बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह (Ranveer Singh) की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म 83 इसी साल 24 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है. 1983 वर्ल्ड कप जीत पर आधारित इस फ़िल्म में रणवीर सिंह इस विश्व विजेता टीम के कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) के किरदार में नज़र आएंगे. जबकि दीपिका, कपिल की पत्नी रोमी भाटिया के रोल में नज़र आएंगी. इसके अलावा फ़िल्म में पंकज त्रिपाठी, वोमन ईरानी, हार्डी संधू, एमी विर्क, साक़िब सलीम और जीवा समेत कई अन्य कलाकार भी नज़र आएंगे.

ये भी पढ़ें- '1983 वर्ल्ड कप' जीत पर बन रही फ़िल्म '83' के सभी 14 खिलाड़ियों के लुक हुए जारी

83 Film
Source: indiatoday

भारत ने 1983 में पहली बार कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तानी में वर्ल्ड कप (World Cup) जीता था. इस दौरान भारत ने लार्ड्स के मैदान पर खेले गये फ़ाइनल में दो बार की वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज (West Indies) को पटखनी देकर ये ऐतिहासिक जीत हासिल की थी. कबीर ख़ान के निर्देशन में बनी '83' फ़िल्म भारत की उसी ऐतिहासिक जीत को बड़े परदे पर लेकर आ रही है. (83 Film Release Date)

1983 World Cup
Source: icc

फ़िल्म बनने में लगे 4 साल

आज से क़रीब 4 साल पहले निर्देशक कबीर ख़ान और मेकर्स ने भारत की इस ऐतिहासिक जीत पर फ़िल्म बनाने का फ़ैसला किया था. कबीर ख़ान ने पर्सनली जाकर इस 'वर्ल्ड चैंपियन टीम' के सभी खिलाड़ियों के साथ 1 साल तक मुलाकातें कीं. इसके बाद फ़िल्म की कास्टिंग फ़ाइनल हुई. इस दौरान टीम के हर एक सदस्य के साथ फ़िल्म में उनका किरदार निभाने जा रहे कलाकारों की मुलाकातें भी हुई. इसके बाद ही फ़िल्म की शूटिंग शुरू हो पाई. ट्रेनिंग के दौरान भी कपिल देव, मोहिंदर अमरनाथ, यशपाल शर्मा समेत कुछ प्रमुख खिलाड़ी कलाकारों को ट्रेन करने के लिए मौजूद रहे.  

83 film training
Source: dnaindia

ये भी पढ़ें- फ़िल्म '83' से सामने आया दीपिका का फ़र्स्ट लुक, रणवीर-दीपिका हूबहू लग रहे हैं कपिल-रोमी  

Kapil Dev समेत विश्व विजेता टीम को मिले 15 करोड़ रुपये

Bollywood Hungama.com के मुताबिक़, फ़िल्म बनाने से पहले निर्माताओं के लिए इसके अधिकार और खिलाड़ियों की व्यक्तिगत कहानियों को हासिल करना महत्वपूर्ण था. क्योंकि ये फ़िल्म खिलाड़ियों के वास्तविक जीवन की घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए निर्माताओं ने '1983 वर्ल्ड कप' विजेता टीम को क़रीब 15 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. इस दौरान कपिल देव (Kapil Dev) को सबसे अधिक 5 करोड़ रुपये मिले हैं.

Kapil Dev And Ranveer Singh
Source: filmfare

'फ़िल्म फ़ेस्टिवल' में प्रीमियर (Kapil Dev)

बता दें कि ये फ़िल्म रिलीज़ से पहले ही काफ़ी सुर्खियां बटोर रही है. हाल ही दुबई के बुर्ज ख़लीफ़ा पर '83' का ट्रेलर दिखाया गया था. इस ख़ास मौके पर रणवीर, दीप‍िका पादुकोण और कबीर ख़ान भी मौजूद थे. इसके अलावा इसका प्रीमियर 'रेड सी फ़िल्म फ़ेस्टिवल' में भी किया गया है. इस ख़ास मौके पर रणवीर, दीपिका पादुकोण, कबीर ख़ान, उनकी पत्नी मिनी माथुर, कपिल देव और उनकी पत्नी रोमी भी मौजूद थीं. 

83 Film Scene
Source: filmfare

इस फ़िल्म में कपिल देव का किरदार रणवीर सिंह निभाते हुए नज़र आएंगे, सुनील गावस्कर का रोल ताहिर राज भसीन, यशपाल शर्मा का रोल जतिन सरना, मोहिंदर अमरनाथ का रोल साक़िब सलीम, रवि शास्त्री का रोल धैर्य करवा, के. श्रीकांत का रोल जीवा, रोज़र बिन्नी का रोल निशांत दहिया, मदन लाल का रोल हार्डी संधू, बलविंदर सिंह का रोल एमी विर्क, सैयद किरमानी का रोल साहिल खट्टर, संदीप पाटिल का रोल चिराग पाटिल, दिलीप वेंगसरकर का रोल आदिनाथ कोठारे, कीर्ति आजाद का रोल दिनकर शर्मा निभा रहे हैं. इसके अलावा पंकज त्रिपाठी टीम के मैनेजर पी.आर. मान सिंह की भूमिका में रहेंगे.  

ये भी पढ़ें- कपिल देव के 'नटराज शॉट' को रणवीर सिंह ने फ़िल्म '83' में कट-कॉपी-पेस्ट कर दिया है