Karwa Chauth Bollywood Films : जब बात भारतीय त्योहारों की ख़ूबसूरती को कैप्चर करने की आती है, तब उसमें बॉलीवुड फ़िल्मों का कोई मुकाबला नहीं है. बॉलीवुड गाने, डांस, हाई एनर्जी, चार्म, और प्यार से ऑडियंस को हैरान करने का एक भी मौका नहीं मिस करता है. इसी तरह हिंदू त्योहारों में से एक करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) का चित्रण भी समय-समय पर हिंदी फ़िल्मों में बेहद ख़ूबसूरती से किया गया है. करवा चौथ के दिन सभी शादीशुदा महिलाएं पूरे दिन बिना अन्न और पानी ग्रहण किए उपवास रखती हैं और रात में चांद को देखकर अपना व्रत तोड़ती हैं. वो ये व्रत अपने पति की लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए रखती हैं.

ऐसी कई हिंदी फ़िल्में हैं, जिसमें करवा चौथ को बेहद ख़ूबसूरत तरीक़े से दर्शाया गया है. आइए आपको ऐसी कुछ हिंदी फ़िल्मों के बारे में बता देते हैं.

1. बीवी नंबर 1

साल 1999 में आई मूवी ‘बीवी नंबर 1‘ को ऑडियंस से ख़ूब प्यार मिला था. इस मूवी में डायरेक्टर ने कहानी को एक ट्विस्ट देते हुए करवा चौथ की रस्म दिखाई थी. इस सीन में सलमान ख़ान अपनी दोनों पत्नियों से डील करते हैं, जो उनके लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. ये सीन कहानी में एक दिलचस्प ट्विस्ट ले आया था.

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: चांद देखने के अलावा ये हैं 7 परंपराएं, जो महिलाएं करवा चौथ पर निभाती हैं

2. कभी ख़ुशी कभी ग़म

साल 2001 में आई इस मूवी को करण जौहर की आइकॉनिक मूवीज़ में से एक कहा जाता है. करीना कपूर के ‘पू‘ के कैरेक्टर, ‘यशवर्धन रायचंद’ की परंपरा और अंजलि के चुलबुलेपन के अलावा इस फ़िल्म के गाने ‘बोले चूड़ियां‘ में करवा चौथ का ज़ोरों-शोरों से सेलिब्रेशन होता दिखाया गया है.

filmfare

3. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

‘DDLJ’ मूवी साल 1995 में आई थी. अब आप सोच रहें होंगे कि इस मूवी में दिखाए गए करवा चौथ के सीन में ऐसा क्या स्पेशल है? वो स्पेशल चीज़ सिमरन का राज के लिए प्यार था. सिमरन ने करवा चौथ का व्रत रखा था. फिर उसने राज के सामने बेहोश होने का नाटक किया, ताकि वो उसके हाथ से पानी पीकर अपना व्रत तोड़ सके. 

4. बाग़बान 

साल 2003 में आई मूवी ‘बाग़बान‘ में प्यार, रिलेशनशिप, सच्चाई, फ़ैमिली और बॉन्डिंग का मज़बूत मैसेज दिखाया गया है. सारे बहते इमोशंस एक अलावा इसमें एक दिल तोड़ देने वाला करवा चौथ का सीन भी था, जो ‘मैं यहां तू वहां’ गाने के साथ और भी इमोशनल हो गया था. इसमें अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी एक कॉल पर अपना करवा चौथ का व्रत तोड़ते हैं. 

5. हम दिल दे चुके सनम 

इस फ़िल्म में एक पूरा गाना करवा चौथ पर फ़िल्माया गया था. हालांकि, ये गाना एक ड्रीम सीक्वेंस है. ये कैरेक्टर नंदिनी के बारे में है, जो अपने प्यार समीर के लिए शादीशुदा ना होते हुए भी व्रत रखती है. हालांकि, फ़िल्म की रियलिटी में ऐश्वर्या का कैरेक्टर बिना इच्छा के ‘वनराज’ के लिए व्रत रख रहा है, जिससे वो प्यार नहीं करती है. 

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Shayari In Hindi: पति-पत्नी के लिए 30+ करवाचौथ स्टेटस, Quotes और शायरी

6. इश्क़ विश्क़

इस मूवी में अविवाहित अमृता राव करवा चौथ का व्रत रखते हुए शाहिद कपूर के लिए प्यार जताती हुई दिखती हैं. वो व्रत रखती हैं और शाहिद उनके घर में चोरी छिपे घुस आते हैं, ताकि वो अपना व्रत तोड़ सकें. 

7. यस बॉस

1997 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘यस बॉस‘ में शाहरुख़ ख़ान और जूही चावला ने लीड कैरेक्टर्स निभाए थे. इस फ़िल्म में दिखाया गया करवा चौथ का सीन वो मोमेंट होता है, जब दोनों को एक-दूसरे के लिए प्यार का एहसास होता है. ये सीन जहां एक छोटी सी लड़ाई से शुरु होता है, वहीं इसकी एंडिंग एक स्वीट नोट पर होती है. 

filmfare

ये सीन बेहद रोमांटिक हैं.