कौन बनेगा करोड़पति का 11वां सीज़न चल रहा है और इसके ख़ास एपिसोड 'कर्मवीर' में इस बार हॉट सीट पर देश के बेस्ट कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. रमन्ना राव अपनी पत्नी हेमा राव के साथ आए थे. डॉ. रमन्ना राव वो शख़्स हैं, जो किसी भी गरीब और अकेले इंसान की मदद करते हैं. वो पिछले कई सालों से ज़रूरतमंद लोगों को नि:शुल्क इलाज की सुविधाएं दे रहे हैं.

Kuan Banega Carorepati

बिग बी ने उनका हॉट सीट पर पूरे जोश में स्वागत किया. हॉट सीट पर बैठते ही बिग बी ने उनसे पूछा कि आपको गांव-गांव जाकर लोगों की मदद करने का ख़्याल कैसे आया?

इस पर डॉ. बी रमाना राव ने जवाब दिया कि

जब मैं 6 साल का था मेरे फ़ादर तुंगभद्रा डैम के चीफ़ इंजीनियर थे. वहां कुछ नहीं था. न बिजली न पानी और न ही घर. हम सब कैम्प्स में जंगल में रहते थे. आस-पास बहुत सारे वर्कर्स थे जो बीमार होने पर मेरे फ़ादर का पास आते थे क्योंकि वो चीफ़ थे. मैंने उनसे पूछा कि कैसे इन गरीब लोगों की मदद की जा सकती हैं कि उन्हें कोई समस्या न हो. तो उन्होंने कहा कि तुम डॉक्टर बनकर उनकी समस्याओं को दूर सकते हैं.

इसके बाद सवालों और किस्सों का सिलसिला चलता रहा. इसी बीच डॉ. राव ने बताया कि उनकी कई साल पहले अमिताभ बच्चन से कैसे मुलाक़ात हुई...

35 साल पहले रात डेढ़ बजे मुझे एक फ़ोन आया, फ़ोन पर उस शख़्स ने बोला कि जल्दी आइए मेरे दोस्त की तबियत ठीक नहीं है. मैं फ़ौरन वहां पहुंचा, इलाज किया, दवाई दी. फिर मुझे लगा कि मैं घर पर बोलूंगा कि साहब से मिला तो कोई मानेगा नहीं, तो आपने मुझे ये 'विद लव' लिख कर ऑटोग्राफ़ दिया. वो भी मेरी पत्नी हेमा के नाम, मेरे नाम नहीं.

डॉ. रमन्ना राव ज़रूरतमंदों की मदद अपनी पत्नी हेमा रॉव, बेटे और 11 साल के पोते के साथ मिलकर कर रहे हैं. उन्होंने 80 से 85 साल के बूढ़े लोगों के लिए एक Walk With Dignity प्रोग्राम भी शुरू किया था. उनका ये फ़्री क्लीनिक देश का सबसे पुराना और सबसे बड़ा क्लिनिक बन चुका है.

इसके अलावा डॉ. राव ने कई गांव में पक्के टॉयलेट बनवाए हैं क्योंकि गांव में टॉयलेट न होने से सबसे ज़्यादा दिक्कतें महिलओं को हो रही थीं. गांव में पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए 4 बोरवेल लगवाए, जिससे 16 गांव पानी पीते हैं. साथ ही साफ़-सफ़ाई का भी बहुत ध्यान दिया जाता है.

डॉ. राव जो नेक काम गरीब, अकेले और ज़रूरतमंद लोगों के लिए कर रहे हैं, वो सिर्फ़ एक मसीहा ही कर सकता है. आपके इस नेक काम को हमारा तह-ए-दिल से सलाम.

इस एपिसोड को पूरा देखने के लिए क्लिक करें. Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.