अनगिनत क़िस्से सुने और पढ़े होंगे आपने बॉलीवुड के लेजेंड्री सिंगर किशोर कुमार को लेकर. कुछ सच्चे कुछ बुरे. उनसे जुड़ा एक क़िस्सा आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, जो पैसों यानी उनकी फ़ीस से जुड़ा है. पैसों को लेकर वो बड़े सजग थे. रिकॉर्डिंग स्टूडियो में घुसते थे और जब तक उनका असिसटेंट पेमेंट मिलने का इशारा नहीं कर देता था. तब तक किशोर कुमार के सुर ही नहीं लगते थे. मगर एक फ़िल्म के लिए उन्होंने रिकॉर्डिंग भी की और एक पैसा तक नहीं लिया. कौन सी थी ये फ़िल्म चलिए जानते हैं.

blogspot

इस फ़िल्म तक पहुंचने से पहले आपको किशोर कुमार के बचपन की एक बात बता देते हैं. बचपन में दादा मुनी यानी अशोक कुमार उनसे गाना सुनते थे तो वो इसके लिए भी उनसे पैसे लेते थे. मतलब किशोर कुमार बचपन से ही थोड़े नटखट थे. बड़े हुए तो उन्होंने दादा मुनी के साथ एक फ़िल्म साइन की.

pinterest

किशोर कुमार का उसूल था कि वो बिना पैसे लिए काम नहीं करते थे. पर बड़े भाई के कहने पर वो फ़िल्म की शूटिंग करने चले गए. पर सेट पर भी पैसे नहीं मिले. मांगने पर कहा गया पैसे आ रहे हैं. किशोर कुमार ने भांप लिया प्रोड्यूसर बेईमान है. इसलिए उन्होंने अपना दिमाग़ लगया और वो वहां से निकल गए. इसके लिए उन्होंने शॉट देते हुए जिस दरवाज़े तक जाना था वहां तक गए और सभी क्रू मेंबर्स को टाटा-बाय करते हुए निकलते बने.

अब बात करते हैं उस फ़िल्म की जिसके लिए उन्होंने भी पैसा नहीं लिया. ये फ़िल्म थी अलग-अलग. इसे शक्ति सामंत ने डायरेक्ट किया था और प्रोड्यूसर थे सुपरस्टार राजेश खन्ना. दरअसल, राजेश खन्ना की फ़िल्म अराधना से किशोर कुमार को इंडस्ट्री में नई पहचान मिली थी. ये ब्रेक राजेश खन्ना ने दिया था. इस एक फ़िल्म से ही उनका करियर ऊपर की ओर बढ़ने लगा था.

bollywoodmdb

ख़ैर, इस फ़िल्म के गाने की जब किशोर कुमार ने रिकॉर्डिंग की. तब डायरेक्टर और प्रोड्यूसर सब पैसे लेकर बैठे थे कि जैसे ही किशोर कुमार पैसे मांगेंगे तब उन्हें दिया जाएगा. मगर किशोर कुमार ने पैसे का ज़िक्र किया ही नहीं और रिकॉर्डिंग कर जाने लगे. तब सभी हैरान रह गए. उनके चेहरे देखकर किशोर कुमार ने काका(राजेश खन्ना) से कहा कि- आपके साथ ही अराधना से मेरा करियर नई ऊंचाइंयों पर पहुंचा है. आप प्रोड्यूसर बने हो आपसे पैसे लूंगा क्या?

hamaraphotos

चलते-चलते आपको किशोर कुमार से जुड़ी एक और दिलचस्प बात बता देते हैं. पैसे मांगने की उन्हें इतनी धुन सवार रहती थी कि ख़ुद के द्वारा प्रोड्यूस की गई फ़िल्म ‘दूर गगन की छांव में’ की रिकॉर्डिंग के समय भी उन्होंने अपने असिस्टेंट से ये पूछ लिया कि ‘पैसे मिले या नहीं’.

किशोर कुमार से जुड़ा ये क़िस्सा आप यहां सुन सकते हैं. 


Entertainmentके और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.