Kashmiri Pandit Actors in Bollywood : इसमें कोई दो राय नहीं कि कश्मीर जहां एक तरफ़ अपनी प्राकृतिक ख़ूबसूरती के लिए जाना जाता है, तो वहीं दूसरी ओर आतंकी घटनाओं के लिए विवादों में रहता है. इसके पीछे वहां के अलगाववादी नेता और पीओके (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) ज़िम्मेदार रहा है. वहीं, ‘कश्मीरी पंडितों के पलायन’ जैसी घटनाएं भी कश्मीर से जुड़ी हैं. हाल ही में रिलीज़ हुई फ़िल्म ‘कश्मीर फ़ाइल्स’ में इसी घटना को दिखाया गया है. इस घटना के विक्टिम रह चुके अनुपम खेर भी इस मूवी में नज़र आए हैं, जिनका परिवार भी 1990 की उस काली घटना का शिकार हुआ था. 

वैसे बॉलीवुड में अनुपम खेर सिर्फ़ एकमात्र कश्मीरी पंडित नहीं हैं, इनके अलावा भी कई फ़ेमस एक्टर्स हैं, जो कश्मीरी पंडित परिवार से संबंध रखते हैं. इस आर्टिकल में हम इसी विषय में आपको जानकारी दे रहे हैं. 

आइये, क्रमवार जानते हैं Kashmiri Pandit Actors in Bollywood के बारे में. 

1. मोहित रैना  

Mohit raina
Source: imdb

Kashmiri Pandit Actors in Bollywood : टेलिविज़न, बॉलीवुड व ओटीटी का एक जाना माना नाम है मोहित रैना. ‘देवों के देव महादेव’ में भगवान शिव के किरदार से फ़ेमस हुए मोहित रैना कई बॉलीवुड फ़िल्में कर चुके हैं और आजकल ओटीटी पर काफ़ी धमाल मचा रहे हैं. वहीं, ‘भौकाल’ वेब सीरीज़ में उनकी एक्टिंग को काफ़ी सराया गया है. मोहित रैना भी एक कश्मीरी पंडित हैं, जिनका जन्म 14 अगस्त 1982 में हुआ था. वो जम्मू में बड़े हुए हैं और जम्मू के केंद्रीय विद्यालय से उन्होंने अपनी स्कूलिंग की थी.   

2. कुणाल खेमू 

kunal khemu
Source: wikibio

बहुतों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि कुणाल खेमू भी एक कश्मीरी पंडित हैं. उनका जन्म 25 मई 1983 में एक कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम रवि खेमू है और उनकी माता का नाम ज्योति खेमू है. कुणाल का जन्म जम्मू में हुआ था और बाद में उनका परिवार मुंबई शिफ़्ट हो गया था. 

3. एम.के.रैना 

Mk raina
Source: imdb

 Kashmiri Pandit Actors in Bollywood: गंगूबाई काठियावाड़ी, रब ने बना दी जोड़ी व तारे ज़मीन पर जैसी फ़िल्मों में नज़र आ चुके एक्टर एम.के.रैना (महाराज कृष्ण रैना) भी एक कश्मीरी पंडित हैं. उनका जन्म 24 जुलाई 1948 में श्रीनगर में हुआ था. वहीं, वो नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा के 1970 के बैच के भी हैं. 

4. किरण कुमार  

kiran kumar
Source: indianexpress

बॉलीवुड एक्टर किरण कुमार काफ़ी लंबे समय से बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं. इसके अलावा, वो कई टीवी शोज़ भी कर चुके हैं. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1960 के दशक में आई फ़िल्म लव इन शिमला से की थी. किरण कुमार कश्मीरी पंडित परिवार से संबंध रखते हैं. चूंकि पिता जीवन कश्मीर से मुंबई आ गए थे, इसलिए इनका जन्म मुंबई में ही हुआ था. 

5. राज कुमार 

raaj kumar
Source: imdb

Kashmiri Pandit Actors in Bollywood : जानकार हैरानी हो सकती है कि एक्टर राजकुमार भी एक कश्मीरी पंडित थे. उनका असली नाम कुलभूषण पंडित है. राजकुमार का जन्म एक कश्मीरी पंडित परिवार में लोरालई (पाकिस्तान) में हुआ था.

6. ए.के. हंगल  

AK HANGAL
Source: wikipedia

फ़िल्म ‘शोले’ के रहीम चाचा यानी अवतार कृष्ण हंगल का जन्म भी एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था. वहीं, उनका जन्म 1 फ़रवरी 1914 में पंजाब के सियालकोट में हुआ था. वो थियेटर में भी काफ़ी एक्टिव थे और 1936 से लेकर 1946 के बीच कई प्ले में उन्होंने एक्टिंग की थी. 

7. जीवन  

JEEVAN
Source: wikipedia

Kashmiri Pandit Actors in Bollywood : खलनायकों के सरताज एक्टर जीवन का असली नाम ओंकार नाथ धर है. उनका जन्म 24 अक्टूबर 1915 में एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था. वहीं, उनके बारे में कहते हैं कि वो कश्मीर से मुंबई जेब में मात्र 26 रुपए डालकर भागकर आ गए थे. एक्टर किरण कुमार जीवन के ही बेटे हैं. वहीं, जीवन के पीता उस समय के गिलगित प्रांत में गवर्नर थे.  

8. संजय सूरी  

SANJAY SURI
Source: twitter

एक्टर संजय सूरी भी एक कश्मीरी पंडित हैं. 1990 के दशक में कश्मीर से मजबूर होकर पलायन करने वालों में उनका भी परिवार शामिल था. वहीं, बहुत कम लोग जानते होंगे कि उनके पिता को आज से 32 साल पहले आतंकी हमले के दौरान गोली मार दी गई थी.