worth: बाप रे गज़ब संपत्ति है इन 7 कन्नड़ एक्टर्स के पास, देखो तो सही

Kannada Actress Swathi Sathish

आप लोगों को भी इस दर्द से न गुज़रना पड़े इसके लिए रूट कैनाल (Root Canal) के बारे में कुछ ज़रूरी बातें हैं, जो आपको पता होनी चाहिए.

रूट कैनाल क्या होता है (What Is A Root Canal?)

रूट कैनाल ट्रीटमेंट संक्रमित दातों के इलाज के लिए किया जाता है. इसे एंडोडोंटिक्स (Endodontics) के नाम से भी जाना जाता है. ये संक्रमण बैक्टीरिया से होता है, जो दांतों में होते हैं, जो दांतों के सड़ने पर दातों पर हमला करते हैं.

Root Canal
Source: clovedental

रूट कैनाल फ़ेलियर क्यों होता है? (Why Does Root Canal Failure Happened?)

असफल रूट कैनाल तब होता है जब आपके इलाज के दौरान कोई लापरवाही बरती गई हो या दांतों में ज़्यादा खिंचापन महसूस हो, जैसे, दोबारा संक्रमण होना, दर्द या दांत का टूटना. रूट कैनाल विफल होने से दांतों में बहुत दर्द होता है और इससे दांत गिरने का भी डर रहता है.

Root Canal Failure
Source: tangrediendodontics

रूट कैनाल के विफल होने के संकेत (Signs Your Root Canal Failed)

1. ज़रूरी नहीं लक्षण दिखे

रूट कैनाल विफल होने का लक्षण हमेशा नज़र आ जाए ऐसा ज़रूरी नहीं होता है. कभी-कभी दांतों के पास किसी तरह की सूजन या दाना सा हो जाता है, जो दर्द भी नहीं करता है, लेकिन अपके दांत को नुकसान ज़रूर पहुंचाता है. इसलिए जब भी रुटीन चेकअप के लिए जाएं तो दांतों को भी चेक करा लें. इससे समस्या खड़ी होने से पहली से उसका निवारण मिल जाएगा.

root canal
Source: mintdentistry

2. साइनस की समस्या (Sinus Problems)

साइनस की समस्या वालों को रूट कैनाल कराने पर ज़्यादा ध्यान देना होता है क्योंकि साइनस संक्रमण, सूजन या एलर्जी अक्सर दांत दर्द की तरह ही लगती है. जब आपके ऊपरी दांतों की जड़ें काफ़ी ऊपर पहुंच जाती है तो वो साइनस कैविटी की परत को प्रबावित करती है. अगर रूट कैनाल उपचार आपके साइनस लाइनिंग में पहुंच जाता है तो आपको ज़्यादा समस्या होने लगती है.

Sinus Problems
Source: cloudfront

3. जबड़े पर फोड़ा या फुंसी होना (Boil On The Jaw)

कई बार रूट कैनाल कराने के बाद भी दांतों के बीच खाली पन रहता है, जो दर्द का कारण बनता है. इसमें फोड़े-फुंसी  भी होने लगती हैं, जो दांतों को खोखला करने लगता है. इससे सूजन भी बोने लगती है ऐसे में इसे नज़र अदांज़ न करें फ़ौरन डॉक्टर को दिखाएं.

Boil On The Jaw
Source: glenwooddentalgroup

4. दांत का रंग बदलने लगता है (Tooth Discoloration)

रूट कैनाल फ़ेल होने पर तंत्रिका ऊतक मर जाते हैं ऐसे में दांत गहरे रंग के होने लगते हैं. आमतौर पर दांत भूरे या नीले रंग में बदल जाते हैं. ऐसे में डेंटिस्ट को दिखाना बहुत ज़रूरी है, वही है जो आपके दांतों का सही उपचार करके उन्हें पहले वाले रंग में ला सकता है. 

Tooth Discoloration
Source: deandentalcare

5. डिस्चार्ज (Discharge)

दांतों में फोड़े या फुंसी हो जाने पर जड़ों के बगल में मसूड़ों पर घाव हो जाता है, जिससे उन घावों से नमकीन या धात्विक स्वाद का कुछ डिस्चार्ज होता है, जो दांतों के स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है.

Discharge
Source: healthline

6. सूजन (Swelling)

रूट कैनाल करते समय डेंटिस्ट आमतौर पर जहां इंजेक्शन लगाते हैं, वहां हल्याकी सी जलन होती है. इसके अलावा, कुछ और महसूस होने पर रूट कैनाल के विफल होने का संकेत होता है. अगर आपके दांत में कोई दरार है, तब भी बैक्टीरिया जड़ में प्रवेश कर सकते हैं और उसके आसपास के ऊतकों को प्रभावित कर सकते हैं. इसलिए फ़ौरन डेंटिस्ट से मिलें.

Swelling
Source: nxedge

7. दांत संवेदनशीलता (Tooth Sensitivity)

रूट कैनाल के बाद अगर दांतों में किसी भी तरह की संवेदनशीलता हो रही है, जैसे कुछ टंडा या गरम खाने पर कोई दिक्कत होना, तो वो सामान्य नहीं है. डॉक्टर के अनुसार, रूट कैनाल के बाद आपके दांत को कुछ भी महसूस नहीं होना चाहिए क्योंकि सभी नसों को हटा दिया जाता है, लेकिन संवेदनशीलता कई असफल रूट कैनाल लक्षणों में से एक है.

Tooth Sensitivity
Source: caldentalgroup

8. दर्द (Pain)

असफल रूट कैनाल के लक्षणों में से एक आपके मुंह के उस हिस्से होने वाला दर्द या परेशानी है, जहां रूट कैनाल हुआ है. इस दर्द का एक कारण सुन्न की जाने वाली दवाई का असर ख़त्म होना है तो दूसरा उस जगह से हाथों को दबाना है. अगर ये दर्द एक हफ़्ते से ज़्यादा रहे तो ये चिंताजन बात है ऐसे में तुरंत डेंटिस्ट के पास जाना उचित रहेगा.

Pain
Source: gettysburgcosmeticdenta

रूट कैनाल के बाद क्या न खाएं? (What To Not Eat) 

रूट कैनाल के बाद खैनी, शराब, पान सुपारी, कड़क फल, गाजर, मूली, कोल्ड ड्रिंक्स, साबूत अनाज, ड्राई फ़्रूट्स, खट्टे फल, कैंडी और कुकिज़ नहीं खाना चाहिए.

What To Not Eat
Source: foodsafetyhelpline

रूट कैनाल के बाद क्या खाएं? (What To Eat)

रूट कैनाल के बाद कैलोरी और हाई प्रोटीन युक्त चीज़ें खाएं, जिसमें  क्रीम, सूप, चीज़, दही, मिल्कशेक और हलवा खा सकते हैं. उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थ खाने से शरीर को ज़रूरी ऊंर्जा मिलती रहेगी और दर्द भी कम होगा.

What To Eat
Source: jakpost

रूट कैनाल के बाद क्या खाएं क्या नहीं और इसके विफल होने के लक्षणों को अच्छे से समझ लीजिए ताकि आपको कोई समस्या का सामना न करना पड़े.