बड़े पर्दे पर जिन बॉलीवुड सेलेब्स को देख आप तालियां बजाते हैं, उनमें से कई ने इस मुक़ाम तक पहुंचने के लिए काफ़ी जद्दोजहद की है. तो कई लोगों का बॉलीवुड में आने का कोई सपना ही नहीं था, वो तो कहीं और ही जा रहे थे मगर क़िस्मत उन्हें बड़े पर्दे पर ले आई.

आज हम कुछ ऐसे ही बॉलीवुड सेलेब्स के बारे में आपको बताएंगे जो इंडस्ट्री में क़दम रखने से पहले किया करते थे ये काम.

1. अक्षय कुमार

अक्षय का बॉलीवुड में आने का दूर-दूर तक कोई सपना नहीं था. फ़िल्मों में आने से पहले वो बैंकॉक के एक रेस्टोरेंट में शेफ़ और वेटर का काम करते थे. उन्हें तायक्वांडो(Taekwondo) में एक ब्लैक बेल्ट भी मिला है. बैंकॉक से ही उन्होंने मार्शल आर्ट्स पढ़ा हुआ है. भारत वापस आ वो मार्शल आर्ट्स के टीचर बनना चाहते थे. हालांकि, क़िस्मत उन्हें कहीं और ले गई और आज उन्हें पूरा विश्व जनता है.

2. अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक, अमिताभ बच्चन दूरदर्शन के लिए रेडियो जॉकी बनना चाहते थे. हालांकि, उनकी आवाज़ की वजह से उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था. बाद में वह एक कार्यकारी (Executive) के रूप में Shaw Wallace, एक शिपिंग फ़र्म से जुड़े. यही नहीं उन्होंने Bird and Co. नाम की शिपिंग कंपनी के लिए माल और भाड़ा दलाल के रूप में भी काम किया था.

3. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

अपने हर नए रोल के साथ हमें अपनी एक्टिंग का और अधिक क़ायल बनाते नवाज़ुद्दीन ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत संघर्ष किया है. अपने 8 भाई-बहनों को सपोर्ट करने के लिए उन्होंने केमिस्ट की नौकरी की. जब वह दिल्ली आए तब उन्हें पता चला की थिएटर करना उन्हें अच्छा लगता है. जिसके बाद वो दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाख़िला लेना चाहते थे मगर रुपयों की तंगी के चलते न हो सका. ऐसे में उन्होंने 2 साल तक चौकीदार की नौकरी कर रुपए जमा किए.

4. आयुष्मान ख़ुराना

आज हर डायरेक्टर की पहली पसंद बने हुए आयुष्मान ने अपना फ़िल्मी सफ़र MTV चैनल के एक रियलिटी शो से शुरू किया था. उन्होंने दिल्ली में Big FM के साथ बतौर रेडियो जॉकी काम किया बाद में MTV के साथ जुड़ VJ बन गए.

5. अरशद वारसी

बॉलीवुड में एंट्री करने से पहले अरशद वारसी घर-घर जाकर कॉस्मेटिक्स बेचा करते थे. वो एक फ़ोटो लैब में भी काम कर चुके हैं. उन्होंने एक डांस ग्रुप जॉइन किया तब उन्हें अहसास हुआ की उन्हें डांस से कितना लगाव है. यानी अरशद का बॉलीवुड में करियर एक एक्टर के तौर पर नहीं बल्कि कोरिओग्राफ़र से शुरू हुआ था.

6. बोमन ईरानी

नाम और शौहरत कमाने से पहले बोमन ने भी जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. वो मुंबई के ताज महल होटल में एक वेटर और रूम सर्विस अटेंडेंट की तरह काम करते थे. इसके साथ ही वो मुंबई में अपनी खानदानी बेकरी शॉप भी संभालते थे.

7. आर. माधवन

फ़िल्मों में नाम बनाने से पहले माधवन एक पब्लिक स्पीकर और व्यक्तित्व विकास में एक ट्रेनर थे.

8. भूमि पेडनेकर

फ़िल्म 'दम लगा के हईशा' से बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री मरने वाली भूमि, कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा की सहायक थीं.

9. रणवीर सिंह

आज अभिनेताओं की लिस्ट में टॉप पर शामिल होने वाले रणवीर कई विज्ञापन एजेंसियों के साथ बतौर कॉपीराइटर की तरह काम करते थे. रणवीर ने फ़िल्म 'बैंड बाजा बारात' से बड़े पर्दे पर एंट्री मारी है.

10. परिणीति चोपड़ा

मैनचेस्टर बिज़नेस स्कूल से बिज़नेस फ़ाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल डिग्री रखने वाली परिणीति लंदन में निवेश बैंकर बनाना चाहती थी. मगर 2009 में हुई आर्थिक मंदी के चलते उन्हें भारत लौटना पड़ा. यहां आकर उन्होंने यशराज फ़िल्म्स में मार्केटिंग और जनसंपर्क की टीम में एक इंटर्न के तौर पर काम करना शुरू कर दिया.

11. जॉन अब्राहम

जॉन अब्राहम ने Enterprises Nexus नाम की एक कंपनी के लिए मीडिया प्लानर के रूप में काम किया था. उन्होंने मॉडलिंग में भी अपनी क़िस्मत आज़माई और काफ़ी अच्छा काम किया. जॉन 2003 में आई 'जिस्म' मूवी के साथ बॉलीवुड में एंट्री मारी है.

12. सोनाक्षी सिन्हा

फ़ैशन डिज़ाइनिंग से ग्रेजुएट की सोनाक्षी कभी भी अपने आप को एक एक्टर के रूप में नहीं देखती थी. उन्होंने 2005 में कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के तौर पर काम करना शुरू किया था. हालांकि, बाद में, उन्हें सलमान खान की फ़िल्म दबंग में मुख्य भूमिका निभाने के लिए चुना गया था.